Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

महोदया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू: एक सच्ची ईश्वर विश्वासी महिला (Madam President Draupadi Murmu: A True Bhagwan Believer Lady)

महोदया राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू, एक भारतीय राजनीतिज्ञ हैं जो भारत के निर्वाचित राष्ट्रपति हैं। वह अनुसूचित जनजाति (ST) समुदाय से संबंधित पहली व्यक्ति हैं जिन्हें भारत का राष्ट्रपति चुना गया है। एक राजनेता से ज्यादा वह एक सच्चे ईश्वर विश्वासी हैं।
आगामी लोगों की राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू:
द्रौपदी मुर्मू का जन्म ओडिशा के मयूरभंज जिले के रायरंगपुर के एक संताली परिवार में हुआ था।

अपने एक साक्षात्कार में उन्होंने कहा, "मैंने जीवन में कई उतार-चढ़ाव देखे हैं। मैंने अपने दो बेटों और पति को खो दिया है। मैं पूरी तरह से तबाह हो गई थी। लेकिन केवल भगवान ने मुझे लोगों की सेवा करना जारी रखने की ताकत दी है।" अपने पति और दो बेटों की मृत्यु के बाद वह ब्रह्मकुमारी संप्रदाय की अनुयायी बन गईं।

श्री मुर्मू को ओडिशा के विभिन्न मंदिरों में प्रार्थना करते देखना काफी स्वाभाविक है। वह जब भी अपने गाँव रैरंगपुर यात्रा करती थीं तो शिव मंदिर में झाड़ू लगाके भगवन के प्रति अपनी प्राथर्ना दरसा ती थी और राष्ट्रपति चुनाब के परिणाम के बाद वह आभार ब्यक्त करने के लिए हौज खास जगन्नाथ मंदिर, दिल्ली दर्शन करने गयी थी।

राजनीति में प्रवेश करने से पहले द्रौपदी मुर्मू ने एक टीचिंग करियर के रूप में अपना पेशा शुरू किया। मुर्मू ने श्री अरबिंदो इंटीग्रल एजुकेशन एंड रिसर्च इंस्टीट्यूट, रायरंगपुर में सहायक प्रोफेसर के रूप में और ओडिशा सरकार के सिंचाई विभाग में एक कनिष्ठ सहायक के रूप में काम किया।

श्रीमती मुर्मू सबसे बड़ी समाजवादी भी हैं; उन्होंने अपना पुश्तैनी घर एक ट्रस्ट को दान कर दिया और एक मुफ्त स्कूल चलाती है। उन्होंने अपनी मृत्यु के बाद अपनी आंखों को दान करने की भी घोषणा की है। उन्होंने हमेशा अपने समुदाय के लिए बहुत मेहनत की है, भले ही वह एक आदिवासी समूह की सदस्य है, और इसने उसे काफी पहचान दिलाई है।

Madam President Draupadi Murmu: A True Bhagwan Believer Lady in English

Madam President Draupadi Murmu, is an Indian politician who is the elected President of India. He is the first person belonging to the Scheduled Tribe (ST) community to be elected the President of India. More than a politician, he is a true believer in Bhagwan.
यह भी जानें

Blogs Darupadi Murmu BlogsPresident Election BlogsFirst Tribal President BlogsPresident Draupadi Murmu Blogs2022 President Election BlogsJagannath Temple Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

हनुमान जयंती विशेष 2024

चैत्र शुक्ल पूर्णिमा के दिन सभी हनुमान भक्त श्री हनुमान जन्मोत्सव अर्थात हनुमान जयंती बड़ी धूम-धाम से मानते हैं। इस वर्ष यह आयोजन मंगलवार, 23 अप्रैल 2024 के दिन है।

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP