Download Bhakti Bharat APP

अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध शीर्ष 10 हिंदू मंदिर (Most Famous Top 10 Hindu Temples in America)

अमेरिका अपनी सांस्कृतिक विविधता पर गर्व करने वाला देश है और उनमें से कई हिंदू भी हैं। 2008 से राष्ट्रीय सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 2.69 मिलियन हिंदू नागरिक हैं इसलिए अमेरिका (यूएसए) में कई हिंदू मंदिर भी हैं। आइये जानते हैं अमेरिका के 10 सर्बश्रेठ हिंदूमंदिरों के बारे मैं।

1. श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम, न्यूयॉर्क
अमेरिका में स्थापित पहला हिंदू मंदिर श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम है, जिसे गणेश मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसे न्यूयॉर्क में स्थित अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है। इसका निर्माण 1970 में शुरू हुआ था और 1977 में पूरा हुआ था। श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम पारंपरिक और धार्मिक आयोजनों की मेजबानी करता है।

2. शिव विष्णु मंदिर, फ्लोरिडा
शिव विष्णु मंदिर का निर्माण, महाबलीपुरम के 12 वास्तुकारों की मदद से 1999 में शुरू हुआ था। चेन्नई के एक वास्तुकार डॉ. गणपति स्थापति ने इस द्रविड़ शैली के मंदिर के निर्माण के लिए दिशा-निर्देश दिए, जो ब्रोवार्ड काउंटी दक्षिण फ्लोरिडा में स्थित एक दक्षिण भारतीय शैली का मंदिर है। यह मंदिर 6200 वर्ग किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।

3. श्री वेंकटेश्वर स्वामी (बालाजी) मंदिर, इलिनोइस
मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है। यह 20 एकड़ में निर्मित अमेरिका के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है, जिसे भारतीय अमेरिकी परिवारों ने दान में दिया था। मंदिर 1145 वेस्ट सुलिवन रोड, औरोरा में स्थित है। भगवान बालाजी, भगवान गणेश, भगवान शिव और देवी पार्वती इस मंदिर में मौजूद अन्य पूजे जानेवाले अन्य देवता हैं।

4. श्री लक्ष्मी मंदिर, ऐशलैंड
एशलैंड में स्थित श्री लक्ष्मी मंदिर मुथैया स्थपति के मार्गदर्शन में बनाया गया था। 1980 के दशक में निर्मित मंदिर 12 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। मंदिर जमीन से 50 फीट की ऊंचाई पर है। मंदिर के अधिकारी विभिन्न दैनिक पूजा, त्योहार, श्लोक कक्षाएं, संस्कृति / भारतीय-भाषा कक्षाएं आयोजित करते हैं। मंदिर में श्री महा गणपति, श्री महालक्ष्मी, श्री वेंकटेश्वर, श्री नटराज, श्री सुब्रह्मण्य, श्री हरिहरपुत्र, गरुड़ और नवग्रह आदि पूजे जाते हैं।

5. मालिबू हिंदू मंदिर, कैलिफोर्निया
भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित, मालिबू हिंदू मंदिर कैलिफोर्निया के कैलाबास शहर में स्थित है। 1981 में निर्मित, यह दक्षिणी कैलिफोर्निया के हिंदू मंदिर सोसायटी के स्वामित्व और संचालित है। पारंपरिक दक्षिण भारतीय शैली मंदिर के निर्माण को प्रेरित करती है।

6. हिंदू मंदिर, अटलांटा
अटलांटा, जॉर्जिया में शुरुआती 80 के दशक में निर्मित, यह मंदिर एक सच्ची सुंदरता है। सफेद चमत्कार वाला मंदिर पारंपरिक भारतीय वास्तुकला के प्रतीक के रूप में खड़ा है। गणेश, हनुमान, दुर्गा, नागेंद्र और भैरव के अनुयायी इस मंदिर में पूजा करते हैं। यह 2 मंदिरों - शिव और बालाजी का एक महान परिणति बिंदु है। यहां भगवान वेंकटेश्वर और भगवान रामलिंगेश्वर की दो मुख्य मूर्तियां मौजूद हैं।

7. शिव विष्णु मंदिर, कैलिफोर्निया
शिव विष्णु मंदिर, कैलिफोर्निया में विशाल लाल और सफेद मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हैं। सभी ज्ञात और प्रसिद्ध देवताओं के साथ साथ भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा के लिए मंदिर में रखा गया है। हिंदू समुदाय और सांस्कृतिक केंद्र धार्मिक और सांस्कृतिक शिक्षा देने के लिए आयोजन स्थल पर कक्षाएं आयोजित करता है।

8. श्री वेंकटेश्वर मंदिर, पिट्सबर्ग, पीए
श्री वेंकटेश्वर मंदिर दक्षिण भारतीय तिरुपति मंदिर के समान वास्तुशिल्प पैटर्न का प्रतीक है। यह पवित्र मंदिर 1975 में बनाया गया था, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्मित सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक था। मंदिर में मुख्य देवता भगवान वेंकटेश्वर के साथ भगवान गणेश, देवी पार्वती और भगवान शिव हैं। यह अपने "गोल्डन रथ" के लिए भी प्रसिद्ध है।

9. श्री शिव विष्णु मंदिर, वाशिंगटन डीसी
श्री शिव विष्णु मंदिर, वाशिंगटन डीसी में पल्लव, विजयनगर, केरल, दक्षिण केनरा, और माया मंदिर स्थापत्य शैली का एक रचनात्मक संलयन है। मंदिर में कई देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, जो मुख्य देवताओं के रूप में भगवान शिव के साथ राम, गणेश, कृष्ण, पार्वती और विष्णु आदि पूजे जाते हैं।

10. अक्षरधाम मंदिर, न्यू जर्सी
अक्षरधाम मंदिर न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में स्थित है। 42 फीट की ऊंचाई, 87 फीट की चौड़ाई और 133 फीट की लंबाई के साथ, यह संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है।

मंदिरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए:
https://www.visitlauderdale.com/listing/shiva-vishnu-temple-of-south-florida-(hindu)/7579/
https://svsbalaji.org/
https://nyganeshtemple.org/
https://srilakshmi.org/
https://www.malibuhindutemple.org/
https://hindutempleofatlanta.org/
https://www.livermoretemple.org/hints/default2.asp
https://svtemple.org/
https://ssvt.org/
https://www.baps.org/Global-Network/North-America/Robbinsville.aspx

Most Famous Top 10 Hindu Temples in America in English

America is a country proud of its cultural diversity and many of them are Hindus too. According to national survey data from 2008, there are 2.69 million Hindu citizens in the US so there are many Hindu temples in America (USA). Let us know about the 10 best Hindu temples of America.
यह भी जानें

Blogs Temples In America BlogsHindu Temples New York BlogsTemple In Florida BlogsTemples In Illinois BlogsDiwali In USA BlogsDhanteras BlogsDurga Puja In USA BlogsNavratri In California BlogsShiv Temple In Washington BlogsHindu Temples In USA Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अष्ट सिद्धि और नौ निधियों के दाता का क्या अर्थ है?

भगवान श्री राम के प्रिय भक्त प्रभु हनुमान जी को अष्ट सिद्धि और नौ निधि के दाता के रूप में जाना जाता है। हनुमान चालीसा की एक चौपाई भी है “अष्ट सिद्धि नौ निधि के दाता अस बर दीन जानकी माता”। अर्थात हनुमान जी की भक्ति से व्यक्ति के जीवन में आठ प्रकार की सिद्धियाँ और नौ प्रकार की निधियाँ प्राप्त होती हैं।

विजयदशमी स्पेशल

शारदीय नवरात्रि वर्ष 2022 में 26 सितम्बर से प्रारंभ हो रही है। आइए जानें! ऊर्जा से भरे इस उत्सव के जुड़ी कुछ विशेष जानकारियाँ, आरतियाँ, भजन, मंत्र एवं रोचक कथाएँ त्वरित(quick) लिंक्स के द्वारा...

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

मैसूर दशहरा

मैसूर दशहरा 10 दिनों तक चलने वाला त्योहार है जो बहुत ही धूमधाम के साथ मैसूर में मनाया जाता है | मैसूर दशहरा कैसे मनाया जाता है? | मैसूर दशहरा महोत्सव 2022 कब शुरू होगा

आयुध पूजा

आयुध पूजा बुराई पर अच्छाई की जीत और देवी दुर्गा द्वारा राक्षस महिषासुर के विनाश के उत्सव का प्रतीक है। इसे नवरात्रि उत्सव के हिस्से के रूप में मनाया जाता है। आयुध पूजा के लिए, देवी सरस्वती, पार्वती माता और लक्ष्मी देवी को पूजा जाता है। दक्षिण भारत में विश्वकर्मा पूजा के समान लोग अपने उपकरणों और शस्त्रों की पूजा करते हैं।

कोलकाता का दुर्गा पूजा समारोह

कोलकाता में दुर्गा पूजा उत्सव का माहौल कुछ अलग ही होता है। यहाँ की दुर्गा पूजा विश्व प्रसिद्ध है और इसे 2021 में मानवता की अमूर्त सांस्कृतिक विरासत की यूनेस्को की प्रतिनिधि सूची में भी शामिल किया गया था। हर साल, कोलकाता दुर्गा पूजा पंडालों में एक नई थीम लाता है, जो अपने तरीके से अद्वितीय और अभिनव हैं।

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

Durga Chalisa
Subscribe BhaktiBharat YouTube Channel
Download BhaktiBharat App