Shri Ram Bhajan
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Shiv Chalisa - Ram Bhajan -

दिल्ली के प्रसिद्ध श्री बाबा बालकनाथ मंदिर (Famous Baba Balak Nath Temples in Delhi)


दिल्ली के प्रसिद्ध श्री बाबा बालकनाथ मंदिर
सिद्ध बाबा बालक नाथ, जिसे पनुहारी या दूधाधारी के नाम से भी जाना जाता है, एक हिंदू भगवान हैं जिन्हें हिंदू धर्म में सबसे दयालु भगवान के रूप में जाना जाता है। कलियुग में उन्हें भगवान कार्तिकेय के अवतार के रूप में जाना जाता है। बहुत सारे भक्तों के लिए यह एक पवित्र स्थान है।
सिद्ध बाबा बालक नाथ को कलियुग में अवतरित "दयालु" भगवान के रूप में जाना जाता है। वह नाथ संप्रदाय और गुरु गोरखनाथ के अनुयायी हैं। द्वापर युग में भगवान शिव के साथ संबंध: बाबा बालक नाथ के बारे में यह मान्यता है कि वह हर युग (युग) में जन्म लेते हैं। वह सतयुग में "स्कंद", त्रेता में "कौल" और द्वापर में "महाकौल" के रूप में प्रकट हुए।

प्रसिद्ध मंदिर बाबा बालक नाथ जी हिमाचल प्रदेश के हमीरपुर जिले में स्थित हैं। बाबा बालक नाथ का मंदिर हिमाचल और पंजाब क्षेत्रों में बहुत प्रसिद्ध है। देश-विदेश से भक्त इस मंदिर में दर्शन करने और प्रार्थना करने आते हैं। चैत्र मास छला (मेला) के कारण मार्च-अप्रैल महीने के दौरान मंदिर में बहुत भीड़ होती है।

दिल्ली एनसीआर में, सिद्ध बाबा बालक नाथ जी मंदिर, गुरु श्री कृष्ण कांत, उत्तम नगर, और मोहन उद्यान, नानक पुरा मोती बाबा दिल्ली में स्थित है। एनसीआर नोएडा सेक्टर 71 और सेक्टर 22 में, जी ब्लॉक और बाबा बालक नाथ मंदिर गाजियाबाद में भी उपलब्ध हैं।

माँ बगलामुखी मंदिर @Janakpuri New Delhi

बाबा बालकनाथ मंदिर से प्रारंभ होकर शक्तिपीठ की सिद्धियों को समायोजित किए यह मंदिर, बाबा बालकनाथ माँ बगलामुखी पीठ के नाम से प्रसिद्ध है।


श्री शिव बालकनाथ मंदिर @Mayur Vihar New Delhi

श्री बाबा बालक नाथ सिद्धपीठ से प्रारंभ होकर, भगवान शिव के मंदिर मे परवर्तित इस मंदिर को भक्त श्री शिव बालकनाथ मंदिर के नाम से जानते हैं।


सेक्टर 71, बाबा बालक नाथ मंदिर @Noida Uttar Pradesh

श्री शिव शक्ति सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ वेलफेयर सोसाइटी ने नोएडा के दूसरे बालकनाथ जी मंदिर की स्थापना सन् 2009 मे की गई। सेक्टर 71 के इस मंदिर को मंदिर सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ जी के नाम से जाना जाता है।


बाबा बालकनाथ सिद्ध पीठ @Noida Uttar Pradesh

बाबाजी के भक्तों के आर्थिक सशक्तीकरण द्वारा आध्यात्मिक उत्थान और आत्म-विकास के साथ-साथ अन्य जरूरतमंद लोगों ने बाबा बालक नाथ सिद्ध पीठ की स्थापना की।


Famous Baba Balak Nath Temples in Delhi in English

Sidh Baba Balak Nath, also known as Paunahari or Dudhadhari, is a Hindu Bhagwan known as the most gracious Bhagwan in Hinduism. In Kali Yuga he is known as the incarnation of Bhagwan Kartikeya.
यह भी जानें
दिल्ली में बाबा बालक नाथ मंदिर

Photo-stories बाबा बालक नाथ मंदिर Photo-storiesदिल्ली एनसीआर प्रसिद्ध बाबा Photo-stories

अगर आपको यह फोटो स्टोरीज पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस फोटो स्टोरीज को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दिल्ली के प्रसिद्ध शिव मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रमुख भगवान शिव मंदिर:

दिल्ली के प्रसिद्ध श्री शनिदेव मंदिर

सूर्य देव के पुत्र श्री शनिदेव, नवग्रह के सदस्यों में से एक शनि ग्रह है। भक्त, साप्ताहिक दिन शनिवार को मुख्यतया इनकी पूजा-अर्चना करते हैं।

पटना के सबसे प्रसिद्ध मंदिर

प्राचीन काल में पटना शहर को पाटलिपुत्र के नाम से जाना जाता था। आज पटना शहर पवित्र गंगा नदी के दक्षिणी तट पर स्थित बिहार राज्य की राजधानी है।

उत्तराखंड में चार धाम

आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा परिभाषित चार वैष्णव तीर्थ हैं। बद्रीनाथ धाम, रामेश्वरम धाम, जगन्नाथ धाम, द्वारका धाम...

दिल्ली के हनुमान मंदिर

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।

द्वादश(12) शिव ज्योतिर्लिंग

हिन्दू धर्म में पुराणों के अनुसार स्वयं शिवजी, शिवलिंग के रूप में १२ अलग-अलग स्थानों पर स्थापित हैं, जानिए भारत के 12 ज्योतिर्लिंग के बारे मे...

सिरसागंज के प्रसिद्ध मंदिर

सिरसागंज तथा उसके आस-पास के प्रसिद्ध मंदिरों की सूची नीचे देखी जा सकती है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP