Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

विश्वास स्वरूपम लोकर्पण महोत्सव: दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा (Vishwas Swaroopam Lokarpan Mahotsav: World's Tallest Shiva Statue)

विश्वास स्वरूपम लोकर्पण महोत्सव: दुनिया की सबसे ऊंची शिव प्रतिमा
श्रीनाथजी की नगरी नाथद्वारा में 29 अक्टूबर से 6 नवंबर 2022 तक विश्वास स्वरूप लोकरपन महोत्सव का आयोजन किया जाएगा।
नाथद्वारा राजस्थान का एक हिस्सा है। राजस्थान का हर हिस्सा अपनी बहादुरी, त्याग, भक्ति के साथ-साथ आध्यात्मिक और सांस्कृतिक विरासत के कारण विदेशों से लोगों को आकर्षित करता है। कुछ ऐसा ही एक ओर विश्व पटल पर एक नया अध्याय अपना इतिहास लिखने जा रहा है। राजस्थान के राजसमंद जिले के नाथद्वारा में 29 अक्टूबर से 6 नवंबर 2022 तक दुनिया की सबसे ऊंची 369 फीट "विश्वास स्वरूपम" की शिव प्रतिमा का उद्घाटन किया जा रहा है।

महादेव के इस महा महोत्सव में 9 दिनों तक धार्मिक, आध्यात्मिक और सांस्कृतिक आयोजन होंगे:
❀ 369 फीट की यह प्रतिमा रात में भी साफ दिखाई देती है, इसलिए इसे खास रोशनी से सजाया गया है।
❀ मुरारी बापू की 9 दिनों तक चलने वाली रामकथा इस त्योहार को और बढ़ा देगी और दुनिया भर से लाखों श्रोता इसे देख सकेंगे। इस लॉन्च फेस्टिवल में मुरारी बापू की रामकथा सोने की तरह होगी।
❀ इसके लिए दीपावली पर्व से ही बिजली की सजावट और शहर का बेहतरीन नजारा देखने को मिलेगा।
❀ इस भव्य आयोजन को लेकर हर दिन करीब 50 से 60 हजार श्रद्धालु मुरारी बापू को सुनने के लिए जुटेंगे. बापू के व्यासपीठ का नजारा भी आकर्षण का केंद्र रहेगा।
❀ 51 बीघा की पहाड़ी पर बनी यह मूर्ति भगवान शिव ध्यान और अलाद की मुद्रा में विराजमान हैं, जो 20 किलोमीटर दूर से दिखाई देते हैं।
❀ यहां रोजाना लाखों लोग प्रसाद ग्रहण करेंगे।

डेढ़ लाख वर्ग फुट पंडाल
यह महोत्सव महाकुंभ से कम नहीं होगा। श्रीनाथ जी की पावन भूमि पर भक्तों की भीड़ उमड़ेगी, ऐसे में तैयारी जोरों पर चल रही है. आयोजन के लिए करीब डेढ़ लाख वर्ग फुट का पंडाल बनाया जा रहा है और करीब 2 लाख वर्ग फुट में एक फूड हॉल का पंडाल बनाया गया है। जिसमें दर्शकों को कहानी सुनने और खाने का प्रसाद लाने में अच्छा अनुभुति होगा।

दुनिया की सबसे ऊंची शिव मूर्ति की विशेषताएं और सुविधाएं:
दुनिया की सबसे ऊंची शिव मूर्ति की अपनी अनूठी विशेषता है, 369 फीट ऊंची यह मूर्ति दुनिया की एकमात्र मूर्ति होगी। जिसमें श्रद्धालुओं के लिए लिफ्ट, सीढ़ियां, हॉल बनाया गया है। मूर्ति के अंदर सबसे ऊपर जाने के लिए 4 लिफ्ट और तीन सीढ़ियां हैं। प्रतिमा के निर्माण में 10 साल लगे और 3000 टन स्टील और लोहे, 2.5 लाख क्यूबिक टन कंक्रीट और रेत का इस्तेमाल किया गया। प्रतिमा का निर्माण 250 वर्षों की स्थिरता को ध्यान में रखते हुए किया गया है।

विश्वास स्वरूपम लोकार्पण महोत्सव में कैसे पहुंचें
नाथद्वारा उदयपुर से 40 किमी दूर है और यह स्थान रोडवेज और भारतीय रेलवे से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। जिससे श्रद्धालु आसानी से यहां पहुंच सकें।

Vishwas Swaroopam Lokarpan Mahotsav: World's Tallest Shiva Statue in English

Vishwas Swaroopam Lokarpan Mahotsav will be organized from 29 October to 6 November 2022 in Nathdwara, the city of Shrinathji.
यह भी जानें

Blogs Shiv BlogsWorld's Tallest Shiva Statue BlogsBholenath BlogsMahadev BlogsShivaratri BlogsSavan BlogsMonday BlogsSomvar BlogsSolah Somvar BlogsSawan Specials Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP