छठ पूजा के पीछे का महत्व (The significance behind Chhath Puja)

छठ पर्व स्वस्थ, सुखी और समृद्ध जीवन के लिए सूर्य से आशीर्वाद लेने के लिए किया जाता है। ऐसा माना जाता है कि सूर्य के प्रकाश से विभिन्न रोगों और स्थितियों का इलाज होता है। इसका उपचार प्रभाव है जो बीमार लोगों को लाभ पहुंचा सकता है। इस वर्ष छठ पूजा 28 अक्टूबर 2022 से शुरू होकर 31 अक्टूबर 2022 को समाप्त होगी।योगिक दर्शन की माने तो कुछ शारीरिक और मानसिक परिस्थितियों में आपके शरीर को एक विशेष तरंग दैर्ध्य के सौर विकिरण के संपर्क में लाने से भोजन और पानी के बजाय सूर्य से जीवन के लिए आवश्यक ऊर्जा का अवशोषण बढ़ सकता है। इसीलिए भक्त (व्रतियां) छठ पूजा के दौरान ठोस और तरल भोजन करने से परहेज करते हैं और सूर्यास्त और सूर्योदय के समय भगवान सूर्य को अर्घ अर्पित करते हैं। यह व्रतियों को उनके शरीर में नियमित रूप से प्राणिक गतिविधि बनाकर उन्हें एक शांत मन और शरीर प्रदान करके एक ब्रह्मांडीय बिजलीघर बनाता है।

छठ पूजा का मुख्य उद्देश्य व्रतियों को मानसिक शुद्धता प्राप्त करने में मदद करना है। त्योहार में अत्यधिक स्वच्छता बनाए रखने की आवश्यकता होती है। छठ पूजा में अनुष्ठान भक्तों को जैव रासायनिक परिवर्तनों से गुजरने में मदद करते हैं जो उनके शरीर और दिमाग को शुद्ध करते हैं।
आपके लिए छठ पूजा मंगलमय हो।
The significance behind Chhath Puja - Read in English
This time Chhath Puja will start on 28th October 2022 and end on 31st October 2022.
Blogs Chhat Puja BlogsChhati Maiya Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।