जया किशोरी जी (Jaya Kishori Ji)


भक्तमालः जया किशोरी जी
असली नाम - जया शर्मा
अन्य नाम - किशोरी जी, राधा
गुरु - पंडित गोविंदराम मिश्र
आराध्य - खाटू श्याम
जन्म - 13 जुलाई 1985
जन्म स्थान - कोलकाता, पश्चिम बंगाल
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
पिता - शिव शंकर शर्मा
माता - सोनिया शर्मा
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी, बंगाली
प्रख्यात - धार्मिक वक्ता, आध्यात्मिक वक्ता, भक्ति गायकजया किशोरी एक भारतीय संगीतकार और आध्यात्मिक वक्ता हैं जो अपनी प्रेरक बातों और धार्मिक एल्बमों के लिए प्रसिद्ध हैं। उन्हें 'किशोरी जी' और 'आधुनिक युग की मीरा' के नाम से जाना जाता है।

वह बचपन से ही भजन गाने में अच्छी थी। उसने 7 साल की बहुत कम उम्र में प्रचार करना शुरू कर दिया था। 9 साल की उम्र में, उन्होंने लिंगाष्टकम, शिव स्तोत्रम और कई अन्य गाना शुरू किया। उनके दादा-दादी उन्हें भजन गाना सिखाते थे। 12वीं कक्षा के दौरान श्रीमद्भागवत कथा कंठस्थ कर ली थी। इसके साथ ही वह भजन गीता का पाठ करती थी।

जया किशोरी जी “नानी बाई का मैरो”, “नरसी का भात”, श्रीमद्भगवत गीता, सुंदरकांड आदि कथाओं का प्रचार करती हैं, वह लगभग 9 लाख 50 हजार रुपये शुल्क लेती हैं। लेकिन खास बात यह है कि उनकी फीस का एक बड़ा हिस्सा नारायण सेवा संस्थान को दान कर दिया जाता है। यह संस्था विकलांगों के लिए काम करती है।
Jaya Kishori Ji - Read in English
Jaya Kishori is an Indian musician and spiritual speaker who is famous for her motivational talks and religious albums. She is known as 'Kishori ji' and 'Meera of the modern age.
Bhakt Jaya Kishori Ji BhaktReligious Speaker BhaktSpiritual Orator BhaktDevotional Singer BhaktKishori Ji BhaktRadha Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।

गौतम बुद्ध

गौतम बुद्ध महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक, भिक्षुक, ध्यानी और धार्मिक नेता थे उनका का जन्म एक राजकुमार के रूप में हुआ था। लेकिन विलासितापूर्ण जीवनशैली उन्हें ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। बौद्ध किसी भी प्रकार के देवी-देवता में विश्वास नहीं करते हैं। कुछ हिंदू ग्रंथ बुद्ध को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं।

शंकराचार्य जी

भक्तमाल | आदि गुरु शंकराचार्य | गुरु - आचार्य गोविन्द भगवत्पाद | आराध्य - भगवान शिव | दर्शन - अद्वैत वेदान्त