Download Bhakti Bharat APP

कनाडा के प्रसिद्ध दस हिंदू मंदिर (Ten Famous Hindu Temples of Canada)

कनाडा देश दुनिया के सबसे धर्मनिरपेक्ष देशों में से एक है। कुछ दशकों में हिंदुओं ने कनाडा के जीवन के तरीके को इतना प्रभावित किया है कि वे सबसे बड़े समुदायों में से एक हैं। देश भर में मंदिर समितियां हैं जो कनाडा में हिंदू मंदिरों के निर्माण और रखरखाव की जिम्मेदारी लेती हैं। यहां हमने कनाडा के 10 सबसे प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में बताया है।

1. श्री विट्ठल हिंदू मंदिर:
श्री विट्ठल हिंदू मंदिर टोरंटो, कनाडा में स्थित है और एक धार्मिक सांस्कृतिक केंद्र के रूप में भी कार्य करता है। पूरे कनाडा में भारतीय नियमित रूप से इस मंदिर के दर्शन करने आते हैं। यह मंदिर एक पंजीकृत गैर-लाभकारी धर्मार्थ संगठन भी है। यह मंदिर हिंदू संस्कृति और परंपरा को ध्यान में रखकर बनाया गया है। यह मंदिर शहर के सबसे लोकप्रिय धार्मिक स्थलों में से एक माना जाता है।
https://shrivitthal.com/

2. देवी मंदिर:
वर्ष 1988 में हिंदुओं के एक छोटे समूह द्वारा देवी मंदिर की स्थापना की गई थी। देवी मंदिर कनाडा में सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है और देश के सभी कोनों से हिंदुओं द्वारा इसका दौरा किया जाता है।
https://www.devimandir.com/

3. ब्रैम्पटन इस्कॉन मंदिर:
वर्ष 1966 में एक साधारण आदर्श वाक्य के साथ कनाडा में इस्कॉन मंदिर की स्थापना की गई थी, जो पूरे कनाडा में वैदिक साहित्य के महत्वपूर्ण शिक्षण का प्रसार करना था। यह मंदिर वैदिक साहित्य के प्रति समर्पित लोगों के लिए विभिन्न प्रकार की सीखने की सुविधा प्रदान करता है। इसके साथ ही, यह मंदिर ध्यान के संबंध में योग की शिक्षा और सहायता भी प्रदान करता है।
https://iskconbrampton.com/

4. श्रृंगेरी मंदिर:
श्रृंगेरी मंदिर टोरंटो में स्थित है और देश में सबसे अधिक देखे जाने वाले हिंदू मंदिरों में से एक है। इस मंदिर में देवी श्रदाम्बा की पूजा की जाती है। यह मंदिर भारत के कर्नाटक में स्थित श्रीनिगेरी मंदिर की वास्तुकला शैली का अनुसरण करता है। मंदिर पूरे देश में अपनी खूबसूरत वास्तुकला के कारण प्रसिद्ध है।
https://sringeri.net/activities/affiliated-institutions/overseas-affiliations/svbf-canada

5. हिंदू सभा मंदिर:
हिंदू सभा मंदिर, कनाडा में एक हिंदू के लिए सबसे अच्छे धार्मिक स्थलों में से एक है। मंदिर भारतीय संस्कृति और भारतीय सभ्यता की प्राचीन शैली को संरक्षित करने में सफल रहा है। 19वीं शताब्दी में यह मंदिर हिंदू सभा के नाम से पंजीकृत था। मंदिर का उद्घाटन वर्ष 1995 में एक साधारण लक्ष्य को ध्यान में रखकर किया गया था जो सनातन धर्म का विकास करना था।
https://cityseeker.com/toronto/952786-hindu-sabha-temple

6. ब्रैम्पटन का गुरुवायुरप्पन मंदिर:
गुरुवायुरप्पन मंदिर, ब्रैम्पटन के सबसे खूबसूरत सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है। वर्तमान में मंदिर का पुनर्निर्माण किया जा रहा है और जल्द ही मंदिर प्राधिकरण का काम पूरा कर लिया जाएगा।
https://www.guruvayur.ca/

7. ओटावा का हिंदू मंदिर:
ओटावा का हिंदू मंदिर बैंक स्ट्रीट में स्थित है जो एक ग्रामीण क्षेत्र है। 19वीं शताब्दी में उद्घाटन किया गया, इस मंदिर का निर्माण कुछ कनाडाई हिंदुओं के संयुक्त प्रयास से किया गया था। मंदिर ओटावा में रहने वाले 5000 से अधिक हिंदुओं का प्रमुख पूजा स्थल है।

8. ओटावा में इस्कॉन मंदिर:
ओटावा में स्थित इस्कॉन मंदिर शहर के सबसे अधिक देखे जाने वाले हिंदू तीर्थस्थलों में से एक है। 1971 से, इस स्थान पर एक इस्कॉन केंद्र था जिसे बाद में इस अद्भुत मंदिर के निर्माण के लिए वित्त पोषित किया गया था। यह मंदिर एक उद्देश्य को ध्यान में रखकर बनाया गया था जो समाज की भलाई को बढ़ावा देना और लोगों के बीच कृष्ण चेतना को बढ़ावा देना था।
https://ottawa.iskcon.ca/

9. बीएपीएस श्री स्वामीनारायण मंदिर कनाडा:
BAPS श्री स्वामी नारायण मंदिर टोरंटो में स्थित है। इसे 2007 में BAPS स्वामी नारायण संस्था द्वारा बनाया गया था और इसे पूरा होने में 18 महीने लगे थे। मंदिर में हाथ से नक्काशीदार इतालवी संगमरमर के 24,000 टुकड़े हैं। यह भी तुर्की चूना पत्थर और भारतीय गुलाबी पत्थर से बना है। यह कनाडा के सबसे बड़े मंदिरों में से एक है और 18 एकड़ में फैला हुआ है।
https://www.baps.org/Global-Network/North-America/Toronto.aspx

10. कनाडा कंडास्वामी मंदिर:
इस खूबसूरत मंदिर की नींव 1998 में श्री के. कैलासंथ कुरुकल ने रखी थी। इसे नल्लूर कंदस्वामी कोविल नाम दिया गया है। मंदिर में नवलर पेरुमन की एक विशाल छवि है। इस मंदिर के सभी रीति-रिवाजों और समारोहों को उसी तरह से आयोजित किया जाता है जैसे श्रीलंका के जाफना के नल्लूर कंदावामी मंदिर में किया जाता है।
http://canadakanthan.ca/

Ten Famous Hindu Temples of Canada in English

Canada is one of the most secular countries in the world. Hindus have so much influenced the Canadian way of life in a few decades that they are one of the largest communities. There are temple committees across the country that take responsibility for the construction and maintenance of Hindu temples in Canada. Here we have listed the 10 most famous temples in Canada.
यह भी जानें

Blogs Temples In Canada BlogsHindu Temples Toronto BlogsTemple In Vancouver BlogsTemples In Brampton BlogsDiwali In Canada BlogsDhanteras BlogsNarak Chaturdasi BlogsRoop Chaturdashi BlogsRoop Chaudas BlogsKali Chaudas BlogsBandi Chhor Divas BlogsAnnakut Pooja BlogsBhai Dooj BlogsDurga Puja BlogsNavratri Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता का क्या अर्थ है?

भगवान श्री राम के प्रिय भक्त प्रभु हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता के रूप में जाना जाता है। हनुमान चालीसा की एक चौपाई भी है “अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता अस बर दीन जानकी माता”। अर्थात हनुमान जी की भक्ति से व्यक्ति के जीवन में आठ प्रकार की सिद्धियाँ और नौ प्रकार की निधियाँ प्राप्त होती हैं।

विजयदशमी स्पेशल

शारदीय नवरात्रि वर्ष 2022 में 26 सितम्बर से प्रारंभ हो रही है। आइए जानें! ऊर्जा से भरे इस उत्सव के जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ, भजन, मंत्र एवं रोचक कथाएँ त्वरित(quick) लिंक्स के द्वारा...

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

मैसूर दशहरा

मैसूर दशहरा 10 दिनों तक चलने वाला त्योहार है जो बहुत ही धूमधाम के साथ मैसूर में मनाया जाता है | मैसूर दशहरा कैसे मनाया जाता है? | मैसूर दशहरा महोत्सव 2022 कब शुरू होगा

आयुध पूजा

आयुध पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत और देवी दुर्गा द्वारा राक्षस महिषासुर के विनाश के उत्सव का प्रतीक है। इसे नवरात्रि उत्सव के हिस्से के रूप में मनाया जाता है। आयुध पूजा के लिए, देवी सरस्वती, पार्वती माता और लक्ष्मी देवी को पूजा जाता है। दक्षिण भारत में विश्वकर्मा पूजा के समान लोग अपने उपकरणों और शस्त्रों की पूजा करते हैं।

कोलकाता का दुर्गा पूजा समारोह

कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव का माहौल कुछ अलग ही होता है। यहाँ की दुर्गा पूजा विश्व प्रसिद्ध है और इसे 2021 में मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में भी शामिल किया गया था। हर साल, कोलकाता दुर्गा पूजा पंडालों में एक नई थीम लाता है, जो अपने तरीके से अद्वितीय और अभिनव हैं।

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

Durga Chalisa
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App