Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Ganesh Aarti Bhajan -

कैसे पहुंचे इस्कॉन मायापुर और उपलब्ध सुविधाएं? (How to Reach ISKCON Mayapur and Available Facilities?)

कैसे पहुंचे इस्कॉन मायापुर और उपलब्ध सुविधाएं?
मायापुर इस्कॉन भारत के पश्चिम बंगाल राज्य के मायापुर में स्थित दुनिया के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है। यह पश्चिम बंगाल के लोकप्रिय आध्यात्मिक स्थानों में से एक है और हुगली और जलांगी नदी के बीच स्थित है। मायापुर श्री चैतन्य महाप्रभु की जन्मस्थली है।
इस्कॉन मायापुर के दर्शनीय स्थल

मायापुर इस्कॉन चंद्रोदय मंदिर
इस्कॉन चंद्रोदय मंदिर मायापुर में मुख्य आकर्षण है। मंदिर में भगवान कृष्ण के जीवन की कहानी को दर्शाया गया है। मंदिर परिसर में प्रवेश करने के बाद आपको भजन कुटीर के दर्शन होंगे। यहां आप स्थानीय या विदेशी भक्तों (भगवान कृष्ण के मंत्र) के आकर्षक "नाम संकीर्तन" सुनेंगे। यह दुनिया का अब तक का सबसे ऊंचा हिंदू मंदिर है। मंदिर का मुख्य आकर्षण भव्य और आकर्षक राधाकृष्ण की मूर्ति है। मूर्ति को फूलों से सजाए गए मंच पर स्थापित किया गया है। मंदिर में सुबह और शाम की आरती में दिव्य मंगल आरती देखना एक भव्य दृश्य है।

गौशाला
इस्कॉन की इस गौशाला में करीब 200 गायें हैं। यहां गाय का दूध, घी और यहां तक ​​कि गाय का मूत्र भी बेचा जाता है।

मायापुर डिजिटल तारामंडल
मायापुर डिजिटल तारामंडल सुबह 10.00 बजे से रात 8.30 बजे तक खुला रहता है।

मायापुर श्री चैतन्य मठ
इस्कॉन मायापुर के पास यह एक और जगह है जहाँ आप जा सकते हैं। यहां आप चैतन्यदेव की मौसी और चाचा का घर देख सकते हैं।

श्रीवास आंगन
ऐसा कहा जाता है कि जगई और मधाई (दो भाइयों) ने श्री चैतन्य देव के खोल (एक वाद्य यंत्र) को तोड़ दिया। इस पवित्र मंदिर में यंत्र (खोल) का टूटा हुआ टुकड़ा अभी भी संरक्षित है।

इस्कॉन मायापुर में ठहरने के स्थान
इस्कॉन मायापुर अपने आने वाले तीर्थयात्रियों के लिए कई प्रकार की सुविधाओं के साथ गेस्ट हाउस की सुविधा प्रदान करता है। यात्रा की योजना बनाते समय आप अपने कमरे पहले से बुक कर सकते हैं। गंगा घाट और मायापुर चंद्रोदय मंदिर के बीच सैकड़ों होटल और लॉज हैं। यहां आपको लो बजट से लेकर लग्जरी होटल तक सब कुछ मिल जाएगा। आप इस्कॉन द्वारा प्रस्तावित गदा भवन, शंख भवन, ईषोद्यान भवन में रुक सकते हैं। आपको इस्कॉन मंदिर के परिसर में 100.00 से 5000 रुपये के बीच कीमत के साथ एक कमरा मिल जाएगा।

इस्कॉन, मायापुर घूमने का सबसे अच्छा समय
दोलयात्रा, जन्माष्टमी, रसयात्रा और रथयात्रा कुछ ऐसे त्योहार हैं जिनके दौरान आपको मायापुर की यात्रा करनी चाहिए। इन त्योहारों के दौरान, मंदिर दुनिया भर से कई भक्तों का स्वागत करता है और जगह को रोशनी और फूलों से शानदार ढंग से सजाया जाता है।

इस्कॉन, मायापुर कैसे पहुँचे
मायापुर इस्कॉन, पश्चिम बंगाल की राजधानी कोलकाता से लगभग 130 किमी दूर स्थित है, और सड़कों से अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। एक बार जब आप नबद्वीप धाम स्टेशन पहुँच जाते हैं, तो आपको मायापुर घाट के लिए एक रिक्शा लेना होगा और फिर मायापुर में हुलार घाट तक पहुँचने के लिए गंगा पार करने के लिए एक नाव पर चढ़ना होगा। इस्कॉन के मायापुर चंद्रोदय मंदिर आने के लिए रिक्शा लें।

मायापुर इस्कॉन की धार्मिक माहौल और जगह की शांत प्राकृतिक सुंदरता आपके परेशान मन को शांति प्रदान करेगी। जगह की मूल शांत आभा आपको खुशियों से भर देगी।

ISKCON त्यौहार, उत्सव:
ISKCON एकादशी कैलेंडर 2022
एकादशी
श्री कृष्ण जन्माष्टमी
हल षष्ठी
जगन्नाथ रथ यात्रा
गोपाष्टमी
राम नवमी
नृसिंह जयंती
राधाष्टमी

ISKCON भजन:
नृसिंह आरती
अच्चुतम केशवं कृष्ण दामोदरं
कृष्ण जिनका नाम है
यशोमती नन्दन बृजबर नागर
जय राधे, जय कृष्ण, जय वृंदावन
श्री राधिका स्तव
श्री कृष्ण भजन
श्री राम भजन

ISKCON मंत्र:
मधुराष्टकम्: अधरं मधुरं वदनं मधुरं
श्रील प्रभुपाद प्रणति
श्री पंच-तत्व प्रणाम मंत्र
श्री श्रीगुर्वष्टक
श्री दशावतार स्तोत्र: प्रलय पयोधि-जले
दामोदर अष्टकम

ISKCON मंदिर:
इस्कॉन वृंदावन
इस्कॉन मंदिर दिल्ली
दिल्ली के प्रसिद्ध ISKCON मंदिर

How to Reach ISKCON Mayapur and Available Facilities? in English

Mayapur ISKCON is one of the largest temples in the world located in Mayapur in the Indian state of West Bengal. It is one of the popular spiritual places of West Bengal and is situated between Hooghly and Jalangi river. It is the dham or abode of a spiritual being named "Sri Chaitanya Mahaprabhu".
यह भी जानें

Blogs ISKCON Mayapur BlogsSKCON Mayapur Facilities BlogsISKCON BlogsISKCON Event BlogsYear 2023 BlogsVaisnava Sampradaya BlogsISKCON Bhajan BlogsISKCON Mantra BlogsSri Chaitanya Mahaprabhu BlogsNaam Sankirtan Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

माता गंगा की मूर्ति पूजा क्यों वर्जित है जबकि गंगा जल शुभ है?

गंगाजल को हिन्दू धर्म में बहुत ही पवित्र माना जाता है। इसलिए इसे घर में रखने की सलाह दी जाती है, लेकिन फिर मां गंगा की मूर्ति को घर में रखने की मनाही क्यों है। माता गंगा को हिन्दू धर्म में पवित्र, पूजनीय और माता माना गया है। इसलिए गंगा स्नान से लेकर घर में गंगाजल रखने तक को महत्वपूर्ण और लाभकारी बताया गया है।

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा

चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है।...

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

श्रावण मास 2024

श्रावण मास हिंदू कैलेंडर का पांचवां महीना है। हिंदुओं के लिए श्रावण का महीना उपवास का महीना होता है और कई हिंदू हर सोमवार को भगवान शिव और हर मंगलवार को देवी पार्वती का उपवास करते हैं।

ज्योष्ठ माह 2024

पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में ज्योष्ठ माह वर्ष का तीसरा महीना होता है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ज्येष्ठ सूर्य के वृष राशि में प्रवेश के साथ शुरू होता है, और वैष्णव शास्त्र के अनुसार यह वर्ष का दूसरा महीना होता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP