श्री दुर्गियाना मंदिर - Shri Durgiana Mandir

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ श्री दुर्गियाना मंदिर की कलाकृति, वास्तुकला स्वर्ण मंदिर जैसा है।
◉ मंदिर के गर्भगृह बड़े उत्कृष्ट रूप से डिजाइन किए गए चांदी के दरवाजों के कारण इसे चांदी का मंदिर भी कहा जाता है।
◉ नवरात्रि और दशहरा के 10 दिनों के दौरान प्रसिद्ध लंगूर मेला होता है।
श्री दुर्गियाना मंदिर जिसे श्री दुर्गियाना तीरथ, लक्ष्मी नारायण मंदिर या शीतला माता मंदिर के नाम से भी जाना जाता है जो की अमृतसर पंजाब में स्थित है। इस मंदिर का नाम देवी दुर्गा से लिया गया है, जो यहां की प्रमुख देवी हैं और जिनकी यहां पूजा की जाती है। मंदिर के गर्भगृह बड़े उत्कृष्ट रूप से डिजाइन किए गए चांदी के दरवाजों के कारण इसे चांदी का मंदिर भी कहा जाता है, जिस पर विष्णु और अन्य देवताओं के अवतार अंकित हैं।

श्री दुर्गियाना समिति बिना किसी जाति या धर्म को ध्यान में रखे सभी योग्य छात्रों को अध्ययन ऋण प्रदान कर रही है।

श्री दुर्गियाना मंदिर वास्तुकला और इतिहास
श्री दुर्गियाना मंदिर की कलाकृति, वास्तुकला स्वर्ण मंदिर जैसा है। मंदिर की छत की बाहरी दीवारों के गुंबदों और खंडों को 40 किलो से अधिक सोने से मढ़वाया गया है। मंदिर एक पवित्र झील के बीच में बनाया गया है, जिसकी माप 160 मीटर x 130 मीटर है। एक पुल मंदिर के लिए दृष्टिकोण प्रदान करता है। मंदिर का गुंबद सोने का है। मंदिर की विशेषताओं में संगमरमर का बड़े पैमाने पर उपयोग किया गया है। देवी लक्ष्मी और भगवान विष्णु की मूर्तियों को भी यहाँ विराजित किया जाता है और उनकी पूजा की जाती है। मंदिर परिसर में श्लोकों की ध्वनि गूंजती है।

श्री दुर्गियाना मंदिर में प्रमुख उत्सव
श्री दुर्गियाना मंदिर में मनाए जाने वाले प्रमुख हिंदू त्योहार दशहरा, जन्माष्टमी, रामनवमी और दिवाली हैं। हिंदू कैलेंडर के पवित्र श्रावण महीने में दुर्गियाना मंदिर में एक हंस उत्सव भी मनाया जाता है, जहां नवविवाहित जोड़े राधा कृष्ण की पूजा करने के लिए मंदिर में इकट्ठा होते हैं। महिलाएं अपने पतियों के साथ मंदिर में फूलों के गहनों से सजती हैं और पूजा करती हैं। दुर्गियाना मंदिर परिसर में मनाया जाने वाला एक अन्य त्योहार नवरात्रि और दशहरा के 10 दिनों के दौरान प्रसिद्ध लंगूर मेला होता है। दुर्गियाना मंदिर परिसर में स्थित इस मंदिर में प्रार्थना करने के लिए बड़ी संख्या में तीर्थयात्री अपने बच्चों के साथ लंगूर के रूप में तैयार होकर बड़ा हनुमान मंदिर जाते हैं।

कैसे पहुंचे श्री दुर्गियाना मंदिर
श्री दुर्गियाना मंदिर अमृतसर में स्थित है। और अमृतसर शहर अन्य शहरों के साथ सभी सड़क मार्ग, रेलवे और हवाई मार्ग से बहुत अच्छी तरह से जुड़ा हुआ है। तो कोई आसानी से अमृतसर पहुंच सकता है और श्री दुर्गियाना मंदिर दर्शन करसकता है।
Shri Durgiana Mandir - Read In English
Shri Durgiana Temple, also known as Shri Durgiana Tirath, Laxmi Narayan Temple or Sheetla Mata Temple, is located in Amritsar, Punjab. The temple derives its name from Devi Durga, who is the main deity worshiped here. The sanctum of the temple is also called the Silver Temple because of the large exquisitely designed silver doors, on which are inscribed the incarnations of Vishnu and other deities.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
6 AM - 10 PM
त्योहार
Navratri, Dussehra, Janmashtami, Ram Navami, Diwali, Hans Utsav, Langoor Mela | यह भी जानें: एकादशी
धाम
Shri GaneshShri Ram SarbarBhagwan ShivShivling with GanShri HanumanShri Lakshmi NarayanShri Radha Krishna
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, सीसीटीवी सुरक्षा, जूता स्टोर, पार्किंग स्थल
धर्मार्थ सेवाएं
एजुकेशन लोन
देख-रेख संस्था
श्री दुर्गियाना कमेटी
समर्पित
देवी दुर्गा
वास्तुकला
स्वर्ण मंदिर

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Hathi Gate, Goal Bagh Amritsar Punjab
मेट्रो 🚇
सड़क/मार्ग 🚗
Gobindgarh Forte Road
रेलवे 🚉
Amritsar Junction
हवा मार्ग ✈
Sri Guru Ram Dass Ji International Airport, Amritsar
नदी ⛵
Ravi, Beas
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
31.6287751°N, 74.8690098°E

क्रमवद्ध - Timeline

6 AM - 10 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अगला मंदिर दर्शन - Next Darshan

Updated: Jun 09, 2023 05:44 AM