Download Bhakti Bharat APP
Download APP Now - Hanuman Chalisa - Ganesh Aarti Bhajan - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel -

☸️सुदर्शन जयंती - Sudarshana Jayanti

Sudrashan Jayanti Date: Saturday, 5 July 2025
Sudarshan Jayanti

सुदर्शन चक्र जयंती भगवान विष्णु के सुदर्शन चक्र को समर्पित है। ऐसा माना जाता है कि इस दिन पवित्र चक्र ने अपनी उपस्थिति दर्ज कराई थी। सुदर्शन चक्र जयंती शुक्ल पक्ष की आषाढ़ दशमी को मनाई जाती है। इस बर्ष सुदर्शन जयंती 16 जुलाई 2024 की तारीख को मनाई जाएगी। कहा जाता है कि सुदर्शन चक्र की पूजा करना विष्णु के सभी दस अवतारों की पूजा करने के बराबर है। दक्षिण भारत में कई वैष्णव संप्रदायों के लिए इस दिन का बहुत महत्व है।

यह सुदर्शन चक्र क्या है?
सुदर्शन चक्र भगवान के सर्वोच्च व्यक्तित्व की झलक है जिसके द्वारा वे संपूर्ण भौतिक संसार का निर्माण करते हैं। सुदर्शन चक्र, जो सृष्टि का मूल है और भगवान को सबसे प्रिय है, जिस में हजारों तीलियाँ हैं। यह सुदर्शन चक्र दुनियाँ के सबसे घातक ब्रह्मास्त्र से भी श्रेष्ठ शस्त्र है। यह अंधकार का नाशक, और भक्ति सेवा के कौशल का प्रकटीकरण है। यह धार्मिक सिद्धांतों की स्थापना का साधन है, और यह सभी अधार्मिक गतिविधियों का नाशक है। उनकी दया के बिना, ब्रह्मांड को बनाए नहीं रखा जा सकता है, और इसलिए सुदर्शन चक्र को भगवान के सर्वोच्च व्यक्तित्व द्वारा नियोजित किया जाता है।

पुरी जगन्नाथ मंदिर में भक्त भगवान की चलंती प्रतिमा के रूप में सुदर्शन चक्र की पूजा करते हैं। हर त्योहार में एक अनुष्ठान होता है, जिसके अंतर्गत पुजारी द्वारा पहली पूजा सुदर्शन चक्र, उसके बाद दूसरे भगवान की पूजा होती है, वही बात रथ यात्रा में भी दोहराई जाती है। ऐसी मान्यता है कि सुदर्शन चक्र की पूजा करने से विभिन्न बीमारियों को ठीक करने में मदद होती है। मोक्ष प्राप्त करने और पापों के निवारण के लिए भी इसकी पूजा की जाती है।

सुदर्शन चक्र जयंती के दिन सुदर्शन यंत्र की पूजा की जाती है। चक्र को समर्पित अन्य विशेष पूजा और प्रार्थनाएं इस दिन घरों और मंदिरों में मनाई जाती हैं।

संबंधित अन्य नामसुदर्शन चक्र जयंती
शुरुआत तिथिआषाढ़ शुक्ल दशमी
उत्सव विधिBhajan Kirtan, Tableau, Aarti

Sudarshana Jayanti in English

Sudarshan Yantra is worshiped on the day of Sudarshan Chakra Jayanti. Other special pujas and prayers dedicated to the chakra are observed in homes and temples on this day.

संबंधित जानकारियाँ

आवृत्ति
वार्षिक
समय
1 दिन
शुरुआत तिथि
आषाढ़ शुक्ल दशमी
महीना
जून - जुलाई
मंत्र
ॐ नमो नारायणाय
उत्सव विधि
Bhajan Kirtan, Tableau, Aarti
पिछले त्यौहार
16 July 2024, 28 June 2023, 9 July 2022, Sudarshana Jayanti (iskcon): 8 July 2022
अगर आपको यह त्योहार पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस त्योहार को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP