Hanuman ChalisaDownload Bhakti Bharat APP

नोएडा के प्रसिद्ध मंदिर (Famous Temples of Noida Uttar Pradesh)


नोएडा के प्रसिद्ध मंदिर

उत्तर प्रदेश राज्य, नोएडा एक व्यवस्थित रूप से नियोजित आधुनिक शहर है जो अब भारत के राष्ट्रीय राजधानी क्षेत्र का एक हिस्सा है। न्यू ओखला औद्योगिक विकास प्राधिकरण के तहत बसे होने के बावजूद, यह शहर भारत के धार्मिक विश्वास के करीब है।

नोएडा आधुनिक और संस्कृति में समृद्ध है, यह जल्द ही स्थानीय लोगों और पर्यटकों के लिए एक आकर्षण का केंद्र बन रहा है। धार्मिक झुकाव इस शहर के लिए तैयार है। अक्षरधाम मंदिर भारत ही नहीं बल्कि दुनिया भर में सबसे अधिक देखे जाने वाले और लोकप्रिय मंदिरों में से एक है। प्रभु कृष्ण का अनुसरण करने वालों के लिए इस्कॉन, नोएडा भी बहुत पूजनीय है। नोएडा में भी दक्षिण भारतीय मंदिर हैं और इस प्रकार एक और सभी की मान्यताओं और जरूरतों को पूरा करने के लिए कई प्रकार के पूजा स्थल हैं!

आइए और जानते हैं नोएडा में स्थित प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में।

श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर @Noida Uttar Pradesh

स्वामी कल्याणदेव जी महाराज की प्रेरणा से श्री लक्ष्मी नारायण मंदिर की स्थापित की गई। जैसाकि मंदिर के नाम से ही पता लगाया जा सकता है कि मंदिर श्री लक्ष्मी-नारायण भगवान को समर्पित है।


श्री सनातन धर्म मंदिर @Noida Uttar Pradesh

श्री सनातन धर्म मंदिर सेक्टर 18 मेट्रो स्टेशन नोएडा के पास स्थित है। मंदिर में बगीचे के साथ एक बड़ा परिसर है, इसका प्रवेश द्वार भगवान शिव की मूर्ति से जुड़ा हुआ है और साथ ही एक पानी का फव्वारा भी है।


नोयडा कालीबाड़ी @Noida Uttar Pradesh

नोयडा कालीबाड़ी की परिकल्पना से स्थापना तक पहुँचाने का श्रेय नोएडा बंगाली कल्चरल एसोसिएशन की अथक प्रयासों को ही जाता है। कालीबाड़ी की स्थापना के बाद शिवधाम एवं श्री राधा कृष्णा धाम की भी स्थापना हुई।


शिव साईं मंदिर @Noida Uttar Pradesh

शिव साईं मंदिर की स्थापना सन् 1970 में श्री कालीचरण जी द्वारा की गई थी। मंदिर मे नवग्रह धाम एवं यज्ञशाला के दर्शन किए जा सकते हैं।


श्री हनुमंत धाम @Noida Uttar Pradesh

श्री हनुमंत धाम, नोयडा में श्री हनुमंत लाल की सबसे उँची मूर्ति के लिए प्रसिद्ध है, मंदिर नोयडा सेक्टर 101 में स्थित है।


बाबा बालकनाथ सिद्ध पीठ @Noida Uttar Pradesh

बाबाजी के भक्तों के आर्थिक सशक्तीकरण द्वारा आध्यात्मिक उत्थान और आत्म-विकास के साथ-साथ अन्य जरूरतमंद लोगों ने बाबा बालक नाथ सिद्ध पीठ की स्थापना की।


श्री सनातन धर्म मंदिर @Noida Uttar Pradesh

नोयडा सेक्टर-17 के भेल टाउनशिप में स्थित शांत, स्वच्छ, हरियाली से युक्त एवं मनोरम श्री सनातन धर्म मंदिर सनातन प्रेमियों को समर्पित है।


श्री राधा कृष्ण मंदिर @Noida Uttar Pradesh

नोएडा एक्सटेंशन जिसे ग्रेटर नोएडा पश्चिम के नाम से भी जाना जाता है, इस नए नियोजित शहर की सबसे नवीनतम भक्तिपूर्ण वास्तुकला का उदगम है यह श्री राधा कृष्ण मंदिर।


श्री विनायक मंदिर, नोयडा-62 @Noida Uttar Pradesh

जेएसएस एकेडमी ऑफ टेक्निकल एजुकेशन के परिसर से जुड़ा हरी-भरी आभा के साथ, स्वच्छ वातावरण से पोषित श्री विनायक मंदिर को नोयडा के सबसे साफ मंदिरों मे से एक कहा जा सकता है।


प्राचीन शिव शनि मंदिर @Noida Uttar Pradesh

नोएडा के सबसे पुराने शनि मंदिरों में से एक है यह प्राचीन शिव शनि मंदिर है। कुछ वर्षों के पश्चात मंदिर मे शिवलिंग की भी स्थापना की गई।


नोयडा इस्कॉन मंदिर @Noida Uttar Pradesh

साठ फीट उँचा शिखर, सात मंजिला, 130 फीट ऊंचाई, छोटे से क्षेत्र में मंदिर की सभी सेवाओं को समायोजित करने के लिए ऊर्ध्वाधर आध्यात्मिक आर्किटेक्चर है। कृष्ण जयंती पार्क से सटे श्री राधा कृष्ण मंदिर को इस्कॉन नोएडा की नाम से जाना जाता है।


सेक्टर 71, बाबा बालक नाथ मंदिर @Noida Uttar Pradesh

श्री शिव शक्ति सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ वेलफेयर सोसाइटी ने नोएडा के दूसरे बालकनाथ जी मंदिर की स्थापना सन् 2009 मे की गई। सेक्टर 71 के इस मंदिर को मंदिर सिद्ध श्री बाबा बालक नाथ जी के नाम से जाना जाता है।


गुरुद्वारा नोएडा सेक्टर-18 @Noida Uttar Pradesh

गुरुद्वारा श्री गुरु सिंह सभा (पंजाबी: ਗੁਰਦੁਆਰਾ ਸ੍ਰੀ ਗੁਰੂ ਸਿੰਘ ਸਭਾ) की स्थापना नोएडा मे निवास करने वाले गुरु भक्तों ने की थी। गुरुद्वारा साहिब की संरचना कमल के बाहरी पंखुड़ियों की तरह प्रतीत होती है..


प्राचीन शिव मंदिर @Noida Uttar Pradesh

Prachin Shiv Mandir

प्राचीन शिव मंदिर (Prachin Shiv Mandir) is one of the oldest temple of Gautam Buddha Nagar. Initially started by Shri Baba Balnath Ji and after his Samadhi temple renovate on his Samadhi Sthal. New seven shikhar temple also under process adjacent of current location.


श्री नीलकंठ शिव मंदिर @Noida Uttar Pradesh

प्राचीन श्री नीलकंठ शिव मंदिर बिशनपुरा गाँव के ग्राम देवता हैं। अतः मंदिर उतना ही पुराना है जितना कि बिशनपुरा गाँव का इतिहास। यहाँ भगवान शिव के नीलकंठ स्वरूप के पूजा की जाती है।


शिव मंदिर @Noida Uttar Pradesh

Shiv Mandir

In the middle of B-block market, Village Chhalera have spiritual place called as Lord शिव मंदिर (Shiv Mandir). Having two sided entry from both side street.


श्री सनातन धर्म मंदिर @Noida Uttar Pradesh

Shri Sanatan Dharm Mandir

People of Arun Vihar initiate a holy place to spread the message of sanatan dharm via श्री सनातन धर्म मंदिर (Shri Sanatan Dharm Mandir) in 31 March 1987.


श्री लाल मंदिर @Noida Uttar Pradesh

Shri Lal Mandir

श्री लाल मंदिर (Shri Lal Mandir) dedicated to Maa Durga near Noida sector 15 metro station.


Famous Temples of Noida Uttar Pradesh in English

The state of Uttar Pradesh, Noida is a systematically planned modern city that is now a part of the National Capital Region of India. Despite being settled under the New Okhla Industrial Development Authority, this city is close to the religious faith of India.
Temples in Noida

List Temples In Noida TemplesNoida TemplesNCR Temples

अगर आपको यह ग्रूप ऑफ टेंपल्स पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ग्रूप ऑफ टेंपल्स को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

भारत मे बिरला के प्रसिद्ध मंदिर

बिड़ला मंदिर भारत के पुराने प्रमुख उद्योगपति बिड़ला परिवार द्वारा निर्मित हिंदू मंदिर हैं। बिड़ला मंदिरों की सूची निम्न प्रकार है...

ग्वालियर के प्रसिद्ध मंदिर

आइए जानें मध्य प्रदेश के ग्वालियर शहर के प्रसिद्ध मंदिरों के बारे में..

दिल्ली के हनुमान बालाजी मंदिर

हनुमान जी श्री राम के बहुत बड़े भक्त हैं और भगवान शिव के अवतार हैं। हनुमान जी के माता-पिता का नाम अंजना और केसरी है इसलिए उन्हें अंजनी-पुत्रा और केसरी-नंदन कहा जाता है।

द्वादश(12) शिव ज्योतिर्लिंग

हिन्दू धर्म में पुराणों के अनुसार स्वयं शिवजी, शिवलिंग के रूप में १२ अलग-अलग स्थानों पर स्थापित हैं, जानिए भारत के 12 ज्योतिर्लिंग के बारे मे...

दिल्ली के प्रसिद्ध शिव मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के प्रमुख भगवान शिव मंदिर:

भारत के चार धाम

आदि गुरु शंकराचार्य द्वारा परिभाषित चार वैष्णव तीर्थ हैं। बद्रीनाथ धाम, रामेश्वरम धाम, जगन्नाथ धाम, द्वारका धाम...

दिल्ली के प्रसिद्ध बाबा श्री भैरव नाथ मंदिर

नई दिल्ली, नोएडा, गाजियाबाद और फरीदाबाद के लगभग सभी प्रमुख एवं प्रसिद्ध श्री बाबा भैरब नाथ मंदिर। 7th दिसंबर 2020 को सारी दिल्ली भैरव जयंती माना रही है।

Hanuman ChalisaSavan 2022
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App