दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर तुंगनाथ मंदिर 6-10 डिग्री झुका (World's tallest Shiva temple Tungnath Temple tilted 6-10 degree)

तुंगनाथ को दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर माना जाता है, जिसे 8वीं शताब्दी में कत्यूरी शासकों ने बनवाया था। यह बद्री केदार मंदिर समिति के प्रशासन के अधीन है। भारतीय पुरातत्व सर्वेक्षण (एएसआई) द्वारा किए गए एक अध्ययन में पाया गया है कि तुंगनाथ मंदिर, जो उत्तर की ओर है और गढ़वाल हिमालय के रुद्रप्रयाग जिले में 12,800 फीट की ऊंचाई पर स्थित है, लगभग पांच से छह डिग्री तक झुका हुआ है। अधिकारियों ने सुझाव दिया है कि मंदिर को संरक्षित स्मारक के रूप में शामिल किया जायेगा। "सरकार ने इसे राष्ट्रीय महत्व के स्मारक के रूप में घोषित करने की प्रक्रिया शुरू कर दी है और प्रक्रिया के तहत जनता से आपत्तियां मांगने के लिए एक अधिसूचना जारी की है। एएसआई क्षति के मूल कारण का पता लगाएगा यदि इसकी तुरंत मरम्मत की जा सकती है।

एएसआई के अधिकारियों ने धंसने की संभावना से भी इनकार नहीं किया है, जिसके कारण मंदिर का संरेखण बदल सकता है। उन्होंने कहा कि जरूरत पड़ी तो विशेषज्ञों से विचार-विमर्श कर क्षतिग्रस्त शिलान्यास को बदला जाएगा। अभी के लिए, एजेंसी ने मुख्य मंदिर की दीवारों पर कांच के तराजू लगाए हैं - जो आंदोलन को माप सकते हैं।
World's tallest Shiva temple Tungnath Temple tilted 6-10 degree - Read in English
Tungnath is considered to be the highest Shiva temple in the world, which was built by the Katyuri rulers in the 8th century. It is under the administration of the Badri Kedar Temple Committee.
News World's Tallest Shiva Temple NewsTungnath Temple NewsHighest Shiva Temple In The World NewsBadri Kedar Temple NewsUngnath Temple Tilted 6-10 Degree News
अगर आपको यह हिंदी न्यूज़ पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

बाबा केदार की डोली आज केदारनाथ धाम के लिए प्रस्थान करेगी

10 मई को सुबह सात बजे केदारनाथ मंदिर के कपाट श्रद्धालुओं के दर्शनार्थ खोल दिए जाएंगे।

ISKCON Live Darshan: श्रील गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज गोलोक गमन

इस्कॉन इंडिया की गवर्निंग काउंसिल के अध्यक्ष एवं ISKCON दिल्ली के सस्थापक श्रील गोपाल कृष्ण गोस्वामी महाराज ने रविवार 5 मई 2024 को गोलोक गमन किया।

श्रीमहाकालेश्वर: भस्मारती में जटाधारी बाबा महाकाल का त्रिपुंड, त्रिनेत्र से शृंगार, धारण की मोगरे की माला

श्री महाकालेश्वर मंदिर में वैशाख कृष्ण पक्ष की दशमी तिथि पर भस्मारती में त्रिपुंड और त्रिनेत्र से सजे जटाधारी बाबा महाकाल, मोगरे की माला भी पहनाई

राम मंदिर: रामनगरी में दो दिन मनाई जाएगी सीता नवमी

जनक नंदिनी माता जानकी का प्राकट्य महोत्सव इस वर्ष बैसाख शुक्ल नवमी को मनाया जाएगा। सीता जयंती को लेकर उदया तिथि की तिथि में भी अंतर सामने आया है।

अयोध्या राम मंदिर: राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू आज करेंगी रामलला के दर्शन

अयोध्या राम मंदिर मैं आज रामलला के दर्शन करेंगी राष्ट्रपति द्रौपदी मुर्मू