वल्लभाचार्य (Vallabhacharya)


भक्तमाल | वल्लभाचार्य
वास्तविक नाम - वल्लभाचार्य महाप्रभु
अन्य नाम - वल्लभ, महाप्रभुजी, विष्णुस्वामी, वल्लभ आचार्य
शिष्य - सूरदास
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 27 अप्रैल 1479 (वरुथिनी एकादशी) (वल्लभाचार्य जयंती)
जन्म स्थान - चंपारण
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
भाषा - तेलुगु, संस्कृत
पिता - श्री लक्ष्मण भट्ट
माता - इल्लम्मा गरु
संस्थापक - पुष्टिमार्ग शुद्धाद्वैतवल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं। इसे प्राप्त करने के लिए, उन्होंने शांति और प्रेम के अपने संदेश को फैलाते हुए पूरे देश में यात्राओं की एक श्रृंखला शुरू की। वल्लभाचार्य महाप्रभु, जिन्हें वल्लभ, महाप्रभुजी और विष्णुस्वामी या वल्लभ आचार्य के नाम से भी जाना जाता है जिन्होंने भारत के ब्रज क्षेत्र में वैष्णववाद के कृष्ण-केंद्रित पुष्टिमार्ग संप्रदाय और शुद्ध अद्वैत के वेदांत दर्शन की स्थापना की।

वह जगद्गुरु आचार्य और पुष्टि मार्ग भक्ति परंपरा के गुरु और शुद्धाद्वैत ब्रह्मवाद (वेदांत दर्शन) हैं, जिसकी स्थापना उन्होंने वेदांत दर्शन की अपनी व्याख्या के बाद की थी।
Vallabhacharya - Read in English
Vallabhacharya was a 16th-century saint who is considered the founder of the Vaishnava sect of Hinduism. He is most famous for his efforts to unite India under one flag.
Bhakt Vallabhacharya BhaktPushtimarg Shuddhadvaita BhaktVishnuswami Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोपाल कृष्ण गोस्वामी

गोपाल कृष्ण गोस्वामी इस्कॉन द्वारका के एक प्रसिद्ध आध्यात्मिक गुरु थे।

गौर गोपाल दास

श्री गौर गोपाल दास एक भारतीय भिक्षु, जीवन शैली के प्रशिक्षक, प्रेरक वक्ता और पूर्व एचपी इंजीनियर हैं। वह इस्कॉन के सदस्य हैं।

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।