बृहदेश्वर मंदिर - Brihadisvara Temple

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ भगवान शिव को समर्पित मंदिर।
◉ मंदिर की ऊंचाई 60 मीटर, नंदी की लंबाई 4.9 मीटर, ऊंचाई 4 मीटर।
बृहदेश्वर मंदिर, जिसे राजराजेश्वरम या पेरुवुदैयार कोविल भी कहा जाता है, एक हिंदू मंदिर है जो तंजावुर, तमिलनाडु, भारत में स्थित शिव को समर्पित है। बृहदेश्वर मंदिर का निर्माण राजराजा चोल ने करवाया था।

11वीं सदी के इस मंदिर के मूल स्मारक एक खाई के आसपास बनाए गए थे। इसमें गोपुर, मुख्य मंदिर, इसकी विशाल मीनार, शिलालेख, भित्ति चित्र और मूर्तियां मुख्य रूप से शैव धर्म से संबंधित हैं, लेकिन वैष्णववाद और हिंदू धर्म की शक्तिवाद परंपराएं भी शामिल हैं। मंदिर अपने इतिहास में क्षतिग्रस्त हो गया था और कुछ कलाकृति अब गायब है। इसके बाद की शताब्दियों में अतिरिक्त मंडपम और स्मारक जोड़े गए। मंदिर अब किले की दीवारों के बीच खड़ा है जिसे 16 वीं शताब्दी के बाद जोड़ा गया था।

मंदिर की मीनार की ऊंचाई 60 मीटर है। नंदी की मूर्ति, प्रवेश द्वार पर स्थित है जिसकी लंबाई लगभग 4.9 मीटर और ऊंचाई लगभग 4 मीटर है। मंदिर के निर्माण के लिए ग्रेनाइट पत्थर का इस्तेमाल किया गया था।

तंजावुर का इतिहास
तंजावुर भारत के बड़े शहरों में से एक है जिसे चोल वंश के शासनकाल के दौरान गौरवान्वित किया गया था। उसके बाद यह शहर नायक और मराठों के शासन में आ गया। बृहदेश्वर मंदिर के अलावा कई मंदिर और अन्य स्मारक हैं, जिन्हें पर्यटक देख सकते हैं।

एक किंवदंती है जो कहती है कि शहर का नाम तंजन नाम के एक राक्षस के कारण पड़ा था, जिसे भगवान विष्णु के अवतार नीलमेघ पेरुमल ने मार डाला था। ऐसा कोई ऐतिहासिक प्रमाण नहीं है जो शहर की नींव के बारे में बताता हो लेकिन ऐसा कहा जाता है कि यह शहर तीसरी शताब्दी ईसा पूर्व में संगम काल के दौरान अस्तित्व में था।

मंदिर दर्शन के समय
मंदिर दर्शन के लिए सुबह 6:00 बजे से दोपहर 12:30 बजे तक और शाम 4:00 बजे से रात 8:30 बजे तक खुला रहता है। पूरे मंदिर के दर्शन करने में लगभग 2-3 घंटे लगते हैं क्योंकि मंदिर बहुत बड़ा है। मंदिर सरकारी छुट्टियों सहित सप्ताह के सभी दिनों में भी खुला रहता है।
प्रचलित नाम: राजराजेश्वर मन्दिर
Brihadisvara Temple - Read In English
Brihadeeswara Temple, also called Rajarajesvaram or Peruvudaiyar Kovil, is a Hindu temple dedicated to Shiva located in Thanjavur, Tamil Nadu. The height of the temple is 60 m, the length of Nandi is 4.9 m, the height is 4 m.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
6:00 AM - 12:30 PM, 4:00 PM - 8:30 PM
त्योहार
वास्तुकला
चोला, द्रविड़ शैली
फोटोग्राफी
🚫 नहीं (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Membalam Rd, Balaganapathy Nagar Thanjavur Tamil Nadu
मेट्रो 🚇
रेलवे 🚉
Thanjavur
नदी ⛵
Vennar, Kaveri, Kudamurutti
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
10.783167°N, 79.132601°E
अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Jun 30, 2023 06:38 AM