भगिनी निवेदिता (Sister Nivedita)


भक्तमाल: भगिनी निवेदिता
वास्तविक नाम - मार्गरेट एलिजाबेथ नोबल
अन्य नाम - भगिनी निबेदिता
गुरु - स्वामी विवेकानन्द
आराध्य - माँ काली
जन्म – 28 अक्टूबर 1867
जन्म स्थान - डुंगानोन, काउंटी टायरोन, उत्तरी आयरलैंड, यूनाइटेड किंगडम
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - स्कॉटिश, अंग्रेजी, बंगाली
पिता - सैमुअल रिचमंड नोबल
माता - मैरी इसाबेल
संस्थापक - रामकृष्ण सारदा मिशन सिस्टर निवेदिता गर्ल्स स्कूलसिस्टर निवेदिता, आयरिश मूल की हिंदू नन थीं जो स्वामी विवेकानन्द की शिष्या थीं। वह महिलाओं के अधिकारों और शिक्षा की प्रबल समर्थक थीं और उन्होंने रामकृष्ण मिशन के विकास में प्रमुख भूमिका निभाई थी।

भगिनी निवेदिता का जन्म डबलिन, आयरलैंड में हुआ था, उनकी मुलाकात स्वामी विवेकानन्द से शिकागो में विश्व धर्म संसद में हुई थी। वह उनकी शिक्षाओं से इतनी प्रभावित हुईं कि उन्होंने हिंदू नन बनने का फैसला किया। उन्होंने निवेदिता नाम लिया, जिसका अर्थ है "भगवान को समर्पित"। निवेदिता 1898 में भारत लौट आईं और महिलाओं के लिए स्कूल और अस्पताल स्थापित करने के लिए स्वामी विवेकानन्द के साथ काम करना शुरू कर दिया। उन्होंने गरीबों और पीड़ितों के जीवन को बेहतर बनाने के लिए भी काम किया।

उन्हें स्वामी विवेकानन्द के साथ घनिष्ठ संबंध के लिए भी याद किया जाता है, जो भारतीय इतिहास के सबसे प्रभावशाली व्यक्तियों में से एक थे और रामकृष्ण की पत्नी सारदा देवी की सबसे करीबी सहयोगियों में से एक रहीं। सिस्टर निवेदिता भारतीय इतिहास में एक महत्वपूर्ण हस्ती हैं। उन्हें शिक्षा, सामाजिक सुधार और महिला अधिकारों के क्षेत्र में उनके काम के लिए याद किया जाता है।
Sister Nivedita - Read in English
Sister Nivedita was an Irish-born Hindu nun who was a disciple of Swami Vivekananda.
Bhakt Sister Nivedita BhaktSwami Vivekananda BhaktRamakrishna Mission BhaktNational Youth Day BhaktHindu Religion BhaktRamakrishna Sarada Mission BhaktSarada Devi Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।