बाली जात्रा उत्सव (Bali Jatra Festival)

बाली जात्रा ओडिशा के सबसे बड़े व्यापार मेलों में से एक है और यह आठ दिनों तक चलता है। बाली जात्रा का अर्थ है बाली की यात्रा। यह कार्तिक के महीने में पूर्णिमा के दिन आयोजित किया जाता है, जो कि कैलेंडर के 12 महीनों में से सबसे शुभ महीना माना जाता है, जो ग्रेगोरियन कैलेंडर के अनुसार अक्टूबर-नवंबर के महीनों के साथ मेल खाता है। यह उत्सव ओडिशा के कटक शहर में महानदी नदी के गडगड़िया घाट पर आयोजित किया जाता है।बाली जात्रा उत्सव क्यों मनाई जाती है:
❀ यह हर साल कार्तिक पूर्णिमा के दिन से ओडिया कैलेंडर के अनुसार मनाया जाता है, जो अक्टूबर और नवंबर के अंत में आता है।
❀ त्योहार बाली जात्रा (जिसे बाली जात्रा और बोइता बंदा के नाम से भी जाना जाता है) का शाब्दिक अर्थ है बाली की यात्रा।
❀ यह उस दिन को चिह्नित करने के लिए मनाया जाता है जब प्राचीन साधब (ओडिया नाविक) व्यापार और सांस्कृतिक विस्तार के लिए बाली की सुदूर भूमि के साथ-साथ जावा, सुमात्रा और श्रीलंका के लिए यात्रा करते थे।

बाली जात्रा कटक में कैसे मनाई जाती है?
ओडिशा के लोग अपने पूर्वजों की यात्रा के प्रतीकात्मक संकेत के रूप में महानदी, ब्राह्मणी नदी, अन्य नदी के किनारे, तालाबों के पास रंगीन कागज से बनी लघु खिलौना नौकाओं को तैरने के लिए इकट्ठा होते हैं।

कटक में, बाली जात्रा हर साल बाराबती किला क्षेत्र के पास एक बड़े खुले मेले के रूप में मनाया जाता है जिसमें कई सांस्कृतिक कार्यक्रम, खिलौनों के स्टॉल, विभिन्न खेल और ओडिया व्यंजनों की बिक्री करने वाले खाद्य स्टाल होते हैं। इस त्योहार के लिए, ओडिशा के लोग अपने गौरवशाली समुद्री इतिहास का जश्न मनाने के लिए रंगीन पोशाक में बड़ी संख्या में इकट्ठा होते हैं।

बाली जात्रा की प्राचीन कहानी
किंवदंतियों के अनुसार, कार्तिक पूर्णिमा के दिन को ओडिशा (उड़ीसा) के व्यापारियों (सदाबों) द्वारा बाली, जावा, सुमात्रा, बोर्नियो और सीलोन (श्रीलंका) के द्वीपों की यात्रा के लिए बहुत शुभ माना जाता था। ओडिशा राज्य सरकार के साथ भारतीय नौसेना ने बोइत बंदना मनाने और ओडिशा और इंडोनेशिया के बीच प्राचीन समुद्री व्यापार मार्ग को वापस लेने के लिए कलिंग बाली जात्रा के रूप में जानी जाने वाली बाली यात्रा की योजना बनाई।

बाली जात्रा 2022 के त्योहार ने हाल ही में बहुत महत्व प्राप्त किया है क्योंकि दूर-दूर से पर्यटक यहां उड़ीसा की संस्कृति को देखने के लिए त्योहार के दौरान इकट्ठा होते हैं। उड़ीसा सरकार पर्यटकों के लिए राज्य की संस्कृति और समृद्धि का पूर्ण रूप और अनुभव देने के लिए त्योहार के दौरान कई पर्यटन और पैकेज आयोजित करती है।
Bali Jatra Festival - Read in English
Bali Jatra is one of the biggest trade fairs of Odisha and lasts for eight days. Bali Jatra means trip to Bali. It is held on a full moon day in the month of Kartik..
Blogs Bali Jatra Festival BlogsBali Jatra 2023 BlogsBali Jatra Cuttack BlogsBali Jatra Video BlogsBalijatra Story BlogsBali Jatra Date BlogsBali Jatra 2023 End Date Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।