Hanuman Chalisa

स्वामी राम शंकर (Swami Ram Shankar)


स्वामी राम शंकर

भक्तमालः स्वामी राम शंकर
वास्तविक नाम - राम प्रकाश भट्ट
अन्य नाम - डिजिटल बाबा
गुरु - महंत स्वामी शिवचरण दास महाराज
आराध्य - शिव जी
जन्म - 1 नवंबर 1987
जन्म स्थान - देवरिया, उत्तर प्रदेश
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत

पूरी दुनिया में डिजिटल बाबा के नाम से मशहूर स्वामी राम शंकर डिजिटल और सोशल मीडिया पर अपनी आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। युवाओं के बीच भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देकर लुप्त होती भारतीय परंपराओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के उनके प्रयास रंग ला रहा है।

डिजिटल बाबा कांगड़ा जिले के बैजनाथ के नागेश्वर महादेव मंदिर में रहते हैं। डिजिटल बाबा स्वामी राम शंकर अपने वैचारिक आंदोलन को डिजिटल हथियारों से आगे बढ़ा रहे हैं। उनके हाथ में हमेशा लैपटॉप, मोबाइल रहता है और वह फेसबुक, व्हाट्सएप के जरिए अपने भक्तों से जुड़े रहते हैं। यही वजह है कि स्वामी राम शंकर अपनी कार्यशैली और व्यक्तित्व के कारण लोगों के बीच चर्चा का विषय बने रहते हैं। इस युवा साधु को डिजिटल बाबा के नाम से प्रसिद्धि मिली है.

स्वामी राम शंकर कहते हैं कि मेरा एक ही सपना है कि मैं पूरे विश्व के युवाओं को संस्कारों और जीवन मूल्यों से जोड़ने के लिए प्रेरित करता रहूं, जिससे हमारे समाज के युवाओं का आदर्श चरित्र और जीवन शैली उसमें भरी जा सके। हालाँकि उनका जीवन का सपना एक अभिनेता बनना था, उन्होंने अपने कॉलेज जीवन में महसूस किया कि दुनिया स्वार्थी है। भौतिक दुनिया की समझ ने उन्हें डिजिटल बाबा बनने के लिए प्रेरित किया। वर्तमान में डिजिटल बाबा नर्मदा परिक्रमा के लिए प्रेरित कर रहे हैं।

सोशल मीडिया पर डिजिटल बाबा:
YouTube: https://www.youtube.com/user/ramshankardas
twitter: https://twitter.com/swamiramshankar
Instagram: https://www.instagram.com/swamiramshankar/
facebook: https://www.facebook.com/swamiramshankar/

Swami Ram Shankar in English

Swami Ram Shankar, known all over the world as Digital Baba, is known for his spiritual activities on digital and social media. His efforts to create awareness about the vanishing Indian traditions by promoting Indian culture among the youth is paying off.
यह भी जानें

Bhakt Swami Ram Shankar BhaktDigital Baba BhaktDigital Baba In Narmada Parikrama Bhakt

अन्य प्रसिद्ध स्वामी राम शंकर वीडियो

त्रिवेणी महादेव

आध्यात्म से जीवन मे लाभ

Life Talk DigitalBaba with Aishna Bansal

सुनहरा अवसर गुरुकुल में दाखिले का चिन्मय मिशन

अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस भक्तमाल को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

देवनारायण जी

देवनारायण जी राजस्थान के स्थानीय देवता, शासक और महान योद्धा थे। उन्हें एक सिद्ध पुरुष के रूप में माना जाता है जिन्होंने अपनी उपलब्धियों का उपयोग लोक कल्याण के लिए किया था।

चैतन्य महाप्रभु

चैतन्य महाप्रभु 15वीं शताब्दी के एक भारतीय संत थे, जिन्हें उनके शिष्यों और विभिन्न शास्त्रों द्वारा राधा और कृष्ण का संयुक्त अवतार माना जाता है।

नीब करौरी बाबा

भक्तमाल | नीब करौरी बाबा | अपभ्रंश नाम - नीम करोली बाबा | वास्तविक नाम - लक्ष्मी नारायण शर्मा | आराध्य - श्री हनुमान जी

स्वामी राम शंकर

पूरी दुनिया में डिजिटल बाबा के नाम से मशहूर स्वामी राम शंकर डिजिटल और सोशल मीडिया पर अपनी आध्यात्मिक गतिविधियों के लिए जाने जाते हैं। युवाओं के बीच भारतीय संस्कृति को बढ़ावा देकर लुप्त होती भारतीय परंपराओं के बारे में जागरूकता पैदा करने के उनके प्रयास रंग ला रहा है।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।

बाबा रामदेव

बाबा रामदेव एक प्रसिद्ध भारतीय योग शिक्षक हैं। उन्होंने योगासन और प्राणायाम योग के क्षेत्र में काफी योगदान दिया है। स्वामी रामदेव अब तक प्रत्यक्ष या अप्रत्यक्ष रूप से देश-विदेश में करोड़ों लोगों को योग की शिक्षा दे चुके हैं। रामदेव खुद जगह-जगह योग शिविर लगाते हैं, जिनमें लगभग हर समुदाय के लोग आते हैं। स्वामी रामदेव टेलीविजन और अपने सामूहिक योग शिविरों के माध्यम से भारतीयों के बीच योग को लोकप्रिय बनाने के लिए प्रसिद्ध हैं।

रामभद्राचार्य

जगद्गुरु रामानंदाचार्य स्वामी रामभद्राचार्य भारत के चित्रकूट में स्थित एक भारतीय हिंदू आध्यात्मिक नेता, शिक्षक, संस्कृत विद्वान, बहुभाषाविद, कवि, लेखक, नाटककार और कथा कलाकार हैं।

Hanuman Chalisa - Shiv Chalisa -
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App