Download Bhakti Bharat APP
Chaitra Navratri Specials 2024 - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Hanuman Chalisa -

ऑस्ट्रेलिया में प्रसिद्ध हिंदू मंदिर कौन से हैं? (What are the famous hindu temple's in Australia?)

ऑस्ट्रेलिया में हिंदुओं के लिए बड़ी संख्या में मंदिर परिसर और समुदाय हैं, जो ऑस्ट्रेलिया में आने वाले प्रत्येक भारतीय का स्वागत करते हैं। इसलिए, यदि आप घर से बाहर महसूस कर रहे हैं या पूजा करने के लिए जगह की तलाश कर रहे हैं तो ये मंदिर ऑस्ट्रेलिया में घूमने के लिए सही जगह हैं।
1. हिंदू मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र, कैनबरा
हिंदू धर्म, संस्कृति, साथ ही दर्शन की समृद्धि को बढ़ावा देने और फलने-फूलने के लिए, राजधानी शहर कैनबरा में हिंदू मंदिर और सांस्कृतिक केंद्र (HTCC) की शुरुआत की गई थी। पवित्र मंदिर और केंद्र को कैनबरा के पहले मंदिरों में से एक कहा जाता है, और इस प्रकार हिंदू भक्तों और इस व्यापक धर्म के बारे में जानने के इच्छुक लोगों के लिए धार्मिक यात्राओं के लिए एक महत्वपूर्ण स्थान है।
आधिकारिक वेबसाइट: www.htcc.org.au

2. विष्णु शिव मंदिर, कैनबरा
कैनबरा के मावसन में स्थित, विष्णु शिव मंदिर विश्वासियों को प्रार्थना करने, ध्यान करने और सामुदायिक गतिविधियों को करने का अवसर प्रदान करता है। मंदिर कई हिंदू देवताओं की मेजबानी करता है, इस मंदिर में सबसे प्रमुख देवताओं में भगवान शिव और देवी पार्वती, भगवान गणेश, भगवान मुरुगन, देवी महा देवी, भगवान राम और उनकी पत्नी सीता हैं। भाई लक्ष्मण, भगवान हनुमान, भगवान प्रसन्ना वेंकटेश्वर और राधा और विष्णु अवतार, भगवान कृष्ण भी हैं।
आधिकारिक वेबसाइट: www.vishnushivamandir.org.au

3. हरे कृष्ण (इस्कॉन) मंदिर, कैनबरा
कैनबरा भी व्यापक रूप से ज्ञात इस्कॉन मंदिर की उपस्थिति से सुशोभित है। भगवान कृष्ण को समर्पित, कैनबरा में इस्कॉन आइंस्ली (ऑस्ट्रेलिया राजधानी क्षेत्र) में स्थित है। अन्य इस्कॉन मंदिरों की तरह मंदिर को सात उद्देश्यों की पूर्ति के लिए बनाया गया है जैसे बड़े पैमाने पर समाज में आध्यात्मिक ज्ञान को व्यवस्थित रूप से प्रचारित करना; कृष्ण की चेतना का प्रचार करना; समाज के सदस्यों को एक दूसरे के साथ और कृष्ण के करीब लाना, भगवान के पवित्र नाम के सामूहिक जप के संकीर्तन आंदोलन को सिखाना और प्रोत्साहित करना उद्देश्य से स्थापित किया गया है।
आधिकारिक वेबसाइट: www.hare Krishnacanberra.com

4. सिडनी मुरुगन मंदिर, एनएसडब्ल्यू
भगवान मुरुगन को समर्पित, सिडनी में यह पवित्र हिंदू मंदिर तमिल लोगों के लिए ऑस्ट्रेलिया में सबसे महत्वपूर्ण मंदिरों में से एक है। मंदिर का निर्माण शैव और तमिल भाषा के आधार पर पूजा करने, धार्मिक शास्त्रों और मूल्यों को पढ़ाने और दार्शनिक गतिविधियों में शामिल होने के लिए सुविधाएं और जगह प्रदान करने के उद्देश्य से किया गया है। मंदिर में पीठासीन देवता स्पष्ट रूप से भगवान मुरुगन हैं।
आधिकारिक वेबसाइट: www.sydneymurugan.org.au

5. श्री वेंकटेश्वर मंदिर, सिडनी
सिडनी के हेलेंसबर्ग में 400 फीट के पहाड़ी क्षेत्र में बना श्री वेंकटेश्वर मंदिर (एसवीटी) दक्षिणी गोलार्ध में प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक है। भगवान वेंकटेश्वर या बालाजी को समर्पित, यह मंदिर ग्रोव के बीच स्थित है जो वास्तव में इसे देखने लायक जगह बनाता है। इस खूबसूरत मंदिर के पीठासीन देवता निश्चित रूप से भगवान वेंकटेश्वर हैं, हालांकि, भगवान शिव (श्री चंद्रमौलीश्वरर) और श्री त्रिपुरासुंदरी के साथ देवी लक्ष्मी के देवताओं की भी यहां पूजा की जाती है।
आधिकारिक वेबसाइट: www.svtsydney.org

6. श्री स्वामीनारायण हिंदू मंदिर, एनएसडब्ल्यू
श्री स्वामीनारायण के भक्तों की संख्या में वृद्धि के साथ, न्यू साउथ वेल्स में मंदिर का निर्माण किया गया। श्री स्वामीनारायण हिंदू मंदिर एक समर्पित समिति के प्रयासों का परिणाम था और आज बड़ी संख्या में लोग इसे ऑस्ट्रेलिया में अपने तीर्थ यात्रा पर शामिल करते हैं।
आधिकारिक वेबसाइट: www.sydneytemple.org

7. श्री स्वामीनारायण मंदिर, पर्थ
पर्थ में प्रतिष्ठित श्री स्वामीनारायण मंदिर बेनेट स्प्रिंग क्षेत्र में स्थित है और वास्तव में शहर के सबसे महत्वपूर्ण हिंदू मंदिरों में से एक है। मंदिर में भगवान राम और उनकी पत्नी सीता और भाई लक्ष्मण और भगवान हनुमान के साथ स्वामीनारायण जी के पवित्र देवता हैं।
आधिकारिक वेबसाइट: www.sstperth.org

8. ओम श्री देवेश्वर महादेव शिव मंदिर, ब्रिस्बेन
भगवान शिव को समर्पित, ओम श्री देवेश्वर महादेव शिव मंदिर हाल ही में ब्रिस्बेन में वर्ष 2015 में बनाया गया था। मंदिर एक सुंदर बगीचे में स्थित है और सभी प्राकृतिक सामग्रियों से बना है, जिसमें एक सुंदर काले ग्रेनाइट में नक्काशीदार नंदी बैल और शिवलिंग शामिल हैं। शांत आश्रम उद्यान में स्थित, मंदिर अपने परिसर में योग के प्राचीन विज्ञान को सीखने के अवसर के साथ-साथ सद्भाव, शांति और दिव्यता का संचार करता है।

9. श्री सीता राम मंदिर, सिडनी
पवित्र सीता राम मंदिर सिडनी के कैरमार में स्थित है और भक्तों की संख्या बढ़ने के बाद इसे वर्ष 2000 में बनाया गया था। इस हिंदू मंदिर की अनूठी बात यह है कि यह पूरे साल सभी धार्मिक अवसरों को पूरी तरह से मनाता है। प्रमुख धार्मिक त्योहारों के दौरान मंदिर सिडनी के सभी हिस्सों से भक्तों से भरा रहता है। मंदिर में भगवान राम और पत्नी सीता सहित कई देवता हैं और प्रत्येक मूर्ति को ग्रेनाइट के एक टुकड़े से उकेरा गया है, जो जयपुर के जटिल कौशल कारीगरों को दर्शाता है। जीवन आकार के देवता मंदिर में मुख्य आकर्षण हैं।

10. श्री करफगा विनायक मंदिर, सिडनी
भगवान गणेश को समर्पित, श्री करफगा विनयगर मंदिर सिडनी के केंद्र में स्थित है। कल्पागा / कल्पतरु की संस्कृत व्युत्पत्ति के लिए करफगा तमिल है, जो 'बोली जाने वाली इच्छा को पूरा करने वाला आकाशीय वृक्ष' है; माना जाता है कि इस पेड़ की छाया के नीचे खड़े होकर, जो कुछ भी सोचता है वह सच हो सकता है। इसी तरह, करफगा विनायकर उन भक्तों की प्रार्थनाओं का जवाब देते हैं जो उनकी मदद के लिए आते हैं। भगवान गणेश के अलावा, मंदिर में भगवान शिव, देवी पार्वती, भगवान विष्णु, अय्यपा / धर्म शास्त्र, मुरुगन, भैरव और नवग्रह की संरचना के देवता हैं।
आधिकारिक वेबसाइट: www.vinayakar.org.au

एंग्लो-ऑस्ट्रेलियाई लोगों के बीच हिंदू धर्म भी अधिक लोकप्रिय है। कई ऑस्ट्रेलियाई भी हिंदू मंदिर जाते हैं और वैदिक हिंदू शास्त्रों को सीखना पसंद करते हैं। हिंदू मंदिरों, भजन, आरती, त्योहारों आदि के लिए भक्तिभारत के साथ बने रहें।

What are the famous hindu temple's in Australia? in English

Australia has a large number of Hindu temple complexes and communities, which welcome every Indian who visits Australia. So, if you are feeling out of home or looking for a place to worship then these temples are the perfect places to visit in Australia.
यह भी जानें

Blogs Temples In Australia BlogsHindu Temples Sydney BlogsTemple In Brisbane BlogsTemples In Perth BlogsDiwali In Australia BlogsDhanteras BlogsNarak Chaturdasi BlogsRoop Chaturdashi BlogsRoop Chaudas BlogsKali Chaudas BlogsBandi Chhor Divas BlogsAnnakut Pooja BlogsBhai Dooj BlogsBhaiya Dooji BlogsBhai Tika BlogsMahalak Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

चैत्र नवरात्रि विशेष 2024

हिंदू पंचांग के प्रथम माह चैत्र मे, नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व में व्रत, जप, पूजा, भंडारे, जागरण आदि में माँ के भक्त बड़े ही उत्साह से भाग लेते है। Navratri Dates 9 April 2024 - 16 April 2024

वैशाख मास 2024

वैशाख मास पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना होता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल और मई के साथ मेल खाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसे दूसरे महीने के रूप में गिना जाता है। गुजराती कैलेंडर में, यह सातवां महीना है। पंजाबी, बंगाल, असमिया और उड़िया कैलेंडर में वैशाख महीना पहला महीना है।

तिलक लगाने के पीछे क्या कारण है?

तिलक लगाना हिंदू परंपरा में इस्तेमाल की जाने वाली एक विशेष रस्म है।

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

पौष मास 2024

पौष मास, यह हिंदू महीना मार्गशीर्ष मास के बाद आता है, जो हिंदू कैलेंडर के अनुसार 10वां महीना है।

घटस्थापना 2024

घटस्थापना मंगलवार, 9 अप्रैल 2024 को मनाई जाएगी। यह 9 दिवसीय नवरात्रि उत्सव के दौरान पालन किया जाने वाला एक अनुष्ठान है।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP