गोपालानन्द स्वामी (Gopalananda Swami)


भक्तमालः गोपालानन्द स्वामी
असली नाम- खुशाल भट्ट
गुरु - स्वामीनारायण
आराध्य - श्री कृष्ण
जन्म – 1 फ़रवरी 1781
निधन - 21 अप्रैल 1852, वडताल
जन्म स्थान - टोरडा, इदर राज्य (वर्तमान, गुजरात)
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - गुजराती, संस्कृत
पिता - मोतीराम भट्ट
माता - जिविवा भट्ट
पत्नी - आदित्यबाई
प्रसिद्ध - स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रसिद्ध गुरु, प्रेरक वक्ता और लेखकगोपालानंद स्वामी स्वामीनारायण संप्रदाय के एक प्रमुख संत थे। वह स्वामीनारायण संप्रदाय के परमहंस थे जिन्हें स्वामीनारायण द्वारा नियुक्त किया गया था। स्वामीनारायण संप्रदाय का मानना ​​है कि गोपालानंद स्वामी को उन योगियों में से एक माना जाता है जिन्होंने पवित्र योग के क्षेत्र में अष्टांगयोग या 8 गुना पथ की स्थिति प्राप्त की थी।

गोपालानंद स्वामी को वडताल और अमदावद दोनों देशों का प्रमुख नियुक्त किया गया। गोपालानंद स्वामी ने सारंगपुर मंदिर में कष्टभंजन देव हनुमानजी की एक मूर्ति स्थापित करने की व्यवस्था की, जिसके बारे में कहा जाता है कि उनके द्वारा स्थापित करते ही वह जीवित हो गई और हिलने लगी।

गोपालानंद स्वामी ने अपने जीवनकाल में संस्कृत में 19 पुस्तकें और अन्य भाषाओं में 6 पुस्तकें लिखीं। उन्होंने स्वामीनारायण संप्रदाय के प्रसार के लिए काम किया और कई अनुयायियों का मार्गदर्शन किया।
Gopalananda Swami - Read in English
Gopalananda Swami was a prominent saint of the Swaminarayan sect. He was the Paramahamsa of the Swaminarayan sect who was appointed by Swaminarayan.
Bhakt Gopalananda Swami BhaktSwaminarayan BhaktSwaminarayan Sampraday BhaktMahant Swami Maharaj BhaktBaps BhaktSwaminarayan Sanstha BhaktAkshar-purushottam Philosophy Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

लोकनाथ स्वामी

लोकनाथ स्वामी, श्रील प्रभुपाद के सबसे समर्पित शिष्यों में से एक थे। परम पूज्य लोकनाथ स्वामी को वैदिक शास्त्रों का गहन ज्ञान है।

पद्मनाभ तीर्थ

पद्मनाभ तीर्थ एक प्रसिद्ध अद्वैत विद्वान, कुशल तर्कशास्त्री और वेद, महाभारत और पुराणों में गहरी आस्था रखने वाले व्यक्ति थे।

श्री श्री रविशंकर

श्री श्री रविशंकर एक भारतीय योग गुरु और एक आध्यात्मिक नेता हैं। उन्हें अक्सर श्री श्री, गुरु जी या गुरुदेव के रूप में जाना जाता है। 1970 के दशक के मध्य से, उन्होंने ट्रान्सेंडैंटल मेडिटेशन के संस्थापक महेश योगी के तहत एक प्रशिक्षु के रूप में काम किया। वह प्रसिद्ध Art of Living foundation के संस्थापक हैं।

रामानुज

रामानुज, जिन्हें रामानुजाचार्य या इलैया पेरुमल (तमिल: पेरुमल [भगवान]) के नाम से भी जाना जाता है, एक दक्षिण भारतीय ब्राह्मण धर्मशास्त्री, दार्शनिक, विचारक और भारत के एक समाज सुधारक थे।

रविदास

संत रविदास एक भारतीय रहस्यवादी, कवि, समाज सुधारक और आध्यात्मिक गुरु थे जिन्होंने भक्ति गीत, कविता और आध्यात्मिक शिक्षाओं के माध्यम से भक्ति आंदोलन में महत्वपूर्ण योगदान दिया। उन्होंने सिख धर्म के पवित्र ग्रंथ आदि ग्रंथ के लिए 40 कविताएं भी लिखीं।