मान मन्दिर - Maan Mandir

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ मान गढ़ पर स्थित यह मंदिर श्री मान बिहारीजी और श्री राधा रानीजी को समर्पित है।
◉ मान मंदिर सेवा संस्थान के प्रमुख श्री रमेश बाबा जी महाराज के मार्गदर्शन में मान मंदिर की रख रखाव किया जाता है।
◉ होली, जन्माष्टमी, राधा रानी ब्रज यात्रा मान मंदिर के प्रमुख त्योहार हैं।
मान मंदिर एक ऐतिहासिक मंदिर है जो बरसाना, मथुरा (यूपी) की सबसे ऊंची पहाड़ियों में से एक पर स्थित है। मान गढ़ पर स्थित यह मंदिर श्री मान बिहारीजी और श्री राधा रानीजी को समर्पित है। यह एक प्रसिद्ध प्राचीन एवं धार्मिक स्थल है। मान मंदिर सेवा संस्थान के प्रमुख श्री रमेश बाबा जी महाराज के मार्गदर्शन में मान मंदिर की रख रखाव किया जाता है।

मान मंदिर का इतिहास
मान का अर्थ है क्रोध। बरसाना में ब्रह्मगिरि पर्वत की चोटी पर स्थित यह स्थान श्री राधारानी की मान लीला का प्रतीक है। लीला कथा के अनुसार एक बार श्री राधारानी कृष्ण के आगमन की प्रतीक्षा कर रही थीं। लेकिन कृष्ण को बहुत देर हो चुकी थी। जल्द ही, राधारानी का पालतू तोता आया और उसे कृष्ण की चंद्रावली नामक गोपी से मुलाकात के बारे में बताया, जो उनके देर से आने का कारण था। इसलिए उन्होंने गुस्से में आकर मान प्रदर्शन किया।

यह 'मान' मंदिर 'ब्रह्मगिरि' पहाड़ी पर बना है। 'मान' को हमारे भौतिक संसार में क्रोधित होने की अवस्था माना जाता है। लेकिन 'मान', जिसका अर्थ क्रोधित होने की स्थिति है, एक प्रकार की दैवीय लीला है। राधारानी केवल श्रीकृष्ण को प्रसन्न करने के लिए 'मान' लीला दिखा सकती हैं। राधा रानी केवल कृष्ण पर असीमित आनंद की वर्षा कर सकती हैं, जब राधा रानी को पता चलता है कि श्री कृष्ण राधा-रानी के प्यार की गुलामी के लिए तरस रहे हैं और उनके पैर छूने की इच्छा रखते हैं, तो राधा रानी केवल कृष्ण को सुख देने के लिए एक मूडी लीला करती हैं। ये वाकई बहुत ही अद्भुत शगल है. मानगढ़ बरसाना के गहवरवन में स्थित है।

राधा के क्रोध को शांत करने में विफल रहने पर कृष्ण वहां से चले गए और मोरकुटी (जो मान मंदिर के सामने है) में श्री राधा रानी को प्रसन्न करने के लिए खुद को मोर के रूप में तैयार करके नृत्य लीला की। मानगढ़ बरसाना के गहवरवन में स्थित है।

मान मंदिर का दर्शन समय
मान मंदिर पूरे सप्ताह खुला रहता है। भक्त सुबह 7 बजे से रात 9 बजे तक दर्शन कर सकते हैं।

मान मंदिर के प्रमुख त्यौहार
होली, जन्माष्टमी, राधा रानी ब्रज यात्रा मान मंदिर के प्रमुख त्योहार हैं। राधा रानी ब्रज यात्रा एक वार्षिक ब्रज 84 कोस यात्रा है जो ब्रज क्षेत्र में होती है। ब्रज 84 कोस ब्रज भक्तों के बीच एक बहुत प्रसिद्ध घटना है।

मान मंदिर तक कैसे पहुंचे?
मथुरा से आने वाले सभी भक्तों के लिए सार्वजनिक परिवहन (बस) के माध्यम से बरसाना पहुंचना एक सुविधाजनक विकल्प है। यह बरसाना गांव के बाहरी इलाके में स्थित है। यह कोसी कलां से 18 किलोमीटर दूर है जो दिल्ली-आगरा राजमार्ग पर दिल्ली से लगभग 100 किलोमीटर दूर स्थित है। बरसाना-गोवर्धन मार्ग पर मान मंदिर सेवा संस्थान के चिन्हों का पालन करें।
प्रचलित नाम: मान मंदिर, श्री मान बिहारीजी, श्री राधा रानीजी
Maan Mandir - Read In English
Maan Mandir is a historical temple situated on one of the highest hills of Barsana, Mathura (UP).

जानकारियां - Information

दर्शन समय
7 AM - 9 PM
मंत्र
राधे राधे
त्योहार
Holi, Janmashtami, Radha Rani Braj Yatra | यह भी जानें: एकादशी
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, सीसीटीवी सुरक्षा, जूता स्टोर, पार्किंग स्थल
देख-रेख संस्था
Maan Mandir Seva Sansthan
महंत
समर्पित
राधा रानी, ​​श्री कृष्ण

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Shri Maan Mandir seva sansthaan Gahavarvan, Barsana Uttar Pradesh
वेबसाइट 📡
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
27.6434345°N, 77.3655119°E

क्रमवद्ध - Timeline

7 AM - 9 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: Apr 05, 2024 17:17 PM