भक्तिसिद्धांत सरस्वती (Bhaktisiddhanta Sarasvati)


भक्तमाल: भक्तिसिद्धांत सरस्वती
असली नाम - बिमला प्रसाद दत्ता
अन्य नाम - श्रील भक्तिसिद्धान्त सरस्वती गोस्वामी प्रभुपाद
शिष्य - ए. सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद
गुरु - गौराकिसोरा दास बाबाजी
आराध्य - भगवान श्री चैतन्य महाप्रभु
जन्म - 6 फ़रवरी 1874
जन्म स्थान - पुरी, ओडिशा, भारत
निधन - 1 जनवरी 1937 (उम्र 62 वर्ष), कोलकाता
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - उड़िया, बंगाली, हिंदी, संस्कृत, अंग्रेजी
पिता - केदारनाथ दत्त (भक्तिविनोद ठाकुर)
माता - भगवती देवी
स्थापित संगठन: गौड़ीय मठ, गौड़ीय मिशन
प्रसिद्ध - गौड़ीय वैष्णव हिंदू गुरुश्रील भक्तिसिद्धांत सरस्वती प्रभुपाद, गौड़ीय मिशन के संस्थापक और अपने गुरु-पिता श्रील भक्तिविनोद ठाकुर के सबसे प्रतिष्ठित अनुयायी थे। भक्तिसिद्धांत सरस्वती 19वीं सदी के अंत और 20वीं सदी की शुरुआत में पूरे भारत में गौड़ीय वैष्णववाद के अत्यधिक प्रभावशाली प्रचारक थे। वह ए. सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद के आध्यात्मिक गुरु थे।

उन्होंने अपने शिष्य ए.सी. भक्तिवेदांत स्वामी प्रभुपाद को कृष्ण चेतना सिखाने के लिए पश्चिम जाने के लिए कहा। श्रील प्रभुपाद 1965 में न्यूयॉर्क गए और अपने आध्यात्मिक गुरु के मिशन को बड़े पैमाने पर आगे बढ़ाया। भक्तिसिद्धांत सरस्वती ने विद्वानों, शिक्षकों और अन्य नेताओं से मुलाकात की और भक्ति को एक आस्तिक विज्ञान के रूप में प्रस्तुत करने का प्रयास करते हुए 108 से अधिक निबंध और किताबें लिखीं। उन्होंने भारत के अंदर और बाहर 64 मंदिरों की स्थापना की, जिन्हें गौड़ीय मठ के नाम से जाना जाता है।

अपने अंतिम दिन उन्होंने मायापुर में बिताए, श्री सिद्धांत सरस्वती ने एक घास की झोपड़ी का निर्माण किया, जहाँ वे बहुत सादगी से रहते थे और दिन-रात जप करते थे।
Bhaktisiddhanta Sarasvati - Read in English
Srila Bhaktisiddhanta Saraswati Prabhupad, founder of Gaudiya Mission and the most illustrious follower of his mentor-father Srila Bhaktivinoda Thakur.
Bhakt Bhaktisiddhanta Sarasvati BhaktSrila Bhaktivinoda Thakur BhaktGaudiya Vaisnava Hindu Guru BhaktSwami Prabhupada BhaktChaitanya Mahaprabhu BhaktGauranga BhaktNitai BhaktVaishnavism BhaktGaudiya Math BhaktShri Krishna BhaktIskcon Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।