गौर गोपाल दास (Gaur Gopal Das)


भक्तिमाल: गौर गोपाल दास
अन्य नाम - गौर गोपाल प्रभु
गुरु - गुरु राधानाथ स्वामी
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 24 दिसंबर 1973, महाराष्ट्र
जन्म स्थान - अहमदनगर
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी, मराठी
सदस्य - इस्कॉन
शिक्षा: कॉलेज ऑफ इंजीनियरिंग, पुणे (1995), नाना (1992), सेंट जूड. उच्च विद्यालयश्री गौर गोपाल दास एक भारतीय भिक्षु, जीवन शैली के प्रशिक्षक, प्रेरक वक्ता और पूर्व एचपी इंजीनियर हैं। वह इस्कॉन के सदस्य हैं।

श्री गौर गोपाल दास दूसरों को जीवन शैली के कोच के रूप में संदर्भित किया है, जबकि अन्य उन्हें "आध्यात्मिक गुरु" कहते हैं। उनकी प्रतिष्ठा और प्रभाव पृथ्वी के लगभग हर स्थान तक पहुंच गया है। सांस्कृतिक, धार्मिक और भाषा के अंतर के बावजूद; उसने मानव हृदय में अपना रास्ता बना लिया है। वह मन के विकास के माध्यम से लोगों को अपने जीवन को बेहतर बनाने में मदद करते हैं।

गुरूजी देश के सबसे दुर्लभ प्रेरक वक्ताओं में से एक हैं जिन्होंने ब्रिटिश संसद और Google के मुख्य कार्यालय में व्याख्यान दिए हैं। उन्होंने आज तक कई उपन्यास और किताबें भी लिखी हैं, जैसे 'चेकमेट', 'कॉन्क्वेस्ट' और 'रिवाइवल' आदि। गौर गोपाल दास ने अपनी पूरी यात्रा के दौरान लोगों को केवल सरल जीवन शैली के लिए प्रेरित किया है!
Gaur Gopal Das - Read in English
Shri Gaur Gopal Das is an Indian monk, lifestyle coach, motivational speaker and former HP engineer. He is a member of ISKCON.
Bhakt Gaur Gopal Das BhaktMotivational Speaker BhaktIskcon BhaktShri Kirsihna BhaktIndian Monk BhaktLifestyle Coach Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।

गौतम बुद्ध

गौतम बुद्ध महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक, भिक्षुक, ध्यानी और धार्मिक नेता थे उनका का जन्म एक राजकुमार के रूप में हुआ था। लेकिन विलासितापूर्ण जीवनशैली उन्हें ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। बौद्ध किसी भी प्रकार के देवी-देवता में विश्वास नहीं करते हैं। कुछ हिंदू ग्रंथ बुद्ध को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं।

शंकराचार्य जी

भक्तमाल | आदि गुरु शंकराचार्य | गुरु - आचार्य गोविन्द भगवत्पाद | आराध्य - भगवान शिव | दर्शन - अद्वैत वेदान्त