ब्लॉग

प्रसिद्ध स्कूल प्रार्थना

भारतीय स्कूलों में विद्यार्थी सुवह-सुवह पहुँचकर सबसे पहिले प्रभु से प्रार्थना करते है, उसके पश्चात ही पढ़ाई से जुड़ा कोई कार्य प्रारंभ करते हैं। इसे साधारण बोल-चाल की भाषा में प्रातः वंदना भी कहा जाता है।

Blogs

यूनाइटेड किंगडम में रथ यात्रा समारोह

रथ-यात्रा उत्सव देश बिदेश में कई अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं, जो उत्सव लंदन का सबसे बड़ा प्रसिद्ध सनातन उत्सव है। रथ-यात्रा, इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ा स्ट्रीट फेस्टिवल है।

Blogs

भारतीय ऋतुएँ

सभी ऋतुओं की बात करें तो एक वर्ष में कुल छह ऋतुएँ होती हैं। इस मामले में, प्रत्येक मौसम की अवधि दो महीने है।

Blogs

दिवाली विशेष 2022

दीवाली/दीपावली क्यों, कब, कहाँ और कैसे? आरती माँ लक्ष्मीजी, भगवान श्री कुबेर जी की आरती, आरती श्री गणेश जी, आरती श्री रामचन्द्र जी की कीजै, श्री गोवर्धन महाराज आरती

Blogs

ऑस्ट्रेलिया में प्रसिद्ध हिंदू त्योहार कौन से हैं?

ऑस्ट्रेलिया में भारतीयों के मुख्य प्रमुख त्योहार दीपावली और अन्नकूट समारोह है हर साल ऑस्ट्रेलियाई संसद भवन, कैनबरा में आयोजित किए जाते हैं। सबसे लोकप्रिय दीवाली सिडनी समारोहों में से एक ऑस्ट्रेलिया की हिंदू परिषद द्वारा आयोजित दीपावली महोत्सव है।

Blogs

बुद्ध पूर्णिमा की शुभकामनाएँ

बुद्ध पूर्णिमा, बुद्ध जयंती या वेसाक बौद्धों का त्योहार है जो गौतम बुद्ध के जन्म का प्रतीक है। बुद्ध का अर्थ है आत्मज्ञान और मृत्यु। यह अप्रैल या मई में पूर्णिमा के दिन पड़ता है और भारत में यह राजपत्रित अवकाश होता है।

Blogs

श्री कृष्ण जन्माष्टमी विशेषांक 2022

आइए जानें! श्री कृष्ण जन्माष्टमी से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

Blogs

नरसिंह जयंती 2021

नरसिंह जयंती भगवान नरसिंह की जयंती है। इस साल नरसिंह जयंती 25 मई को मनाई जाएगी।

Blogs

शनि जयंती 2021

शनि जयंती या श्री शनिश्चर जन्म दिवस का त्योहार भगवान शनि के सम्मान में मनाया जाता है । शनिदेव को न्याय का देवता माना जाता है। हिंदू कैलेंडर 2021 के अनुसार, ज्येष्ठ महीने में अमावस्या तिथि को शनि जयंती मनाई जाती है। इस साल शनि जयंती 10 जून 2021 को मनाई जाएगी।

Blogs

जगन्नाथ रथ यात्रा 2021

श्री जगन्नाथ मंदिर प्रशासन ने श्रद्धेय और प्रसिद्ध पुरी रथ यात्रा 2021 तारीख 12 जुलाई को उड़ीसा के पुरी शहर में COVID-19 प्रोटोकॉल के साथ आयोजित की जाएगी।

Blogs

मंदिर

Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App