Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

भारत में 10 सबसे प्रसिद्ध भगवान कृष्ण मंदिर (10 Most Famous Lord Krishna Temples in India)


भारत में 10 सबसे प्रसिद्ध भगवान कृष्ण मंदिर
बांके बिहारी मंदिर
बांके बिहारी मंदिर वृंदावन के प्रमुख मंदिरों में से एक है। यह 1863 में गोस्वामियों द्वारा बनवाया गया था और मूर्ति को निधिवन से लाया गया था। ऐसा माना जाता है कि मूर्ति की आंखों में लगातार देखने से आप आत्म-चेतना खो सकते हैं।
श्री नाथ जी मंदिर
नाथद्वारा राजस्थान का श्री नाथ जी मंदिर भगवान श्री कृष्ण को समर्पित है। श्री नाथ जी मंदिर देवता के श्रृंगार के लिए प्रसिद्ध है जहाँ मूर्ति को हर दिन एक नई पोशाक पहनाई जाती है। श्रीनाथ जी मंदिर अपने पाक भोज के लिए भी जाना जाता है।

सांवरिया सेठ जी मंदिर
श्याम कृष्ण का सांवरिया सेठ जी का मंदिर भादसोदा, चित्तौड़गढ़ में स्थित है। मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है जिन्हें श्री सांवरिया सेठ के नाम से जाना जाता है। सांवरिया सेठ जी भक्तों की सभी मनोकामनाएं पूर्ण करते हैं।

द्वारकाधीश मंदिर
द्वारकाधीश मंदिर को जगत मंदिर के नाम से जाना जाता है, जो श्री कृष्ण की काली भव्य मूर्ति को समर्पित है। इसका निर्माण चूना पत्थर और बालू से किया गया है। 2200 साल पुराने इस मंदिर का निर्माण वज्रनाभ ने करवाया था।

जगन्नाथ मंदिर
जगन्नाथ मंदिर ओडिशा में भगवान जगन्नाथ का सबसे प्रसिद्ध मंदिर है। मंदिर की परछाई कभी दिखाई नहीं देती और मंदिर के रीति-रिवाज अन्य मंदिरों से बिल्कुल अलग है।

राधा रमण मंदिर
यह वृंदावन के सबसे प्रतिष्ठित मंदिरों में से एक है जो भगवान कृष्ण को समर्पित है। राधा रमण को राधा को प्रसन्न करने वाला माना जाता है। मंदिर में मूल शालिग्राम, कृष्ण के स्वयं प्रकट देवता हैं, जिनके चेहरे पर एक रहस्यमय मुस्कान है।

गरुवयूर मंदिर
गुरुवायुर मंदिर केरल में स्थित सबसे प्रसिद्ध मंदिरों में से एक है। भगवान कृष्ण की चार भुजाओं वाली मूर्ति पवित्र तुलसी की माला और मोतियों का हार सुशोभित करती है। मंदिर का निर्माण 1638 ईस्वी में हुआ था। ऐसा माना जाता है कि भगवान शिव ने इस मंदिर में भगवान विष्णु की पूजा की थी।

गोविंद देव जी मंदिर
गोविंद देव जी मंदिर जयपुर में स्थित सबसे प्रतिष्ठित मंदिर है। मंदिर की मुख्य मूर्ति राजा सवाई जय सिंह द्वितीय द्वारा लाई गई थी। ऐसा माना जाता है कि मंदिर में भगवान कृष्ण की छवि पृथ्वी पर उनके अवतार के दौरान कृष्ण के रूप की तरह दिखती है।

उडुपी श्री कृष्ण मंदिर
उडुपी कर्नाटक में स्थित भगवान कृष्ण को समर्पित एक लोकप्रिय हिंदू मंदिर है। मंदिर मूल रूप से 13वीं शताब्दी में श्री माधवाचार्य द्वारा स्थापित किया गया था, जो वेदांत के द्वैत स्कूल के संस्थापक भी थे। यह एक पश्चिममुखी मूर्ति है, पश्चिमभिमुखा।

बिरला मंदिर
बिरला मंदिर प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है, जिसे भगवद गीता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। मंदिर हरियाणा के कुरुक्षेत्र में स्थित है। इस मंदिर का निर्माण स्वर्गीय श्री जुगल किशोर बिरला ने वर्ष 1952 में करवाया था और इसका नाम भगवद गीता मंदिर रखा। मंदिर भगवान कृष्ण को समर्पित है।

10 Most Famous Lord Krishna Temples in India in English

Ten Most Popular Temples in India of Lord Krishna for Krishna Devotees
यह भी जानें

Photo-stories Lord Krishna Temples In India Photo-storiesBanke Bihari Photo-storiesShree Nath Ji Photo-storiesDwarkadhish Photo-storiesJagannath Photo-storiesRadha Raman Photo-storiesGuruvayoor Photo-storiesGovind Dev Ji Photo-storiesUdupi Sri Krishna Photo-storiesBirla Photo-stories

अगर आपको यह फोटो स्टोरीज पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस फोटो स्टोरीज को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

श्री शनि जयंती के लिए दिल्ली के प्रसिद्ध मंदिर

श्री शनिदेव के अवतरण दिवस के रूप मे मनाई जाती है। आगे देखिए दिल्ली, गाज़ियाबाद के कुछ प्रसिद्ध मंदिर जहाँ मनाई जाती है, श्री शनि जयंती!

भुवनेश्वर के विश्व प्रसिद्ध मंदिर

उड़ीसा राज्य की राजधानी भुवनेश्वर, अपनी प्राचीन शिल्प कला को सजोए रखने के लिए प्रसिद्ध है। आइए जानें अन्य मंदिरों के वारे में...

दिल्ली के प्रसिद्ध माता मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और गुरुग्राम के शीर्ष मा आदि शक्ति, मां दुर्गा और मां काली मंदिरों की सूची...

दिल्ली के प्रमुख कालीबाड़ी मंदिर

नीचे दिए गये हैं, दिल्ली और आस-पास के राज्यों के सबसे ज्यादा प्रसिद्ध दुर्गा पूजा पंडाल मे आपको जरूर जाना चाहिए...

जगन्नाथ पुरी के विश्व प्रसिद्ध मंदिर

पुरी भारत के चार धाम में से एक धाम है। जानिए, जगन्नाथ पुरी के शीर्ष प्रसिद्ध मंदिरों की सूची...

दिल्ली मे कहाँ मनारहे? जगन्नाथ रथ यात्रा

बहु प्रतीक्षित जगन्नाथ रथयात्रा महोत्सव को दिल्ली वाले कहाँ-कहाँ माना रहे हैं। आइए जानें दिल्ली, गाजियाबाद, नोएडा, गुरूग्राम और फरीदाबाद के प्रसिद्ध जगन्नाथ मंदिर..

क्या संभव है? दिल्ली मेट्रो से मंदिर दर्शन..

सभी मेट्रो स्टेशनों की एक सूची जहाँ आस-पास प्रसिद्ध मंदिर / गुरुद्वारों के दर्शन के लिए जा सकते हैं...

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP