देवचन्द्रजी (Devchandraji)


भक्तमालः देवचन्द्रजी
अन्य नाम - अनंत श्री विभूषित निजानन्दाचार्य सद्गुरु श्री देवचंद्रजी महाराज, श्री देवचंद्र जी महाराज
आराध्य - श्रीकृष्ण
जन्म - 11 अक्टूबर 1581
जन्म स्थान - उमरकोट, सिंध, पाकिस्तान
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - हिंदी, संस्कृत, गुजराती
पिता - मतु मेहता
माता - कुंवर बाई
प्रमुख शिष्य - प्राणनाथजी
संस्थापक - निजानन्द सम्प्रदायश्री देवचंद्र जी महाराज, निजानन्द सम्प्रदाय के संस्थापक थे उन्होंने बचपन से ही संत प्रवृत्ति का परिचय दिया था। 16 वर्ष की आयु में, उन्होंने दुनिया को त्याग दिया और ब्रह्म-ज्ञान की खोज में कच्छ के भुज और बाद में जामनगर में बस गए। यहाँ उन्होंने वेदों, वेदांतिक ज्ञान और भागवतम को सरल भाषा में समझाया, जो सामाजिक वर्ग और धार्मिक मतभेदों के बावजूद लोगों को समझने योग्य थी। उन्हें "तारतम" नामक दिव्य ज्ञान की मदद से उनके वास्तविक स्वर के लिए जागृत किया। उनके अनुयायियों को बाद में सुंदरसाथ या प्रणामी के नाम से जाना जाने लगा।

निजानन्द संप्रदाय के अनुयायियों को शराब का सेवन, मांसाहारी आहार, तम्बाकू उत्पाद आदि वर्जित हैं। अनुयायी उनके पवित्र ग्रंथ कुलजम स्वरूप उर्फ ​​तारतम सागर से भजन और श्लोकों का पाठ करते हैं, पवित्र पुस्तक को स्वयं भगवान के रूप में पूजते हैं। निजानन्द मंदिरों में, जो श्री राजश्यामजी को समर्पित हैं।
Devchandraji - Read in English
Shri Devchandra Ji Maharaj was the founder of the Nijanand Sampradaya, he had introduced a saintly attitude from his childhood.
Bhakt Nijanand Sampradaya BhaktAnant Shri Vibhushit Nijanandacharya Sadguru Shri Devchandraji Maharaj BhaktShri Devchandra Ji Maharaj Bhakt Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।

गौतम बुद्ध

गौतम बुद्ध महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक, भिक्षुक, ध्यानी और धार्मिक नेता थे उनका का जन्म एक राजकुमार के रूप में हुआ था। लेकिन विलासितापूर्ण जीवनशैली उन्हें ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। बौद्ध किसी भी प्रकार के देवी-देवता में विश्वास नहीं करते हैं। कुछ हिंदू ग्रंथ बुद्ध को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं।

शंकराचार्य जी

भक्तमाल | आदि गुरु शंकराचार्य | गुरु - आचार्य गोविन्द भगवत्पाद | आराध्य - भगवान शिव | दर्शन - अद्वैत वेदान्त