💫 सूर्य ग्रहण - Surya Grahan

सूर्य ग्रहण एक प्रकार का ग्रहण है जब चंद्रमा पृथ्वी और सूर्य के बीच से गुजरता है और जब पृथ्वी से देखा जाता है, तो सूर्य पूरी तरह या आंशिक रूप से चंद्रमा से ढका होता है। सूर्य ग्रहण की घटना हमेशा अमावस्या पर ही होती है। पुराणों की मान्यता के अनुसार राहु चंद्रमा को प्रभावित करता है और केतु सूर्य को प्रभावित करता है। ये दोनों छाया की संतान हैं, चंद्रमा और सूर्य की छायाएं साथ-साथ चलती हैं।
वर्ष २०२४ में, भारत मे कोई ग्रहण दिखाई नहीं देगा।

हिंदू पौराणिक कथाओं में सूर्य ग्रहण
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, सूर्य और चंद्र ग्रहण समुद्र मंथन से जुड़े हुए हैं। जब समुद्र मंथन हुआ, तो अमृत उत्पन्न हुआ, इस अमृत को असुरों (राक्षसों) ने चुरा लिया। अमृत ​​प्राप्त करने के लिए, भगवान विष्णु ने एक सुंदर युवती मोहिनी के रूप में अवतार लिया और राक्षसों को खुश करने और विचलित करने की कोशिश की। अमृत ​​पाकर मोहिनी उन्हें बांटने के लिए देवों के पास आई। राहु, राक्षसों में से एक अमृत के कुछ हिस्से को प्राप्त करने के लिए बैठ गया। सूर्य (सूर्य) और चंद्र (चंद्रमा) ने महसूस किया कि राहु एक राक्षस था - असुर और देवताओं में से एक नहीं। यह जानकर मोहिनी ने राहु का सिर काट दिया, जिसे अभी भी जीवित माना जाता है।

इस प्रकार, राहु को सूर्य और चंद्र ग्रहण के रूप में सूर्य और चंद्र से बदला लेने के लिए माना जाता है। यही कारण है कि हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ग्रहण के विकिरणों को एक अपशकुन माना जाता है क्योंकि वे राहु के प्रतिबिंब हैं।

हिंदू पौराणिक कथाओं में सूर्य ग्रहण के समय क्या करें?
❀ हिंदू धर्म में ग्रहण की किरणों को हानिकारक माना जाता है और इस प्रकार लोग आमतौर पर उस दिन कोई काम नहीं करते हैं।
❀ मंदिर बंद रहते हैं। बहुत से लोग उस दिन 12 घंटे तक भी पूर्ण उपवास रखते हैं। ग्रहण से पहले।
❀ ग्रहण की अवधि में तेल लगाना, भोजन करना, जल पीना, मल-मूत्र त्याग करना, केश विन्यास बनाना, रति-क्रीड़ा करना, मंजन करना वर्जित किए गए हैं।
❀ गर्भवती महिलाओं को सलाह दी जाती है कि वे धूप में न चलें, या किसी भी परिस्थिति में सूर्य की किरणों के संपर्क में न आएं।
❀ ग्रहण के समय सोने से भी बचना चाहिए। यदि पानी का सेवन किया जाता है तो उसे तुलसी या तुलसी के पत्तों से शुद्ध करने की सलाह दी जाती है।
❀ सूर्य ग्रहण के समय जठराग्नि, नेत्र तथा पित्त की शक्ति कमज़ोर पड़ती है।
❀ लोग ग्रहण के दौरान धन, सोना आदि दान करने जैसे धर्मार्थ कार्यों में भी विश्वास करते हैं।

सूर्य ग्रहण के समय मंत्र जाप:
हिंदू पौराणिक कथाओं के अनुसार, ग्रहण के दौरान मंत्रों के जाप का धार्मिक महत्व है क्योंकि ऐसा माना जाता है कि यह ग्रहण के बुरे प्रभावों को दूर करता है। निम्नलिखित मंत्रों का लोकप्रिय जप किया जाता है:

गायत्री मंत्र: ॐ भुर भुवः स्वाः, तत् सवितुर वरेण्यं भारगो देवस्य धिमही, धियो यो नः प्रचोदयात
अष्टाक्षर मंत्र: महामृत्युंजय मंत्र: सूर्य कवच स्तोत्र आदित्य हृदय स्तोत्रम

* सूर्य ग्रहण की अधिकतर गणनाऐं भारत की राजधानी दिल्ली के समय के अनुसार दी गई हैं।

संबंधित अन्य नामsurya grahan, solar eclipce, hindu mythology, rules in solar eclipce
शुरुआत तिथिअमावस्या
Read in English - Surya Grahan
Surya grahan is a type of grahan when the Moon passes between the Earth and the Sun and when viewed from Earth, the Sun is completely or partially covered by the Moon. The surya grahan event always happens only on the new moon (amavasya).

सूर्य ग्रहण कब है?

संबंधित जानकारियाँ

भविष्य के त्यौहार
2 August 2027
आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
शुरुआत तिथि
अमावस्या
पिछले त्यौहार
Partial Solar Eclipse in Delhi NCR: 25 October 2022

वीडियो

Updated: Apr 03, 2024 15:13 PM

अगर आपको यह त्योहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें