Hanuman Chalisa
Hanuman Chalisa - Follow Bhakti Bharat WhatsApp Channel - Hanuman Chalisa - Om Jai Jagdish Hare Aarti -

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा (Bhagwan Jagannaths Chandan Yatra)

भगवान जगन्नाथ चंदन यात्रा
चंदन यात्रा भारत के पुरी में जगन्नाथ मंदिर में मनाया जाने वाला सबसे लंबा त्योहार है। चंदन यात्रा अर्थात चंदन, जो 42 दिनों तक चलती है, दो भागों में मनाई जाती है: बहार चंदन और भितर चंदन।
बहार चंदन अक्षय तृतीया से शुरू होकर 21 दिनों तक चलता है। वार्षिक रथ यात्रा उत्सव के लिए रथों का निर्माण अक्षय तृतीया से शुरू होता है।

पहले 21 दिनों में जगन्नाथ मंदिर के मुख्य देवताओं की प्रतिनिधि मूर्तियों के साथ-साथ पांच शिवलिंगों को पंच पांडव के रूप में जाना जाता है, जिन्हें पुरी में जगन्नाथ मंदिर के सिंहद्वार या सिंह द्वार से नरेंद्र तीर्थ तालाब तक एक जुलूस में ले जाया जाता है। मदनमोहन, भूदेवी, श्रीदेवी और रामकृष्ण देवता इस यात्रा में 21 दिनों तक भाग लेते हैं। देवताओं को दो चपों (नावों) पर ले जाया जाता है, अर्थात्, नंदा और भद्र, नरेंद्र त्रिथा के चारों ओर एक भ्रमण पर। विभिन्न अनुष्ठानों के बाद देवताओं को जगन्नाथ मंदिर के पास स्थित नरेंद्र तालाब में ले जाया जाता है और उन्हें तालाब के एक भव्य रूप से सजाए गए नावों पर रखा जाता है।

अंतिम 21 दिनों में मंदिर के अंदर ही होने वाले अनुष्ठान शामिल हैं। दैनिक परिभ्रमण के बजाय, यहां चार अवसरों पर, अमावस्या, पूर्णिमा की रात, षष्ठी और शुक्ल पक्ष की एकादशी को चंचल सवारी होती है।

अक्षय तृतीया विशेष : आरती | भजन | मंत्र | नामवली | कथा | मंदिर | भोग प्रसाद

चंदन यात्रा में, यह माना जाता है कि भीषण गर्मी के कारण भगवान को चंदन के लेप से लिप्त किया जाता है। यह चंदन यात्रा उत्सव 21 दिनों की अवधि में मनाया जाता है जिसमें भक्त भगवान को ठंडा करने के लिए अलग-अलग व्यवस्था करते हैं और उन्हें भीषण गर्मी से राहत देना चाहते हैं।

भजे व्रजिका-मंडनम समस्त-पाप-खंडनम्
स्व-भक्त-चित्त-रंजनं सदाैव नंद-नंदनम
सु-पिच्चा-गुच्चा-मस्तकम् सु-नाद-वेन्नु-हस्तकम्
अनंग-रंग-सागरम नमामि कृष्णा-नगरम
॥ मनमोहन सुंदरम ॥

Bhagwan Jagannaths Chandan Yatra in English

Chandan Yatra is the longest festival observed at Jagannath temple at Puri, India. Bahar Chandan starts from Akshaya Tritiya and continues for 21 days
यह भी जानें

Blogs Bhagwan Jagannath BlogsChandan Yatra BlogsJagannath Puri BlogsAkshaya Tritiya Blogs

अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!

Whatsapp Channelभक्ति-भारत वॉट्स्ऐप चैनल फॉलो करें »
इस ब्लॉग को भविष्य के लिए सुरक्षित / बुकमार्क करें Add To Favorites
* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।

** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

राम नवमी का महत्व क्या है?

राम नवमी को भगवान राम के जन्मदिन के उपलक्ष्य में मनाया जाता है।

भगवान श्री विष्णु के दस अवतार

भगवान विष्‍णु ने धर्म की रक्षा हेतु हर काल में अवतार लिया। भगवान श्री विष्णु के दस अवतार यानी दशावतार की प्रामाणिक कथाएं।

तिलक के प्रकार

तिलक एक हिंदू परंपरा है जो काफी समय से चली आ रही है। विभिन्न समूह विभिन्न प्रकार के तिलकों का उपयोग करते हैं।

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

चैत्र नवरात्रि विशेष 2024

हिंदू पंचांग के प्रथम माह चैत्र मे, नौ दिनों तक चलने वाले नवरात्रि पर्व में व्रत, जप, पूजा, भंडारे, जागरण आदि में माँ के भक्त बड़े ही उत्साह से भाग लेते है। Navratri Dates 9 April 2024 - 16 April 2024

वैशाख मास 2024

वैशाख मास पारंपरिक हिंदू कैलेंडर में दूसरा महीना होता है। यह महीना ग्रेगोरियन कैलेंडर में अप्रैल और मई के साथ मेल खाता है। आंध्र प्रदेश, कर्नाटक और महाराष्ट्र में इसे दूसरे महीने के रूप में गिना जाता है। गुजराती कैलेंडर में, यह सातवां महीना है। पंजाबी, बंगाल, असमिया और उड़िया कैलेंडर में वैशाख महीना पहला महीना है।

तिलक लगाने के पीछे क्या कारण है?

तिलक लगाना हिंदू परंपरा में इस्तेमाल की जाने वाली एक विशेष रस्म है।

Hanuman Chalisa -
Ram Bhajan -
×
Bhakti Bharat APP