स्वामी समर्थ (Swami Samarth)


भक्तमालः स्वामी समर्थ
असली नाम - नृसिंह भान
अन्य नाम - अक्कलोत स्वामी, चंचल भारती, दिगंबर स्वामी
आराध्य - भगवान शिव और श्री राम
जन्म – 1275 ई
निधन - 30 अप्रैल 1878, अक्कलकोट
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - देवनागरी, संस्कृत
प्रसिद्ध - भगवान दत्तात्रेय के अवतारश्री स्वामी समर्थ को अक्कलकोट के स्वामी के रूप में भी जाना जाता है, दत्तात्रेय परंपरा के एक भारतीय आध्यात्मिक गुरु थे। श्रीमद नरसिम्हा सरस्वती समाधि में रहे और समाधि से उभरे क्योंकि एक लकड़हारे ने गलती से एक पेड़ काट दिया और श्रीमद नरसिम्हा सरस्वती (अब श्री स्वामी समर्थ) से टकरा गया। इसने श्रीमद नरसिंह सरस्वती को दीर्घ समाधि से जगा दिया। समाधि से निकलने के बाद, श्रीमद नरसिंह सरस्वती ने पूरे देश की यात्रा की। श्री स्वामी समर्थ को भगवान दत्तात्रेय का अवतार माना जाता है।

श्रीमद् नरसिंह सरस्वती की यात्रा के दौरान वे विभिन्न स्थानों पर विभिन्न नामों से लोकप्रिय हुए। इस प्रकार एक स्थान पर उन्हें चंचल भारती के नाम से जाना गया और दूसरी जगह उन्हें दिगंबर स्वामी कहा जाएगा। जैसे-जैसे उन्होंने यात्रा की और विभिन्न स्थानों पर रहे, वे श्री रामकृष्ण परमहंस, शिरडी के श्री साईबाबा, श्री शंकर महाराज, शेगाँव के श्री गज्जजन महाराज आदि जैसे कई महान आत्माओं के गुरु बन गए। अंत में वे अक्कलकोट, महाराष्ट्र में बस गए और 1856 ई. से 1878 ई. तक 22 वर्षों तक वहां रहे और इस प्रकार उन्हें अक्कलकोट निवासी श्री स्वामी समर्थ महाराज के रूप में जाना जाने लगा।

यहाँ उन्होंने कई शिष्यों को ज्ञान प्रदान किया, जैसे श्री देव मामलेदार, श्री बलप्पा महाराज, श्री चोलप्पा महाराज, आलंदी के श्री नृसिंह सरस्वती महाराज, पुणे के श्री रामानंद बीडकर महाराज आदि।
Swami Samarth - Read in English
Shri Swami Samarth also known as Swami of Akkalkot was an Indian spiritual master of the Dattatreya Tradition.
Bhakt Swami Samarth BhaktBhagwan Dattatreya BhaktDatta Jayanti BhaktTrinath BhaktShrimad Narasimha Saraswati BhaktAkkalot Swami BhaktChanchal Bharati BhaktDigambar Swami Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

दादी जानकी

दादी जानकी जी को दुनिया में एक बड़ी शख्सियत के रूप में देखा और माना जाता है। दादी की जीवन कहानी सचमुच अनोखी और प्रेरणादायक थी।

चैतन्य महाप्रभु

चैतन्य महाप्रभु 15वीं शताब्दी के एक भारतीय संत थे, जिन्हें उनके शिष्यों और विभिन्न शास्त्रों द्वारा राधा और कृष्ण का संयुक्त अवतार माना जाता है।

ब्रह्मा बाबा

ब्रह्मा-बाबा यानी लेखराज कृपलानी ब्रह्माकुमारी संप्रदाय के संस्थापक हैं।

दादी गुलज़ार

दादी गुलज़ार, ब्रह्माकुमारीज़ संगठन की प्रिय स्तंभ थे।

स्वामी विवेकानंद

स्वामी विवेकानंद एक भारतीय हिंदू भिक्षु, दार्शनिक, लेखक, धार्मिक शिक्षक और भारतीय रहस्यवादी रामकृष्ण के प्रमुख शिष्य थे।