नरसिंह जयंती 2021 (Shri Narasimha Jayanti Celebration 2021)

श्री नरसिंह जयंती भगवान कृष्ण के आधे शेर आधे पुरुष अवतार भगवान नरसिम्हा का प्रकटन दिवस है, जो प्रह्लाद को अपने राक्षस पिता हिरण्यकश्यप से बचाने के लिए प्रकट हुए थे। नरसिंहदेव वैशाख (मई) के महीने में शुक्ल चतुर्दशी (उज्ज्वल पखवाड़े के चौदहवें दिन) को शाम के समय प्रकट हुए। इस दिन भक्त शाम तक उपवास रखते हैं।इस साल नरसिंह जयंती 25 मई को मनाई जाएगी।

नरसिंह जयंती 2021 शुभ मुहूर्त:
चतुर्दशी तिथि प्रारंभ - 25 मई, 2021 पूर्वाह्न 00:25 बजे
चतुर्दशी तिथि समाप्त - 25 मई 2021 दोपहर 20:30 बजे

पौराणिक कथा
हिरण्यकश्यप को भगवान ब्रह्मा से एक विशेष वरदान प्राप्त हुआ कि उसे किसी भी इंसान, देवता, या जानवर द्वारा नहीं मारा जा सकता है; वह न तो दिन में और न ही रात में किसी भी प्रकार के हथियारों से मारा जा सकता था। तो, भगवान आधे आदमी आधे शेर के रूप में प्रकट हुए और शाम के समय उन्हें अपने नाखूनों से मार डाला, इस प्रकार सभी शर्तों को पूरा किया।

श्री नरसिंह जयंती समारोह
महामारी की मौजूदा स्थिति के तहत, भगवान नरसिंह की दिव्य उपस्थिति का जश्न मनाने के लिए इस वर्ष, मंगलवार, 25 मई, 2021 को श्री नरसिंह जयंती उत्सव मनाया जाएगा।

सभी भक्तों से अनुरोध है कि वे जिम्मेदार नागरिकों के रूप में घर से बाहर निकलने पर सरकारी प्रतिबंधों के प्रति अपना सम्मान प्रदर्शित करें।

सामाजिक दूरी के मानदंडों का सम्मान करते हुए, ISKON इस्कॉन आप सभी को ऑनलाइन कार्यक्रम में भाग लेने और श्री नरसिम्हा का आशीर्वाद लेने के लिए आमंत्रित करता है। ऑनलाइन के माध्यम से भक्त दुनिया के कल्याण के लिए भगवान नरसिंह की विशेष पूजा भी करेंगे।
Shri Narasimha Jayanti Celebration 2021 - Read in English
Narasimha Jayanti is the birth anniversary of Bhagwan Narasimha. This year Narasimha Jayanti will be celebrated on 25 May.
Blogs Narasimha Jayanti BlogsBhagwan Nrusingh BlogsShrikrishna Avtar Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।