Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Shiv Chalisa - Ram Bhajan -

कृष्ण दास (Krishna Das)

कृष्ण दास
नाम: कृष्ण दास
वास्तविक नाम: जेफरी कैगेल
गुरु: नीम करोली बाबा
जन्मतिथि: 31 मई, 1947
जन्म स्थान: लॉन्ग आइलैंड, न्यूयॉर्क
प्रसिद्ध: भक्ति गायक जो भारतीय मंत्रों का प्रदर्शन करते हैं जिन्हें कीर्तन कहा जाता है।
कृष्ण दास की भारत यात्रा
कृष्ण दास ने 1970 के दशक में भारत की यात्रा की, जहां राम दास के साथ, उन्होंने नीम करोली बाबा के पास जाके अध्ययन किया। कृष्ण दास ने बौद्ध ध्यान प्रथाओं का अध्ययन किया है और अब गायन और शिक्षण के लिए समर्पित हैं। उन्होंने कई सीडी जारी की हैं, और वह कभी-कभी राम दास के साथ प्रदर्शन और शिक्षण देते हुए दुनिया भर में यात्रा करते हैं।

कृष्णा दास भारतीय कीर्तन शैली के भक्ति संगीत के सबसे प्रसिद्ध अमेरिकी गायक हैं।

कृष्ण दास की डिस्कोग्राफ़ी सूची
1996: वन ट्रैक हार्ट
1998: पिलग्रिम हार्ट
2000: पृथ्वी पर जियो...
2001: ब्रीथ ऑफ़ द हार्ट
2001: हृदय का तीर्थ
2003: विश्वास का द्वार
2004: कलियुग की महानतम हिट्स
2005: ऑल वन
2007: बेयर्ड हर्सी और प्राण के साथ प्रकाश में एकत्र होना
2007: कृपा का प्रवाह: हनुमान चालीसा का जाप
2008: हार्ट फुल ऑफ सोल
2010: दिल दुनिया जितना चौड़ा
2012: लाइव आनंद
2014: कीर्तन वल्लाह
2015: चाँद पर हँसना
2017: दिल पर भरोसा रखें
2018: मेरे दिल की शांति

लगभग तीन वर्षों तक भारत में रहने के दौरान, कृष्ण दास भक्ति योग और कीर्तन के अभ्यास - भगवान के नाम का जाप - की ओर आकर्षित हुए। हिमालय की तलहटी में महाराज-जी के आश्रम में दुर्गा मंदिर के लिए नियुक्त पुजारी (पुजारी) के रूप में, कृष्ण दास ने खुद को दिव्य देवी की पूजा में डुबो दिया।

कृष्ण दास ने भारत में वर्षों तक महाराज जी के साथ जितना संभव हो सके उतना समय बिताया। हालाँकि, 1973 की शुरुआत में, महाराज जी ने उन्हें अमेरिका लौटने के लिए कहा। 2011 और 2012 में, कृष्णा दास के बारे में एक डॉक्यूमेंट्री बनाई गई थी जिसका नाम था वन ट्रैक हार्ट: द स्टोरी ऑफ़ कृष्णा दासन्यूयॉर्क टाइम्स ने उन्हें "अमेरिकी योग के मंत्र गुरु" के रूप में वर्णित किया है।

Krishna Das in English

Krishna Das is a devotional singer who performs Indian chants in kirtan way.
यह भी जानें
कृष्ण दास के जप में शामिल हैं:

- संगीत संगत के साथ जप
- ध्यान निर्देश
- विभिन्न आध्यात्मिक परंपराओं से पाठ
- आध्यात्मिक पथ के बारे में शिक्षाएँ और चर्चाएँ

Blogs Krishna Das BlogsNeem Karoli Baba BlogsRam Dass BlogsKirtan BlogsBhagwan Ram BlogsShri Hanuman BlogsShivji BlogsBhagwan Shri Vishnu BlogsDevotional Singer BlogsMantra BlogsBhakti Kirtan Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

ISKCON

ISKCON संप्रदाय के भक्त भगवान श्री कृष्ण को अपना आराध्य मानते हैं। इनके द्वारा गाये जाने वाले भजन, मंत्र एवं गीतों का कुछ संग्रह यहाँ सूचीबद्ध किया गया है, सभी सनातनी परम्परा के भक्त इसका आनंद लें।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

वृन्दावन होली कैलेंडर

होली का त्योहार देशभर में बड़ी धूमधाम से मनाया जाता है, लेकिन कान्हा की नगरी मथुरा में रंगों का यह त्योहार 40 दिनों तक चलता है, जिसकी शुरुआत वसंत पंचमी के दिन से होती है।

होली विशेष 2024

आइए जानें! भारत मे तीन दिनों तक चलने वाला तथा ब्रजभूमि मे पाँच दिनों तक चलने वाले इस उत्सव से जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ एवं भजन...

माघ मास 2024

हिन्दू पंचांग के अनुसार माघ का महीना ग्यारहवां महीना होता है। माघ मास की पूर्णिमा चन्द्रमा और अश्लेषा नक्षत्र में होती है, इसलिए इस मास को माघ मास कहा जाता है। माघ मास में सुख-शांति और समृद्धि के लिए पूजा किया जाता है।

नर्मदा परिक्रमा यात्रा

हिंदू पुराणों में नर्मदा परिक्रमा यात्रा का बहुत महत्व है। मा नर्मदा, जिसे रीवा नदी के नाम से भी जाना जाता है, पश्चिम की ओर बहने वाली सबसे लंबी नदी है। यह अमरकंटक से निकलती है, फिर ओंकारेश्वर से गुजरती हुई गुजरात में प्रवेश करती है और खंभात की खाड़ी में मिल जाती है।

नर्मदा यात्रा में डिजिटल बाबा

प्रसिद्ध डिजिटल बाबा एक युवा संन्यासी हैं जिनका वास्तविक नाम स्वामी राम शंकर है। जो सोशल मीडिया के माध्यम से युवाओं को आध्यात्मिक भारतीय संस्कृति से अवगत कराते रहते हैं। वह युवाओं को जीवन में अध्यात्म का महत्व समझाते रहते हैं। डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर क्षेत्र में सबसे प्रसिद्ध नर्मदा परिक्रमा कर रहे हैं। नर्मदा परिक्रमा के दौरान इस कार्य से जुड़े लोगों के बीच जाकर डिजिटल बाबा सोशल मीडिया के जरिए अपनी पहचान बनाने की कोशिश कर रहे हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP