एचएच स्वामी सदानंद सरस्वती (HH Swami Sadanand Saraswati)


भक्तमाल | एचएच स्वामी सदानंद सरस्वती
असली नाम - रमेश अवस्थी
गुरु - शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती
आराध्या - भगवान शिव
जन्म – 1958
जन्म स्थान - ग्राम बरगी, नरसिंहपुर
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अंग्रेजी, हिंदी, संस्कृत, गुजराती
पिता - पंडित विद्याधर अवस्थी
माता - मनकुवांरबाईएचएच स्वामी सदानंद सरस्वती द्वारका शारदा पीठम मठ के शंकराचार्य हैं। शंकराचार्य स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती के निधन के बाद स्वामी सदानंद सरस्वती को द्वारका शारदा मठ का शंकराचार्य बनाया गया।

बहुत कम लोग जानते होंगे कि 12 साल की उम्र में स्वामी सदानंद जी ने आठवीं कक्षा की पढ़ाई बीच में ही छोड़ दी थी और 1970 में स्वामी स्वरूपानंद सरस्वती का सानिध्य प्राप्त किया था। 62 वर्ष की आयु में गुरु सानिध्य में जप, तप और शास्त्रों का अध्ययन कर उन्होंने सनातन धर्म के परम गुरु शंकराचार्य का पद प्राप्त किया। सदानंद सरस्वती ने अब तक हिंदी, संस्कृत, गुजराती और अंग्रेजी भाषाओं में लगभग एक दर्जन पुस्तकों का लेखन और अनुवाद किया है, जिनका संग्रह परमहंसी गंगा आश्रम में है।
HH Swami Sadanand Saraswati - Read in English
HH Swami Sadanand Saraswati is the Shankaracharya of Dwarka Sharada Peetham Math.
Bhakt Swami Sadanand Saraswati BhaktShankaracharya Of Dwarka Sharada Peetham Math BhaktDwarka Shankaracharya Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।