📿 रविदास जयंती - Ravidas Jayanti

Ravidas Jayanti Date: Wednesday, 12 February 2025

गुरु रविदास 15वीं सदी के महान संत, दार्शनिक, कवि, समाज सुधारक और ईश्वर के अनुयायी थे। गुरु रविदास के जन्म को रविदास जयंती के रूप में मनाया जाता है। वह निर्गुण संप्रदाय यानी संत परंपरा में एक चमकते प्रख्यात व्यक्ति थे और उत्तर भारतीय भक्ति आंदोलन का नेतृत्व करते थे। संत रविदास ने अपने महान काव्य लेखन के माध्यम से भगवान के प्रति अपने असीम प्रेम और अपने प्रशंसकों, अनुयायियों, समुदाय और सामाजिक लोगों के सुधार के लिए कई तरह के आध्यात्मिक और सामाजिक संदेश दिए।

संत रविदास जयंती कैसे मनाते हैं?
रविदास जातिवाद और आध्यात्मिकता के खिलाफ अपने कार्यों के लिए पूजनीय हैं। वे एक आध्यात्मिक व्यक्ति थे। इस दिन उनके अनुयायी पवित्र नदियों में स्नान करते हैं। फिर, वे अपने गुरु रविदास जी से उनके जीवन से जुड़ी महान घटनाओं और चमत्कारों को याद करके प्रेरणा लेते हैं। उनके भक्त उनके जन्म स्थान पर जाते हैं और रविदास जयंती पर उनका जन्मदिन मनाते हैं।

रविदास जी को गुरु रविदास, संत रविदास, भक्त रविदास, रैदास, रोहिदास और रूहिदास के नामों से भी जाना जाता है। वह पंद्रहवीं शताब्दी में हुआ था। वे एक समाज सुधारक, मानवतावादी, धार्मिक मानव, विचारक और महान कवि थे। उनका संबंध दुनिया में चमार जाति से था। उनके 40 शब्द श्री गुरु ग्रंथ साहिब में दर्ज हैं। इसके अलावा उनकी रचना भी मिलती है। उनका काम ईश्वर, गुरु, ब्रह्मांड और प्रकृति के साथ प्रेम का संदेश देते हुए मनुष्य की अच्छाई पर जोर देता है। वे संत कबीर के समकालीन थे।

माघ मास की पूर्णिमा के दिन हर साल माघ पूर्णिमा को संत रविदास की जयंती पूरे भारत में हर्ष और उल्लास के साथ मनाई जाती है। जबकि वाराणसी में लोग इसे त्योहार के रूप में मनाते हैं। लोग आज भी रविदास जी के जन्मदिन पर उनके गीत और शब्द सुनते हैं। रविदास जी उत्तर प्रदेश, पंजाब और महाराष्ट्र में सबसे प्रसिद्ध और पूजनीय हैं।

माघ शुक्ल पूर्णिमा तिथि को प्रायः उत्तर भारत में रविदास जयंती तथा दक्षिण भारत में ललिता जयंती त्यौहार मनाए जाते हैं।

संबंधित अन्य नामगुरु रविदास जयंती, संत रविदास जयंती
शुरुआत तिथिमाघ शुक्ला पूर्णिमा
Read in English - Ravidas Jayanti
The birth of Guru Ravidas is celebrated as Ravidas Jayanti. Saint Ravidas was a great 15th century saint, philosopher, poet, social reformer and follower of God in India.

रविदास जयंती कब है? | Ravidas Jayanti Kab Hai?

शनिवार, 24 फरवरी 2024 [सत्यनारायण व्रत]

माघ पूर्णिमा तिथि : 23 फरवरी 2024 3:33pm - 24 फरवरी 2024 5:59pm

संबंधित जानकारियाँ

भविष्य के त्यौहार
1 February 202620 February 202710 February 2028
आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
शुरुआत तिथि
माघ शुक्ला पूर्णिमा
समाप्ति तिथि
माघ शुक्ला पूर्णिमा
महीना
जनवरी / फरवरी
प्रकार
सार्वजनिक अवकाश
पिछले त्यौहार
24 February 2024, 5 February 2023, 16 February 2022

फोटो प्रदर्शनी

फुल व्यू गैलरी

BhaktiBharat.com

Updated: Feb 23, 2024 23:31 PM

अगर आपको यह त्योहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें