महाराज अग्रसेन (Maharaja Agrasen)


भक्तिमालः महाराज अग्रसेन
वास्तविक नाम - महाराज अग्रसेन
गुरु – गुरु महर्षि तांडव्य
आराध्य - माँ लक्ष्मी
जन्म - 15 सितंबर, प्रतापनगर के महाराज वल्लभ के यहाँ जन्म
जन्म स्थान - प्रतापनगर
वैवाहिक स्थिति: विवाहित
भाषा - हिंदी, संस्कृत
पिता - महाराजा वल्लभ
माता - भगवती देवी
संस्थापक - अग्रवाल समाजमहाराजा अग्रसेन सौर वंश के एक वैश्य राजा थे जिन्होंने अपनी प्रजा की भलाई के लिए वणिका धर्म को अपनाया था। वस्तुतः, अग्रवाल का अर्थ है "अग्रसेन के बच्चे" या "अग्रसेन के लोग", हरियाणा क्षेत्र में हिसार के पास प्राचीन कुरु पांचाल में एक शहर, जिसे महाराजा अग्रसेन द्वारा स्थापित किया गया था।

अग्रसेन व्यापारियों के शहर अग्रोहा के एक महान भारतीय राजा थे। उन्हें उत्तर भारत में अग्रोहा नामक व्यापारियों के राज्य की स्थापना का श्रेय दिया जाता है और यज्ञों में जानवरों को मारने से इनकार करने की उनकी करुणा के लिए जाना जाता है। महाराजा अग्रसेन की जन्म तिथि हमेशा अग्रसेन जयंती के रूप में मनाई जाती है।

महाराजा अग्रसेन एक कर्ता (एक कर्मयोगी) थे जिन्होंने सभी के लिए समृद्धि का मंत्र दिया। समाजवाद के अनुयायी, उन्होंने एक समतावादी समाज सुनिश्चित करने के लिए एक अनूठा नियम तैयार किया। भारत के वर्तमान संविधान की भावना से 5000 साल पहले महाराज अग्रसेन द्वारा प्रतिपादित समानता, समाजवाद और अहिंसा के विचार है।
Maharaja Agrasen - Read in English
Maharaja Agrasen was a Vaishya king of the Suryavansh who adopted Vanika Dharma for the welfare of his subjects. Literally, Agrawal means "children of Agrasen" or "people of Agrasen", a city in the ancient Kuru Panchal near Hisar in the Haryana region, founded by Maharaja Agrasen.
Bhakt Maharaja Agrasen BhaktAgarwal Community BhaktKing Of Agroha BhaktAgrasen Jayanti Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

भारती तीर्थ

जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री श्री भारती तीर्थ महास्वामीजी, श्रृंगेरी शारदा पीठम के वर्तमान जगद्गुरु हैं।

कृष्णानंद सरस्वती

स्वामी कृष्णानंद सरस्वती एक महान संत थे और आध्यात्मिकता में रुचि रखते थे, और उन्हें दिव्य पुस्तकें पढ़ने की आदत थी, और हिंदू धर्म में महान ज्ञान समाहित था।

काडसिद्धेश्वर

श्री समर्थ मुप्पिन काडसिद्धेश्वर महाराज हिंदू दर्शन की नवनाथ परंपरा में एक गुरु थे। वह एक महान आध्यात्मिक विरासत - पीठम यानी सिद्धगिरि मठ के प्रमुख थे।

रमेश बाबा

तीर्थराज प्रयाग में जन्मे बाबा रमेश पुरी महाराज ब्रज के पर्यावरणविद और संत हैं। बाबा ने ब्रज के पौराणिक स्वरूप को बचाने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है।