Download Bhakti Bharat APP
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Ganesh Aarti Bhajan - Ram Bhajan -

स्वामी मुकुंदानंद (Swami Mukundananda)


भक्तमाल | स्वामी मुकुंदानंद
अन्य नाम - स्वामीजी
आराध्य - श्रीकृष्ण
गुरु - जगद्गुरु श्री कृपालु जी महाराज
जन्म - 19 दिसम्बर 1960
जन्म स्थान - कटक, ओडिशा
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - अंग्रेजी, हिंदी, उड़िया, संस्कृत
प्रसिद्ध - भारतीय आध्यात्मिक नेता
शिक्षा: भारतीय प्रौद्योगिकी संस्थान दिल्ली, भारतीय प्रबंधन संस्थान-कलकत्ता (आईआईएम-कलकत्ता)
संस्थापक - जेकेयोग, जेकेयोग इंडिया, राधा कृष्ण मंदिर, डलास
स्वामी मुकुंदानंद एक आध्यात्मिक नेता, सबसे ज्यादा बिकने वाले लेखक, वैदिक विद्वान और मन प्रबंधन के विशेषज्ञ हैं। वह डलास, टेक्सास स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन जेकेयोग (जगदगुरु कृपालुजी योग) और कटक, ओडिशा स्थित एक गैर-लाभकारी संगठन जेकेयोग इंडिया के संस्थापक हैं, जो एक अद्वितीय योग प्रणाली प्रदान करता है, जिसे शरीर, मन और आत्मा के लिए योग के रूप में भी जाना जाता है।

स्वामीजी एक अद्वितीय संन्यासी हैं, जिनके पास अत्यधिक सम्मानित भारतीय संस्थानों से एक विशिष्ट तकनीकी और प्रबंधन पृष्ठभूमि है, जो उनके गहन आध्यात्मिक ज्ञान का पूरक है।

उनका अधिकांश समय लोगों की सेवा करने और उन्हें स्वस्थ, खुशहाल और अधिक संतुष्टिपूर्ण जीवन जीने में मदद करने में व्यतीत होता है। वे साल के लगभग हर दिन व्याख्यान देते हैं और योग और ध्यान सिखाते हैं। अपने व्यस्त कार्यक्रम के बीच, वह किताबें और टिप्पणियाँ लिखते हैं, प्रतिष्ठित स्थानों पर भाषण देते हैं, और दुनिया भर में भक्तों की मंडली का मार्गदर्शन करते हैं। उनकी उपस्थिति से परमात्मा और उन सभी आत्माओं के प्रति प्रेम झलकता है जो मार्गदर्शन के लिए उनके पास आते हैं।

Swami Mukundananda in English

Swami Mukundananda is a spiritual leader, best-selling author, Vedic scholar, and authority on mind management. He is the founder of JKYog (Jagadguru Kripaluji Yog), a nonprofit organization based in Dallas, Texas and JKYog India, a non-profit organization based in Cuttack, Odisha, which offers a unique Yogic system, also known as Yoga for the Body, Mind and Soul.
यह भी जानें

Bhakt Swami Mukundananda BhaktSpiritual Saint BhaktSpiritual Guru BhaktIndian Spiritual Leader BhaktJagadguru Shri Kripalu Ji Maharaj BhaktJKYog BhaktJKYog India BhaktRadha Krishna Temple BhaktDallas Bhakt

अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

भक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस भक्तमाल को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

सद्गुरु श्री रितेश्वर जी

सद्गुरु रितेश्वर जी एक आध्यात्मिक नेता, प्रेरक वक्ता और लेखक हैं। उन्होंने ने वृन्दावन में एक अंतरराष्ट्रीय, शैक्षिक और गैर-लाभकारी संगठन "श्री आनंदम धाम" की स्थापना की है।

आचार्य विद्यासागर

आचार्य श्री विद्यासागरजी महाराज एक दिगंबर जैन आचार्य (दिगंबर जैन भिक्षु) हैं। उन्हें 1972 में आचार्य का दर्जा दिया गया था।

चैतन्य महाप्रभु

चैतन्य महाप्रभु 15वीं शताब्दी के एक भारतीय संत थे, जिन्हें उनके शिष्यों और विभिन्न शास्त्रों द्वारा राधा और कृष्ण का संयुक्त अवतार माना जाता है।

देवनारायण जी

देवनारायण जी राजस्थान के स्थानीय देवता, शासक और महान योद्धा थे। उन्हें एक सिद्ध पुरुष के रूप में माना जाता है जिन्होंने अपनी उपलब्धियों का उपयोग लोक कल्याण के लिए किया था।

पुण्डरीक गोस्वामी

पुंडरीक गोस्वामी जी श्रीमद्भागवतम, चैतन्य चरितामृत, राम कथा और भगवद गीता पर अपने आध्यात्मिक प्रवचनों के लिए प्रसिद्ध हैं।

दयानंद सरस्वती

दयानंद सरस्वती एक भारतीय दार्शनिक, सामाजिक नेता और आर्य समाज के संस्थापक थे। वह हिंदू सुधारक आन्दोलनकारियों में से एक हैं जिन्हें महर्षि दयानंद के नाम से भी जाना जाता है।

भक्तिसिद्धांत सरस्वती

श्रील भक्तिसिद्धांत सरस्वती प्रभुपाद, गौड़ीय मिशन के संस्थापक और अपने गुरु-पिता श्रील भक्तिविनोद ठाकुर के सबसे प्रतिष्ठित अनुयायी थे।

Hanuman Chalisa -
Hanuman Chalisa -
×
Bhakti Bharat APP