सूरदास (Surdas)


भक्तमाल | सूरदास
वास्तविक नाम - सूरदास
अन्य नाम - संत सूरदास
गुरु - वल्लभाचार्य
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 1478 (वैशाख महीने में शुक्ल पक्ष पंचमी )
जन्म स्थान - ग्राम सीही, फरीदाबाद, हरियाणा
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अवधी जैसी मध्यकालीन हिंदी
पिता - रामदास बैरागी
माता - जमुनादास
प्रसिद्ध - भक्ति आंदोलन, संत मत, गुरु ग्रंथ साहिब में भजनसूरदास 16वीं शताब्दी के एक अंधे हिंदू भक्ति कवि और गायक थे, जो सर्वोच्च भगवान कृष्ण की प्रशंसा में लिखे गए अपने कार्यों के लिए जाने जाते थे। वह भगवान कृष्ण के वैष्णव भक्त थे, और वे एक श्रद्धेय कवि और गायक भी थे।

एक पौराणिक कथा के अनुसार एक बार सूरदास ने स्वप्न में भगवान कृष्ण को ब्रज भूमि बुलाते हुए देखा, जिसके बाद उनका जीवन बदल गया। वह अपने गुरु श्री वल्लभाचार्य से मिले जिन्होंने उन्हें अपना जीवन भगवान कृष्ण को समर्पित करने के लिए कहा। तत्पश्चात, सूरदास जीवन भर ब्रजभूमि में रहे और हजारों कृष्ण भजनों की रचना की।

सूरदास के कार्य का दर्शन समय का प्रतिबिंब है। वह भक्ति आंदोलन में बहुत अधिक डूबे हुए थे जो भारत को व्यापक बना रहा था। यह आंदोलन जनता के जमीनी आध्यात्मिक सशक्तिकरण का प्रतिनिधित्व करता था। सूरदास विशेष रूप से वैष्णववाद के पुष्टि मार्ग के रूप में भी जाना जाता है।
Surdas - Read in English
Surdas was a 16th-century blind Hindu devotional poet and singer, who was known for his works written in praise of Krishna, the supreme lord. He was a Vaishnava devotee of Bhagwan Krishna, and he was also a revered poet and singer.
Bhakt Surdas BhaktBhakti Movements BhaktSant Mat BhaktHymns In The Guru Granth Sahib Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।