हिंदू धर्म में ओम का अर्थ क्या है? (What is the meaning of Om in Hinduism?)

हिंदू धर्म के सभी देवी-देवताओं के प्रिय भोलेनाथ का मूल मंत्र "ओम" है। जिससे इस हिंदू धर्म का प्रत्येक व्यक्ति जाप करता है। ओम, , भारतीय धर्मों में एक पवित्र आध्यात्मिक प्रतीक की ध्वनि है। ओम का अर्थ और अर्थ विभिन्न परंपराओं के भीतर और विभिन्न विद्यालयों के बीच भिन्न होता है। "ओम" एक शब्दांश के रूप में, स्वतंत्र रूप से या आध्यात्मिक पाठ से पहले हिंदू धर्म, बौद्ध धर्म और जैन धर्म में ध्यान के दौरान गाया जाता है।हिंदू धर्म में, जहां यह परम वास्तविकता के सार का प्रतीक है जो चेतना है, ओम सबसे महत्वपूर्ण आध्यात्मिक प्रतीकों में से एक है। यह एक पवित्र आध्यात्मिक मंत्र है जो आध्यात्मिक ग्रंथों के पाठ से पहले और पूजा के दौरान और निजी प्रार्थनाओं के दौरान, विवाह जैसे संस्कार (संस्कार) के समारोहों में, और प्रणव योग जैसे ध्यान और आध्यात्मिक गतिविधियों के दौरान किया जाता है।

हिंदू धर्म में "ओम" सृष्टि का बीज है:
यह "ओम" ब्रह्मांड की सभी ऊर्जाओं का अंतिम स्रोत है। अनंत ब्रह्मांड में व्याप्त ऊर्जा के विभिन्न स्तर, आयाम और ऊर्जा धाराएं "ओम" के माध्यम से प्रवाहित हुई हैं। यही कारण है कि उपनिषदों में यह वर्णित है कि "ओम" कार में सभी का जीवन है और अंत में सब कुछ "ओम" कार में विलीन हो जाएगा। ब्रह्मांड के सूक्ष्मतम से लेकर महावीर तक सभी रहस्य इस "ओम" में निहित हैं।

"ओम" ॐ के उच्चारण के फायदे:
ओम एक ऐसा शब्द है जिसके उच्चारण से हम अपने चारों ओर सकारात्मक ऊर्जा का संचार देख सकते हैं। यदि किसी शांत स्थान पर इसका पाठ किया जाए तो हम अपने भीतर किसी अद्भुत ऊर्जा का संचार देख सकते हैं।

इसलिए वेद कहते हैं कि जिन्होंने "ओम" को जान लिया है, उनके लिए इसके बाद जीवन में जानने के लिए कुछ नहीं बचा है।
What is the meaning of Om in Hinduism? - Read in English
The original mantra of Bholenath, the beloved of all the gods and goddesses of Hinduism, is "Om" ॐ. Due to which every person of this Hindu religion chants. Om is the sound of a sacred spiritual symbol in Indian religions.
Blogs Hindu Dharm BlogsOm Mantra BlogsHinduisim BlogsBholenth BlogsOm Shabd Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

ज्योष्ठ माह

पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में ज्योष्ठ माह वर्ष का तीसरा महीना होता है। वैदिक ज्योतिष शास्त्र में ज्येष्ठ सूर्य के वृष राशि में प्रवेश के साथ शुरू होता है, और वैष्णव शास्त्र के अनुसार यह वर्ष का दूसरा महीना होता है।

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

आषाढ़ मास 2024

आषाढ़ मास या आदि हिंदू कैलेंडर का एक महीना है जो ग्रेगोरियन कैलेंडर में जून / जुलाई से मेल खाता है। भारत के कैलेंडर में, यह महीना वर्ष का चौथा महीना होता है।

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।