स्वामी विवेकानंद (Swami Vivekanand)


भक्तमाल | स्वामी विवेकानंद
असली नाम - नरेंद्रनाथ दत्ता
गुरु - रामकृष्ण परमहंस
आराध्या - भगवान शिव, माँ काली
जन्म - 12 जनवरी 1863 (माघ कृष्ण सप्तमी, विक्रम सम्वत 1919) (राष्ट्रीय युवा दिवस)
जन्म स्थान - कलकत्ता
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अंग्रेजी, बंगाली, संस्कृत
पिता - विश्वनाथ दत्ता
माता - भुवनेश्वरी देवी
गोलोक गमन - 4 जुलाई 1902
मुख्य शिष्य - भगिनी निवेदिता
संस्थापक: रामकृष्ण मिशन
साहित्यिक कृतियाँ: राज योग, कर्म योग, भक्ति योग, ज्ञान योग, माई मास्टर, कोलंबो से अल्मोड़ा तक व्याख्यान
प्रसिद्ध उद्धरण: उठो, जागो और तब तक मत रुको जब तक लक्ष्य प्राप्त न हो जाएस्वामी विवेकानंद एक भारतीय हिंदू भिक्षु, दार्शनिक, लेखक, धार्मिक शिक्षक और भारतीय रहस्यवादी रामकृष्ण के प्रमुख शिष्य थे। वे वेदांत और योग को पश्चिमी दुनिया में लाने में एक प्रमुख व्यक्ति थे और उन्हें अंतर-विश्वास जागरूकता बढ़ाने और हिंदू धर्म को एक प्रमुख विश्व धर्म की स्थिति में लाने का श्रेय दिया जाता है।

विवेकानंद जी को छोटी उम्र से ही धर्म और अध्यात्म की ओर लगाव था। गुरु, रामकृष्ण के संस्पर्श एके वो साधु बन गए। रामकृष्ण की मृत्यु के बाद, विवेकानंद ने बड़े पैमाने पर भारतीय उपमहाद्वीप का दौरा किया, भारतीय लोगों की जीवन स्थितियों का प्रत्यक्ष ज्ञान प्राप्त किया। अपने देश के लोगों की दुर्दशा देख कर, उन्होंने मदद करने का संकल्प लिया, और संयुक्त राज्य अमेरिका की यात्रा किया, जहाँ वे अत्यधिक सफल रहे।

भारत में, विवेकानंद ने रामकृष्ण मठ की स्थापना की, जो दान, सामाजिक कार्य और शिक्षा प्रदान करता है और रामकृष्ण मिशन आध्यात्मिक प्रशिक्षण प्रदान करता है। विवेकानंद समकालीन हिंदू सुधार आंदोलनों में भी एक प्रमुख शक्ति थे, और उन्होंने औपनिवेशिक भारत में राष्ट्रवाद की अवधारणा में योगदान दिया। उन्हें एक देशभक्त संत के रूप में माना जाता है, और भारत में उनके जन्मदिन को राष्ट्रीय युवा दिवस के रूप में मनाया जाता है

4 जुलाई 1902 के बेलूर मठ में विवेकानंद ध्यान करते समय महासमाधि प्राप्त की।
Swami Vivekanand - Read in English
Swami Vivekananda was an Indian Hindu monk, philosopher, writer, religious teacher and a chief disciple of the Indian mystic Ramakrishna.
Bhakt Swami Vivekananda BhaktRamakrishna Mission BhaktNational Youth Day BhaktHindu Religion Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

नाहर सिंह पांडे

नाहार सिंह पांडे महाराजा गोगादेव के प्रधानमंत्री, सेनापति और राजपंडित थे। नाहर सिंह पाण्डे जी ने ही गोगाजी के दोनों पुत्रो सज्जन और सामत को अभ्यास कराकर शास्त्र का अभ्यास करवाया था।

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती

स्वामी ब्रह्मानंद सरस्वती, जिन्हें गुरु देव के नाम से भी जाना जाता है। एक सरयूपारीन ब्राह्मण परिवार में जन्मे, उन्होंने आध्यात्मिक गुरु की तलाश में नौ साल की उम्र में घर छोड़ दिया। 1941 में ज्योतिर मठ के शंकराचार्य के रूप में अभिषिक्त हुए थे।

गौतम बुद्ध

गौतम बुद्ध महान आध्यात्मिक नेता, दार्शनिक, भिक्षुक, ध्यानी और धार्मिक नेता थे उनका का जन्म एक राजकुमार के रूप में हुआ था। लेकिन विलासितापूर्ण जीवनशैली उन्हें ज्यादा आकर्षित नहीं कर पाई। बौद्ध किसी भी प्रकार के देवी-देवता में विश्वास नहीं करते हैं। कुछ हिंदू ग्रंथ बुद्ध को भगवान विष्णु का अवतार मानते हैं।

शंकराचार्य जी

भक्तमाल | आदि गुरु शंकराचार्य | गुरु - आचार्य गोविन्द भगवत्पाद | आराध्य - भगवान शिव | दर्शन - अद्वैत वेदान्त