Shri Ram Bhajan
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Shiv Chalisa - Ram Bhajan -

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री (Dhirendra Krishna Shastri)


धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री
भक्तमाल | महाराज बागेश्वरधाम
वास्तविक नाम - श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज
दीक्षा गुरु - जगद्गुरु रामभद्राचार्य जी महाराज
आराध्य - श्री हनुमान जी
जन्म - 4 जुलाई 1996 | गड़ा, छतरपुर, मध्यप्रदेश
पिता - राम करपाल गर्ग
दादा गुरु - भगवान दास गर्ग
माता - सरोज गर्ग
प्रसिद्ध मंदिर - बागेश्वर धाम
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी, संस्कृत
प्रसिद्ध - बागेश्वर बालाजी के पीठाधीश (मुख्य पुजारी), आध्यात्मिक गुरु

❀ बागेश्वर धाम सरकार पर हनुमान जी की इतनी कृपा है कि व्यक्ति की समस्या बताने से पहले ही महाराज जी व्यक्ति को उनकी समस्या बता देते हैं। इस कारण लोग इन्हें चमत्कारी महाराज के नाम से बुलाते हैं।

प्रश्न - बागेश्वर धाम में अर्जी किस वार को लगाई जाती है ?
उत्तर- मंगलवार को।

प्रश्न - धीरेन्द्र कृष्ण के दादाजी का क्या नाम है ?
उत्तर- भगवान दास गर्ग। जो कि महाराज बगेश्वरधाम प्रथम गुरु थे ।

बागेश्वर बाबा भारत के मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश हैं। शास्त्रीजी छतरपुर के बागेश्वर धाम में कथा पाठ करते हैं।

बागेश्वर बाबा ने अपने धाम में अन्नपूर्णा रसोई की स्थापना की है, जहां उनके भक्तों के लिए निःशुल्क भोजन प्रसाद की व्यवस्था की जाती है। वह गरीब और बेसहारा लड़कियों की शादी के लिए एक वार्षिक समारोह भी आयोजित की जाती है। वह प्राचीन वैदिक अध्ययन और संस्कृत को बढ़ावा देने के लिए एक वैदिक गुरुकुल की स्थापना कर रहे हैं। हालांकि बागेश्वर बाबा के खिलाफ कुछ विवाद हैं कि उन पर आरोप लगाया गया है। यह अभी तक सिद्ध नहीं हुआ है।

बागेश्वर धाम 'सरकार' धीरेंद्र कृष्ण शास्त्री के इंस्टाग्राम पर लगभग 16.2 मिलियन, लोकप्रिय वीडियो-शेयरिंग प्लेटफॉर्म YouTube पर 36.6 लाख, फेसबुक पर 30 लाख और ट्विटर पर 72.5 हजार फॉलोअर्स हैं।

Dhirendra Krishna Shastri in English

Bageshwar Baba is the Peethadhish of Bageshwar Dham Sarkar, a religious pilgrimage site in the Chhatarpur district of Madhya Pradesh, India. Shastriji recites the story at Bageshwar Dham in Chhatarpur. Shri Dhirendra Krishna Ji Maharaj
यह भी जानें

Bhakt Bageshwar Dham BhaktBageshwar BhaktDhirendra Krishna Shastri BhaktDhirendra Shastri Bhakt

अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस भक्तमाल को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

गोपालानन्द स्वामी

गोपालानंद स्वामी स्वामीनारायण संप्रदाय के एक प्रमुख संत थे। वह स्वामीनारायण संप्रदाय के परमहंस थे जिन्हें स्वामीनारायण द्वारा नियुक्त किया गया था

मीराबाई

मीराबाई, 16वीं शताब्दी की हिंदू रहस्यवादी कवयित्री और भगवान कृष्ण की परम भक्त थीं। उनका जन्म कुडकी में एक राठौर राजपूत शाही परिवार में हुआ था, वह एक प्रसिद्ध भक्ति संत थीं। भक्तमाल में उनका उल्लेख किया गया है, यह पुष्टि करते हुए कि वह लगभग 1600 CE तक भक्ति आंदोलन संस्कृति में व्यापक रूप से जानी जाती थीं और एक अभिलषित व्यक्ति थीं।

पुण्डरीक गोस्वामी

पुंडरीक गोस्वामी जी श्रीमद्भागवतम, चैतन्य चरितामृत, राम कथा और भगवद गीता पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए प्रसिद्ध हैं।

दयानंद सरस्वती

दयानंद सरस्वती एक भारतीय दार्शनिक, सामाजिक नेता और आर्य समाज के संस्थापक थे। वह हिंदू सुधारक आन्दोलनकारियों में से एक हैं जिन्हें महर्षि दयानंद के नाम से भी जाना जाता है।

भक्तिसिद्धांत सरस्वती

श्रील भक्तिसिद्धांत सरस्वती प्रभुपाद, गौड़ीय मिशन के संस्थापक और अपने गुरु-पिता श्रील भक्तिविनोद ठाकुर के सबसे प्रतिष्ठित अनुयायी थे।

स्वामी श्रद्धानन्द

स्वामी श्रद्धानंद एक आर्य समाज सामाजिक कार्यकर्ता, स्वतंत्रता सेनानी, स्वतंत्रता कार्यकर्ता, शिक्षक, धार्मिक नेता थे। वह हिंदू सुधारकों में से एक हैं जिन्हें महात्मा मुंशी राम के नाम से भी जाना जाता है।

त्रैलंग स्वामी

श्री त्रैलंग स्वामी अपनी योगिक शक्तियों और दीर्घायु की कहानियों के साथ बहुत मशहूर हैं। कुछ खातों के अनुसार, त्रैलंग स्वामी 280 साल के थे जो 1737 और 1887 के बीच वाराणसी में रहते थे। उन्हें भक्तों द्वारा शिव का अवतार माना जाता है और एक हिंदू योगी, आध्यात्मिक शक्तियों के अधिकारी के साथ साथ बहुत रहस्यवादी भी माना जाता है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP