भारती तीर्थ (Bharathi Teertha)


भक्तमालः भारती तीर्थ
असली नाम - सीतारामा अंजनेयालू
अन्य नाम - जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री श्री भारती तीर्थ महास्वामीजी
गुरु - श्री अभिनव विद्यातीर्थ महास्वामीजी
आराध्य - भगवान शिव
जन्म - 11 अप्रैल 1951 (आयु 72 वर्ष)
जन्म स्थान - मछलीपट्टनम, मद्रास राज्य, (वर्तमान आंध्र,) भारत
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - तेलुगु, संस्कृत
माता - अनन्तलक्ष्मम्मा
पिता - वेंकटेश्वर अवधानी
प्रसिद्ध - प्रसिद्ध श्रृंगेरी श्री शारदा पीठम के छठे जगद्गुरुजगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री श्री भारती तीर्थ महास्वामीजी, श्रृंगेरी शारदा पीठम के वर्तमान जगद्गुरु, सर्वोच्च परमहंस संप्रदाय के संन्यासी, यकीनन आज वेदांत और शास्त्रों के सबसे अग्रणी विद्वान हैं। श्री शारदा पीठम श्रृंगेरी में उडुपी से लगभग 85 किलोमीटर पूर्व और पश्चिमी घाट के पार मंगलुरु से 100 किलोमीटर उत्तर-पूर्व में और राज्य की राजधानी बेंगलुरु से लगभग 335 किलोमीटर पश्चिम-उत्तर-पश्चिम में स्थित है।

1966 में, उन्होंने 15 वर्ष की उम्र में कुंवारे व्यक्ति के रूप में तत्कालीन श्रृंगेरी जगद्गुरु श्री श्री श्री अभिनव विद्यातीर्थ महास्वामीजी से आशीर्वाद और शास्त्रों में शिक्षा प्राप्त करने के लिए संपर्क किया। श्रृंगेरी आचार्य तब उज्जैन में चातुर्मास्य का पालन कर रहे थे। सीताराम अंजनेयुलु अपने अंदर महान वैराग्य विकसित करके आए थे।

श्री भारती तीर्थ महास्वामीजी तब से असंख्य आध्यात्मिक जिज्ञासुओं के पीछे मार्गदर्शक रहे हैं। उनकी महिमा अपरंपार है; फिर भी परम पावन बहुत सरल, विनम्र और अहंकार से पूरी तरह मुक्त हैं।
Bharathi Teertha - Read in English
Jagadguru Shankaracharya Sri Sri Sri Bharati Tirtha Mahaswamiji is the present Jagadguru of Sringeri Sharda Peetham.
Bhakt Bharathi Teertha BhaktSri Abhinava Vidyatheertha Mahaswamiji BhaktSringeri Sharda Peetham BhaktDwarka Shankaracharya Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।