यूनाइटेड किंगडम में रथ यात्रा समारोह (Rath Yatra Celebration in United Kingdom)

यूनाइटेड किंगडम में रथ यात्रा समारोह

रथ-यात्रा उत्सव देश बिदेश में कई अलग-अलग स्थानों पर आयोजित किए जाते हैं, जो उत्सव लंदन का सबसे बड़ा प्रसिद्ध सनातन उत्सव है। रथ-यात्रा, इंटरनेशनल सोसाइटी फॉर कृष्णा कॉन्शियसनेस (ISKCON) द्वारा प्रायोजित सबसे बड़ा स्ट्रीट फेस्टिवल है। यह दुनिया भर में भगवान कृष्ण के भक्तों द्वारा मनाया जाता है और 1967 में सैन फ्रांसिस्को में उनकी दिव्य कृपा ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद द्वारा पश्चिम में पेश किया गया था।

लंदन का जुलूस हाइड पार्क कॉर्नर से शुरू होता है, पार्क लेन, पिकाडिली और हेमार्केट से होकर जाता है और अंत में ट्राफलगर स्क्वायर पर पहुंचता है, जहां उत्सव रात तक जारी रहता है। नाटक, नृत्य, दर्शन और एक भोज मुख्य आकर्षण हैं।

यह उत्सव भारत के पूर्वी तट पर ओडिशा के जगन्नाथ पुरी में हर साल सैकड़ों वर्षों से आयोजित किया जाता रहा है। वहाँ, तीन विशाल रथ, जगन्नाथ, बलदेव और सुभद्रा के देवता रूपों को लेकर, जोरदार प्रदर्शनों के बीच शहर की सड़कों से हाथ से खींचे जाते हैं। उड़ीसा में लाखों तीर्थयात्री उत्सव में आते हैं। भगवान जगन्नाथ, भगवान कृष्ण का एक विशेष रूप है।

रथों का यह त्योहार, रथ-यात्रा, 5000 साल से अधिक पुराना उत्सव है। भक्तों का मानना ​​​​है कि अगर उन्हें ब्रह्मांड के भगवान जगन्नाथ को ले जाने वाले विशाल रथ की रस्सियों को खींचने का अबसर मिलता है तो कोटि जन्म का पाप नाश होता है और मोक्ष प्राप्त होता है।

इस वर्ष की रथ यात्रा 1 जुलाई, 2022 को निर्धारित है।

Jagannath Temples in UK:
https://iskcon.london/
https://www.iskconsouthlondon.co.uk/
https://www.shreejagannatha.uk/
https://www.jagannathtemple.org.uk/

Rath Yatra Celebration in United Kingdom in English

Rath-yatra festivals are organized at many different places in the country and abroad, which is the biggest famous Sanatan festival of London. Rath Yatra is the biggest street festival sponsored by the International Society for Krishna Consciousness (ISKCON).
यह भी जानें

Blogs Rath Yatra BlogsGundicha Yatra BlogsJagannath Rath BlogsChariot Festival BlogsRath Yatra Dates BlogsNetrautsav BlogsNetotsav BlogsHera Panchami BlogsSuna Besh BlogsNiladri Bije BlogsRath Yatra In London BlogsJagannath Temple UK Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जगन्नाथ रथ यात्रा 2022

2022 में जगन्नाथ रथ यात्रा शुक्रवार, 01 जुलाई से शुरू हो रही है।

ऑस्ट्रेलिया में प्रसिद्ध हिंदू मंदिर कौन से हैं?

ऑस्ट्रेलिया में हिंदुओं के लिए बड़ी संख्या में मंदिर परिसर और समुदाय हैं, जो ऑस्ट्रेलिया में आने वाले प्रत्येक भारतीय का स्वागत करते हैं। इसलिए, यदि आप घर से बाहर महसूस कर रहे हैं या पूजा करने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं तो ये मंदिर ऑस्ट्रेलिया में घूमने के लिए सही जगह हैं।

दुर्गा पूजा धुनुची नृत्य

धुनुची नृत्य नाच दुर्गा पूजा के दौरान किया जाने वाला एक भक्ति नृत्य है और यह बंगाल की पारंपरिक नृत्य है। मां दुर्गा को धन्यवाद प्रस्ताव के रूप में पेश किया जाने वाला नृत्य शाम की दुर्गा आरती में ढाक बाजा, उलू ध्वनि की ताल पर किया जाता है।

ISKCON एकादशी कैलेंडर 2022

यह एकादशी तिथियाँ केवल वैष्णव सम्प्रदाय इस्कॉन के अनुयायियों के लिए मान्य है | Friday, 24 June 2022 योगिनी एकादशी व्रत कथा - Yogini Ekadasi Vrat Katha

प्रसिद्ध स्कूल प्रार्थना

भारतीय स्कूलों में विद्यार्थी सुवह-सुवह पहुँचकर सबसे पहिले प्रभु से प्रार्थना करते है, उसके पश्चात ही पढ़ाई से जुड़ा कोई कार्य प्रारंभ करते हैं। इसे साधारण बोल-चाल की भाषा में प्रातः वंदना भी कहा जाता है।

हनुमान चालीसा, लाभ, पढ़ने का सही समय, क्यों पढ़ें?

क्या आप प्रभु हनुमान की शक्ति में विश्वास करते हैं? Bhaktibharat के साथ अपने विचार साझा करें।...

कितना खर्चा आयेगा ईशा योग केंद्र जाने के लिए ?

चेन्नई और बंगलौर से लगभग ₹6000 से ₹10000 लागत के साथ आप आदियोगी महाशिवरात्रि की अद्भुत रात देख सकते हैं।

मंदिर

Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel