Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Durga Chalisa -

अमेरिका में सबसे प्रसिद्ध शीर्ष 10 हिंदू मंदिर (Most Famous Top 10 Hindu Temples in America)

अमेरिका अपनी सांस्कृतिक विविधता पर गर्व करने वाला देश है और उनमें से कई हिंदू भी हैं। 2008 से राष्ट्रीय सर्वेक्षण के आंकड़ों के अनुसार, अमेरिका में 2.69 मिलियन हिंदू नागरिक हैं इसलिए अमेरिका (यूएसए) में कई हिंदू मंदिर भी हैं। आइये जानते हैं अमेरिका के 10 सर्बश्रेठ हिंदूमंदिरों के बारे मैं।
1. श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम, न्यूयॉर्क
अमेरिका में स्थापित पहला हिंदू मंदिर श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम है, जिसे गणेश मंदिर के नाम से भी जाना जाता है। इसे न्यूयॉर्क में स्थित अमेरिका के सबसे प्रसिद्ध हिंदू मंदिरों में से एक माना जाता है। इसका निर्माण 1970 में शुरू हुआ था और 1977 में पूरा हुआ था। श्री महा वल्लभ गणपति देवस्थानम पारंपरिक और धार्मिक आयोजनों की मेजबानी करता है।

2. शिव विष्णु मंदिर, फ्लोरिडा
शिव विष्णु मंदिर का निर्माण, महाबलीपुरम के 12 वास्तुकारों की मदद से 1999 में शुरू हुआ था। चेन्नई के एक वास्तुकार डॉ. गणपति स्थापति ने इस द्रविड़ शैली के मंदिर के निर्माण के लिए दिशा-निर्देश दिए, जो ब्रोवार्ड काउंटी दक्षिण फ्लोरिडा में स्थित एक दक्षिण भारतीय शैली का मंदिर है। यह मंदिर 6200 वर्ग किलोमीटर के विशाल क्षेत्र में फैला हुआ है।

3. श्री वेंकटेश्वर स्वामी (बालाजी) मंदिर, इलिनोइस
मंदिर भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित है। यह 20 एकड़ में निर्मित अमेरिका के सबसे पुराने हिंदू मंदिरों में से एक है, जिसे भारतीय अमेरिकी परिवारों ने दान में दिया था। मंदिर 1145 वेस्ट सुलिवन रोड, औरोरा में स्थित है। भगवान बालाजी, भगवान गणेश, भगवान शिव और देवी पार्वती इस मंदिर में मौजूद अन्य पूजे जानेवाले अन्य देवता हैं।

4. श्री लक्ष्मी मंदिर, ऐशलैंड
एशलैंड में स्थित श्री लक्ष्मी मंदिर मुथैया स्थपति के मार्गदर्शन में बनाया गया था। 1980 के दशक में निर्मित मंदिर 12 एकड़ के क्षेत्र में फैला है। मंदिर जमीन से 50 फीट की ऊंचाई पर है। मंदिर के अधिकारी विभिन्न दैनिक पूजा, त्योहार, श्लोक कक्षाएं, संस्कृति / भारतीय-भाषा कक्षाएं आयोजित करते हैं। मंदिर में श्री महा गणपति, श्री महालक्ष्मी, श्री वेंकटेश्वर, श्री नटराज, श्री सुब्रह्मण्य, श्री हरिहरपुत्र, गरुड़ और नवग्रह आदि पूजे जाते हैं।

5. मालिबू हिंदू मंदिर, कैलिफोर्निया
भगवान वेंकटेश्वर को समर्पित, मालिबू हिंदू मंदिर कैलिफोर्निया के कैलाबास शहर में स्थित है। 1981 में निर्मित, यह दक्षिणी कैलिफोर्निया के हिंदू मंदिर सोसायटी के स्वामित्व और संचालित है। पारंपरिक दक्षिण भारतीय शैली मंदिर के निर्माण को प्रेरित करती है।

6. हिंदू मंदिर, अटलांटा
अटलांटा, जॉर्जिया में शुरुआती 80 के दशक में निर्मित, यह मंदिर एक सच्ची सुंदरता है। सफेद चमत्कार वाला मंदिर पारंपरिक भारतीय वास्तुकला के प्रतीक के रूप में खड़ा है। गणेश, हनुमान, दुर्गा, नागेंद्र और भैरव के अनुयायी इस मंदिर में पूजा करते हैं। यह 2 मंदिरों - शिव और बालाजी का एक महान परिणति बिंदु है। यहां भगवान वेंकटेश्वर और भगवान रामलिंगेश्वर की दो मुख्य मूर्तियां मौजूद हैं।

7. शिव विष्णु मंदिर, कैलिफोर्निया
शिव विष्णु मंदिर, कैलिफोर्निया में विशाल लाल और सफेद मंदिर के नाम से प्रसिद्ध हैं। सभी ज्ञात और प्रसिद्ध देवताओं के साथ साथ भगवान शिव और भगवान विष्णु की पूजा के लिए मंदिर में रखा गया है। हिंदू समुदाय और सांस्कृतिक केंद्र धार्मिक और सांस्कृतिक शिक्षा देने के लिए आयोजन स्थल पर कक्षाएं आयोजित करता है।

8. श्री वेंकटेश्वर मंदिर, पिट्सबर्ग, पीए
श्री वेंकटेश्वर मंदिर दक्षिण भारतीय तिरुपति मंदिर के समान वास्तुशिल्प पैटर्न का प्रतीक है। यह पवित्र मंदिर 1975 में बनाया गया था, यह संयुक्त राज्य अमेरिका में निर्मित सबसे प्राचीन मंदिरों में से एक था। मंदिर में मुख्य देवता भगवान वेंकटेश्वर के साथ भगवान गणेश, देवी पार्वती और भगवान शिव हैं। यह अपने "गोल्डन रथ" के लिए भी प्रसिद्ध है।

9. श्री शिव विष्णु मंदिर, वाशिंगटन डीसी
श्री शिव विष्णु मंदिर, वाशिंगटन डीसी में पल्लव, विजयनगर, केरल, दक्षिण केनरा, और माया मंदिर स्थापत्य शैली का एक रचनात्मक संलयन है। मंदिर में कई देवी-देवताओं की पूजा की जाती है, जो मुख्य देवताओं के रूप में भगवान शिव के साथ राम, गणेश, कृष्ण, पार्वती और विष्णु आदि पूजे जाते हैं।

10. अक्षरधाम मंदिर, न्यू जर्सी
अक्षरधाम मंदिर न्यू जर्सी के रॉबिंसविले में स्थित है। 42 फीट की ऊंचाई, 87 फीट की चौड़ाई और 133 फीट की लंबाई के साथ, यह संयुक्त राज्य अमेरिका के सबसे बड़े हिंदू मंदिरों में से एक है।

मंदिरों के बारे में अधिक जानकारी के लिए:
https://www.visitlauderdale.com/listing/shiva-vishnu-temple-of-south-florida-(hindu)/7579/
https://svsbalaji.org/
https://nyganeshtemple.org/
https://srilakshmi.org/
https://www.malibuhindutemple.org/
https://hindutempleofatlanta.org/
https://www.livermoretemple.org/hints/default2.asp
https://svtemple.org/
https://ssvt.org/
https://www.baps.org/Global-Network/North-America/Robbinsville.aspx

Most Famous Top 10 Hindu Temples in America in English

America is a country proud of its cultural diversity and many of them are Hindus too. According to national survey data from 2008, there are 2.69 million Hindu citizens in the US so there are many Hindu temples in America (USA). Let us know about the 10 best Hindu temples of America.
यह भी जानें

Blogs Temples In America BlogsHindu Temples New York BlogsTemple In Florida BlogsTemples In Illinois BlogsDiwali In USA BlogsDhanteras BlogsDurga Puja In USA BlogsNavratri In California BlogsShiv Temple In Washington BlogsHindu Temples In USA Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

हिंदू धर्म में अक्षय तृतीया का महत्व

अक्षय तृतीया का महत्व हिंदू धर्म में बहुत खास है। संस्कृत शब्द अक्षय का अर्थ है वह जो कभी कम न हो या अनन्त (एकांत) हो। इस दिन देवी लक्ष्मी की पूजा की जाती है।

भाद्रपद 2024

भाद्रपद माह हिन्दु कैलेण्डर में छठवाँ चन्द्र महीना है। जो भाद्र या भाद्रपद या भादो या भाद्रव के नाम से भी जाना जाता है।

सावन 2024

जानें! सावन से जुड़ी कुछ जानकारियाँ एवं सम्वन्धित प्रेरक तथ्य.. | सावन 2023: सावन प्रारम्भ: 4 जुलाई | सावन शिवरात्रि: 15 जुलाई | अधिक मास (सावन): 18 जुलाई - 16 अगस्त | सावन समाप्त: 31 अगस्त

नमस्कार करने के फायदे

नमस्कार भक्ति, प्रेम, सम्मान और विनम्रता जैसे दिव्य गुणों की एक सरल और सुंदर अभिव्यक्ति है।

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP