Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Om Jai Jagdish Hare Aarti -

मंडला पूजा क्या है? (What is Mandala Puja?)

मंडला पूजा, शास्त्रों में निर्धारित सभी तपस्या और दिनचर्या के साथ 41 दिनों की लंबी अवधि पूरे कठोर रीती रिवाज़ के साथ पालन किया जाने वाला अनुष्ठान है। मंडला पूजा के दौरान भक्त व्रत रखता है, वह उसकी आत्मा को शुद्ध करने और दृष्टि की स्पष्टता को बढ़ाने में मदद करता है। मंडला पूजा के माध्यम से भक्त को अविश्वसनीय पवित्र वरदान मिलता है। आमतौर पर मंडला पूजा भक्त देवता को प्रसन्न करने के लिए की जाती है, चाहे वह भगवान का कोई भी रूप हो। हिंदू धर्म में मंडला शब्द 41 दिनों की लंबी अवधि से मेल खाता है। अक्सर कई खेत्रो मैं पूजा, अनुष्ठान के लिए मंडला अवधि निर्धारित की जाती है।
मंडला पूजा के नियम:
मंडला पूजा करने वाले भक्त को 41 दिनों के दौरान प्रक्रियाओं, दिनचर्या और अनुशासन पालन करने की आवश्यकता होती है। मंडला पूजा आमतौर पर एक कुशल गुरु से दीक्षा प्राप्त करने के साथ शुरू होती है, जो वेदों और शास्त्रों में बहुत बड़ा गुणी हो।

मंडला पूजा का पालन कैसे करें
❀ भक्त को प्रतिदिन सुबह जल्दी स्नान करना चाहिए, एक विशेष प्रकार के कपड़े और तुलसी की माला को उस देवता के साथ धारण करना चाहिए जिसे भक्त प्रसन्न करना चाहता है। आमतौर पर, इस माला को गुरु द्वारा आशीर्वाद दिया जाता है और मंडला पूजा की शुरुआत में उम्मीदवार को दिया जाता है।
❀ मंडला पूजा करने के लिए मन्नत लेने के बाद, भक्त दिन में दो बार सुबह और शाम घर पर पूजा करता है और देवता के मंदिर में भी जाता है।
❀ मंडला पूजा के समापन के बाद, भक्त अपने पसंदीदा देवता के मंदिर की तीर्थ यात्रा करता है।
❀ मंडला पूजा अवधि के दौरान मांसाहारी भोजन, किसी भी तरह का भोग, मनोरंजन, मसालेदार भोजन, झूठ, अनैतिक कार्य, बुरी संगति, बुरे विचार और अनुचित व्यवहार सभी निषिद्ध हैं।

मंडला पूजा का समापन
❀ मंडला पूजा अवधि के दौरान, गुरुवायुर के मंदिर में लगभग उसी समय विशेष समारोह और नियमित समारोह आयोजित किए जाते हैं जैसे सबरीमाला में किया जाता है। दैनिक आधार पर, देवता को पंचगव्य के साथ पवित्र स्नान दिया जाता है।
❀ 41 दिनों के बाद भक्त अपना मंडला पूजा बिधि समाप्त करने के लिए मंदिर दर्शन करने जाता है और नतमस्तक होकर अपना पूजा समाप्त करता है।

पूरी अवधि के दौरान, तीर्थ स्थल पर आने वाले भक्तों के साथ मंदिर उत्सव मुखरित रहता है। यह पूजा बिधि के तरीके दक्षिण भारत में ज्यादातर प्रचलित है जो की अभी पुरे भारत बर्ष में प्रचलित होने लगा है।

What is Mandala Puja? in English

Mandala Puja, a long period of 41 days with all the austerities and routines prescribed in the scriptures, is followed with strict rituals.
यह भी जानें

Blogs Mandala Puja Blogs41 Day Worship BlogsAyyappa Swami BlogsSabarimala BlogsSouth India Festival BlogsSwami BlogsGanesh Bhagwan Mandala Puja BlogsShiv Ji Mandala Puja Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP