खजुराहो (Khajuraho)


खजुराहो समूह के स्मारक मध्य प्रदेश, भारत में स्थित हिंदू और जैन मंदिरों का एक समूह है। झांसी से लगभग 175 किमी दक्षिण पूर्व में स्थित हैं, अधिकांश खजुराहो मंदिरों का निर्माण चंदेल वंश द्वारा 885 ईस्वी से 1050 ईस्वी के बीच किया गया था। खजुराहो मंदिर के सूक्ष्म नक्काशी और सबसे खूबसूरत वास्तुकला को देखने के लिए हर किसी को इस जगह की यात्रा अवश्य करनी चाहिए।खजुराहो के मंदिरों की नागर शैली का एक शानदार उदाहरण हैं क्योंकि मंदिरों में एक गर्भगृह, एक संकीर्ण पूर्व कक्ष (अंतराल), एक ट्रांसेप्ट (महामंडप), अतिरिक्त हॉल (अर्ध मंडप), एक मंडप या गुफा और एक मंदिर शामिल हैं। चलने का मार्ग (प्रदक्षिणा-पथ) जो बड़ी खिड़कियों से प्रकाशित होता है। चंदेल कला और वास्तुकला में रुचि के लिए जाने जाते थे। हालांकि शैव धर्म के अनुयायी, चंदेलों के बारे में भी कहा जाता है कि उनका झुकाव वैष्णववाद और जैन धर्म की ओर भी था।

खजुराहो के मंदिरों को तीन समूहों में बांटा गया है, पश्चिमी समूह, पूर्वी समूह और दक्षिणी समूह।

मंदिरों का पश्चिमी समूह:
पश्चिमी समूह के मंदिर सिब-सागर के तट पर बमिता-राजनगर मार्ग के पश्चिम में स्थित हैं। इनमें छह प्रमुख इमारतें शामिल हैं और ये शैव और वैष्णव संप्रदायों को समर्पित हैं।

1) चौसठ जोगिनी मंदिर -
मंदिर परिसर में देवी काली की महिला परिचारिकाओं, योगिनियों की संख्या के अनुरूप 64 छोटे कक्ष हैं, जिनके नाम पर मंदिर का नाम रखा गया है। 64 कोशिकाओं में से किसी पर भी कोई चित्र नहीं रहता है। यह मंदिर सिब-सागर झील के दक्षिण पश्चिम में नीची चट्टानी प्रतिष्ठा पर स्थित है।

2) कंदरिया महादेव मंदिर -
खजुराहो के सभी मंदिरों में सबसे बड़ा, 109 फीट ऊंचा और 60 फीट चौड़ा है। मूर्तियों की ऊंचाई 2.5 फीट से 3 फीट तक होती है। गर्भगृह के अंदर एक संगमरमर का लिंग है, जो भगवान शिव का प्रतीक है। सभी प्रकार की नाजुक मुद्राओं में अप्सराओं की भी असंख्य आकृतियाँ हैं।

3) देवी जगदम्बा मंदिर -
लगभग 77 फीट लंबाई और 50 फीट चौड़ाई में, यह मंदिर अब देवी जगदंबा या 'दुनिया की देवी' के नाम से जाना जाता है। यह मूल रूप से भगवान विष्णु को समर्पित माना जाता था क्योंकि उनकी आकृति गर्भगृह के प्रवेश द्वार के केंद्र में है। इसमें दायीं और बायीं ओर भगवान शिव और भगवान ब्रह्मा की आकृतियां भी हैं। देवी लक्ष्मी (भगवान विष्णु की पत्नी) की एक अन्य आकृति भी मंदिर में मौजूद है। गर्भगृह के दक्षिण की ओर यम की एक आकृति है, जबकि निचले स्थान पर भगवान शिव (आठ हाथ और तीन सिर वाले) की एक आकृति मौजूद है।

4) चित्रगुप्त या भरतजी का मंदिर -
यह मंदिर पूर्व की ओर मुंह करके 75 फीट लंबा और 52 फीट चौड़ा है। सूर्य भगवान को समर्पित। रुचि की एक और मूर्ति, गर्भगृह के दक्षिण में केंद्रीय स्थान में भगवान विष्णु की ग्यारह सिर वाली छवि है।

5) विश्वनाथ मंदिर -
विश्वनाथ, या 'ब्रह्मांड के भगवान', भगवान शिव का दूसरा नाम है, जिन्हें यह मंदिर समर्पित है। गर्भगृह के प्रवेश द्वार की ऊंचाई 90 फीट है, जिसमें नंदी (बैल) पर विराजमान भगवान शिव की मूर्ति है। उनके वाहन पर भगवान ब्रह्मा, (हंस) और भगवान विष्णु उनके वाहन (ईगल) पर दाएं और बाएं हैं। मंदिर के अंदर एक लिंगम है और मंडप के अंदर पत्थर के स्लैब पर उत्कीर्ण दो संस्कृत शिलालेख हैं।

6) लक्ष्मण मंदिर -
चतुर्भुज मंदिर के रूप में भी जाना जाता है, यह मंदिर लगभग 99 फीट लंबा और 46 फीट चौड़ा है। गर्भगृह के प्रवेश द्वार पर भगवान ब्रह्मा और भगवान शिव की आकृतियों के साथ देवी लक्ष्मी की आकृति है। पश्चिमी परिसर के भीतर अन्य महत्वपूर्ण मंदिरों में लालगुआन महादेव मंदिर, नंदी मंदिर, पार्वती मंदिर, महादेव मंदिर और वराह मंदिर शामिल हैं।

मंदिरों का पूर्वी समूह -
मंदिरों का पूर्वी समूह खजुराहो गांव के करीब स्थित है। इस परिसर में तीन ब्राह्मणवादी (या हिंदू) और तीन बड़े जैन मंदिर, जैसे घंटाई मंदिर, आदिनाथ का मंदिर और पार्श्वनाथ का मंदिर शामिल हैं। हिंदू मंदिर ब्रह्मा, वामन और जवारी के हैं।

1) ब्रह्मा मंदिर -
खजुराहो सागर के तट पर स्थित, यह माना जाता है कि गर्भगृह के अंदर चतुर्मुख छवि संभवतः भगवान शिव की हो सकती है, लेकिन स्थानीय उपासकों द्वारा अनुमान किया गया है की भगवान ब्रह्मा की छवि हो सकती है।

2) वामन मंदिर -
ब्रह्मा मंदिर के उत्तर-पूर्व की ओर स्थित, यह मंदिर लगभग 63 फीट लंबा और 46 फीट चौड़ा है और एक असाधारण ऊंचे मंच पर खड़ा है। गर्भगृह के अंदर भगवान विष्णु के बौने अवतार भगवान वामन की 5 फीट ऊंची एक दिलचस्प छवि है।

3) घंटाई मंदिर -
इस मंदिर का नाम जंजीरों पर लटकी हुई घंटियों से पड़ा है जो इसके पोर्टिको के खंभों को सजाते हैं। इसमें जैन तीर्थंकरों की 11 और उनकी दो यक्षिणियों की नग्न मूर्तियाँ हैं। मंदिर के प्रवेश द्वार के ऊपर एक आठ सशस्त्र जैन भगवान की गरुड़ पर सवार और विभिन्न हथियारों को धारण करने की एक छवि है। लिंटेल के प्रत्येक सिरे पर एक तीर्थंकर की आकृति है।

4) पार्श्वनाथ जैन मंदिर -
यह 69 फीट लंबा और 35 फीट चौड़ा जैन मंदिरों में सबसे बड़ा है। इसे 22वें जैन तीर्थंकर पार्श्वनाथ का मंदिर माना जाता है। मंदिर के दरवाजे के बाईं ओर एक नग्न पुरुष आकृति है और दाईं ओर एक नग्न महिला आकृति है, जिसके केंद्र में तीन महिलाएं बैठी हैं। पूर्वी परिसर में अन्य महत्वपूर्ण मंदिर भी शामिल हैं जैसे जवारी मंदिर, आदिनाथ मंदिर और शांतिनाथ मंदिर।

मंदिरों का दक्षिणी समूह -
दक्षिणी समूह में दो मंदिर हैं, दुलादेव और जातकरी मंदिर।

1) दुलादेव मंदिर -
यह मुख्य खजुराहो मंदिरों से लगभग डेढ़ मील दूर है और मूल रूप से शिव पंथ को समर्पित था। 70 फीट ऊंचे और 41 फीट चौड़े इस मंदिर में पांच कक्ष हैं।

2) जातकरी या चतुर्भुज मंदिर -
जाटकारी गांव के पास स्थित यह मंदिर पश्चिम की ओर उन्मुख है। यह भगवान विष्णु को समर्पित है और गर्भगृह में लगभग नौ फीट ऊंचे देवता की एक छवि विराजमान है। भगवान विष्णु की यह चार सशस्त्र (चतुर्भुज) छवि एक मुकुट और अन्य आभूषणों से सुशोभित है।

खजुराहो, भारत की समृद्ध विरासत का एक उदाहरण है। इससे पता चलता है कि हमारा समाज कितना विकसित था। हजार साल पहले हमारी संस्कृति पर इतना प्रभाव पड़ा कि हमारे लोगों को अपनी रक्षा के लिए कई तरह के उपाय अपनाने पड़े। यदि आप कला, उन्नत और समृद्ध समाज का अवलोकन करना चाहते हैं, तो खजुराहो भारत के दर्शनीय स्थलों में से एक है।
Khajuraho - Read in English
The Khajuraho Group of Monuments is a group of Hindu and Jain temples located in Madhya Pradesh, India. One must visit this place to see the meticulous carvings and most beautiful architecture of Khajuraho temple.
अगर आपको यह फोटो स्टोरीज पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दिल्ली के प्रसिद्ध शिव मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रमुख भगवान शिव मंदिर:

दिल्ली के प्रसिद्ध माता मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के शीर्ष मा आदि शक्ति, मां दुर्गा और मां काली मंदिरों की सूची...

दिल्ली के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिर

दिल्ली और आस-पास के शहर नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रसिद्ध श्री गणेश मंदिर।

दिल्ली के हनुमान मंदिर

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।

हनुमान की सबसे ऊँची हनुमान मूर्तियाँ

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।