पुण्डरीक गोस्वामी (Pundrik Goswami)


भक्तमाल: पुण्डरीक गोस्वामी
अन्य नाम - श्री मन्माधव गौड़ेश्वर वैष्णव आचार्य श्री पुण्डरीक गोस्वामी जी
गुरु - संत श्री अतुल कृष्ण गोस्वामी जी महाराज
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 20 जुलाई 1988
जन्म स्थान - वृन्दावन शह, रउत्तर प्रदेश
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी
दादाजी - संत श्री अतुल कृष्ण गोस्वामी जी महाराज
पिता - श्रीभूति कृष्ण गोस्वामी
माता - सुकृति गोस्वामी
पत्नी - रेणुका पुण्डरीक गोस्वामी
स्थापित संगठन: श्रीमन माधव-गौडेश्वर पीठम के आचार्य
प्रसिद्ध - वैष्णव संत, वक्ता और वैदिक ज्ञान के विद्वानश्री मन्माधव गौड़ेश्वर वैष्णव आचार्य श्री पुण्डरीक गोस्वामी जी, प्रसिद्ध संत श्री अतुल कृष्ण गोस्वामी जी महाराज के पोते और प्रसिद्ध भागवत वक्ता श्री श्रीभूति कृष्ण गोस्वामी जी महाराज के पुत्र हैं। उन्हें कथा वाचक के नाम से जाना जाता है। पुंडरीक गोस्वामी जी श्रीमद्भागवतम, चैतन्य चरितामृत, राम कथा और भगवद गीता पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए प्रसिद्ध हैं।

पुण्डरीक गोस्वामी ने सात वर्ष की आयु से ही गीता पर प्रवचन देना प्रारम्भ कर दिया था। उनके आध्यात्मिक प्रवचन ज्यादातर कृष्ण के बारे में हैं। उन्हें विभिन्न चैनलों द्वारा अध्यात्म और धर्म पर बोलने के लिए आमंत्रित किया गया है। वह कृष्ण चेतना का प्रसार करने के लिए गोपाल क्लब चलाते हैं। पुण्डरीक गोस्वामी, श्री गोपाल भट्ट गोस्वामी (वृंदावन के प्रसिद्ध छह गोस्वामियों में से एक, जो स्वयं श्री चैतन्य महाप्रभु से प्रेरित और दीक्षित थे) के परिवार से हैं, जिन्होंने 1542 में वृंदावन में राधा रमण मंदिर की स्थापना की थी और मंदिर परिसर के भीतर उनकी समाधि भी मौजूद है। महाराज श्री गौड़ीय परम्परा के 38वें आचार्य हैं।

श्री पुण्डरीक गोस्वामी एक सामाजिक कार्यकर्ता हैं और विभिन्न सामाजिक कार्यों में सक्रिय रूप से शामिल रहे हैं। उन्होंने कई चिकित्सा शिविरों का नेतृत्व किया है, जरूरतमंद लोगों को मुफ्त चिकित्सा देखभाल प्रदान की है, और वंचित बच्चों को मुफ्त शिक्षा प्रदान करने में भी शामिल रहे हैं। अपने काम के माध्यम से, श्री पुंडरीक गोस्वामी का लक्ष्य लोगों को उनके जीवन के सभी पहलुओं में बढ़ने और विकसित होने में मदद करना है।
Pundrik Goswami - Read in English
Pundarik Goswami ji is famous for his spiritual discourses on Srimad Bhagavatam, Chaitanya Charitamrita, Ram Katha and Bhagavad Gita.
Bhakt Pundrik Goswami BhaktSrimad Bhagavatam BhaktChaitanya Charitamrita BhaktRam Katha BhaktBhagavad Gita BhaktGaudiya Vaisnava Hindu Guru BhaktChaitanya Mahaprabhu BhaktGauranga BhaktSri Krishna BhaktVaishnavism BhaktGaudiya Math BhaktVrindavan Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।