महर्षि महेश योगी (Maharishi Mahesh Yogi)


भक्तमाल: महर्षि महेश योगी जी
वास्तविक नाम - महेश प्रसाद वर्मा/श्रीवास्तव
अन्य नाम - द महर्षि, द गिग्लिंग गुरु, द फ्लाइंग गुरु
गुरु - ब्रह्मानंद सरस्वती
आराध्य - भगवान शिव
जन्म - 12 जनवरी 1918
जन्म स्थान - जबलपुर, भोपाल
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पिता - श्री राम प्रसाद
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी
पेशा - योग शिक्षक, आध्यात्मिक गुरु
संस्थापक - ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन मूवमेंट, ग्लोबल कंट्री ऑफ़ वर्ल्ड पीसमहर्षि महेश योगी एक भारतीय योग गुरु थे, जिन्हें ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन को विकसित करने और लोकप्रिय बनाने के लिए जाना जाता है, जिसे कई तरह से एक नए धार्मिक आंदोलन और गैर-धार्मिक के रूप में चित्रित किया गया है।

ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन आंदोलन के संस्थापक महर्षि महेश योगी, जिन्होंने बीटल्स को ध्यान करना सिखाया, 1970 के दशक में "मंत्र" को एक घरेलू शब्द बना दिया। 1955 में, महर्षि ने सार्वजनिक रूप से एक पारंपरिक ध्यान तकनीक सिखाना शुरू किया, जिसे उन्होंने अपने गुरु, ब्रह्मानंद सरस्वती से सीखा था, जिसे उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल डीप मेडिटेशन नाम दिया।

महर्षि महेश योगी ने वेदों में निहित ज्ञान पर अनेक ग्रंथों की रचना की। महेश योगी अपनी शिक्षाओं और अपनी शिक्षाओं को फैलाने के लिए आधुनिक तकनीकों का सहारा लेते थे। उन्होंने महर्षि मुक्त विश्वविद्यालय की स्थापना की जिसके माध्यम से 'ऑनलाइन' शिक्षा दी जाती है।
Maharishi Mahesh Yogi - Read in English
Maharishi Mahesh Yogi was an Indian yoga master known for developing and popularizing Transcendental Meditation, which has been characterized in many ways as a new religious movement and non-religious.
Bhakt Maharishi Mahesh Yogi BhaktHinduism BhaktHindu Religion BhaktSpiritual Guru BhaktYoga Guru BhaktYoga Teacher Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।

चिन्ना जीयर

चिन्ना जीयर स्वामी एक भारतीय धार्मिक गुरु और योगी सन्यासी हैं जो श्री वैष्णववाद पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए जाने जाते हैं।