बालूशाही बनाने की विधि (Balushahi Recipe)

बनाने की विधि:
बालूशाही बनाने के लिए सबसे पहले मैदा में खाना-सोडा (बेकिंग सोडा) डालकर एक बर्तन में छलनी की सहायता से छान लेते हैं। फिर, मैदा में घी को डाल कर अच्छी तरह मिला लेते हैं. घी मिल जाने के बाद थोड़ा पानी डाल कर आटे को बाँध लेते हैं, और आधा घण्टे के लिए ढक कर रख देते हैं. आधा घण्टे के बाद बँधे हुए मैदा को मामूली सा मसल लेते हैं। अब मैदा में से एक छोटे नीबू के बराबर लोई तोड़ लेते हैं और इस लोई को दोनों हाथों की हथेलियों के बीच में रख कर गोल कर लेते हैं। अब इस लोई के बीच में अगूंठे की सहायता से गढ्ढा कर देते हैं। इसी प्रकार से सारे आटे (मैदा) की लोइयाँ बना कर तैयार कर लेते हैं।इस के बाद एक कड़ाई में घी डाल कर धीमी आंच पर गर्म करते हैं, जब घी हल्का गर्म हो जाए तब इसमें बनी हुई लोइयों को एक-एक करके डाल देते हैं। अब आधी-सिकी बालूशाहियों को कलछी की सहायता से दोनो तरफ सुनहरा (गोल्डन ब्राउन) होने तक पलट -पलट कर सेंक(तल) लते हैं।

इसके बाद, एक कढ़ाई में चीनी और पानी डालकर मध्यम आंच पर चाशनी बनाने के लिए रख देते हैं। कलछी की सहायता से चाशनी को थोड़ी-थोड़ी देर में चलाते रहते हैं। जब चाशनी एक तार की* बन जाए तब इसमें इलाइची पाउडर डाल कर गैस को बन्द कर देते हैं। अब चाशनी में पूर्ण सिकी हुई बालूशाईयों को डाल कर अच्छी तरह डुबो देते हैं। अब ५ मिनट तक बालूशाईयों को चाशनी में डूबा रहने के बाद एक थाली में निकाल लेते हैं, तथा ध्यान रखें कि, बालूशाईयों अलग-अलग कर फैला कर रखें, ताकि बालूशाही एक दूसरे से चिपक न जाएं। इस प्रकार भोग के लिए बालूशाही बन कर तैयार हो जाती हैं।

आवश्यक सामग्री:
मैदा, घी, खाना सोडा (बेकिंग सोडा), चीनी, इलाइची

* एक तार की चाशनी तैयार करने की विधि जानने के लिए यहाँ क्लिक करें

Balushahi Recipe - Read in English
...please keep in mind that Balushahi is separately placed and does not stick to each other.
Bhog-prasad Balushahi Bhog-prasad
अगर आपको यह bhog-prasad पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

सिंघाड़े का हलवा बनाने की विधि

सिंघाड़े का हलवा बन कर तैयार हो जाता है। कतलियों को अपने स्वादानुसार काजू अथवा बादाम 1-1 चम्मच से सजा लेते हैं।

पंचामृत बनाने की विधि

हिंदू / जैन समाज में पूजा के बाद पंचामृत प्रसाद के रूप में दिया जाता है। आइये जानते हैं! रोग प्रतिरोधक शक्ति को बढ़ाने मे सहायक पंचामृत बनाने की सरल विधि..

सूजी का हलवा बनाने की विधि

भोग लगाने के लिए सूजी का हलवा तैयार करने के सरल विधि...

मखाने की खीर बनाने की विधि

व्रत, कथा, भोज, रक्षाबंधन तथा जन्माष्टमी में प्रयोग आने वाली प्रमुख मिष्ठान, मखाने की खीर बनाने की सरल रेसिपी...

चावल की पारंपरिक खीर बनाने की विधि

सबसे पहले चावलों को अच्छी तरह धोने के बाद आधा घण्टे के लिए भिगोने रख देते हैं।