स्वामी चिन्मयानंद बापू (Swami Chinmayanand Bapu)


भक्तमालः स्वामी चिन्मयानंद बापू
गुरु - महामंडलेश्वर स्वामी राम कुमार दास
आराध्य - श्री कृष्णा
जन्म - 4 दिसम्बर 1980
जन्म स्थान - गैपुरा गांव जिला मिर्जापुर, उत्तर प्रदेश
वैवाहिक स्थिति - विवाहित
पिता - हरी शंकर पांडेय
माता - श्रीमती रेखा पांडेय
पत्नी - प्रियंका पांडेय
भाषा - हिंदी, अंग्रेजी
सुप्रसिद्ध - आध्यात्मिक संत, धर्म वक्ता
संगठन - विश्व कल्याण मिशन ट्रस्टस्वामी चिन्मयानंद बापू एक प्रमुख कथा वाचक और अद्भुत स्वर गामी है। वह बचपन से ही महाभारत, श्रीमद् भागवत और राम चरित्र मानस के रूप में उनके पास प्राचीन ग्रंथो, महाकाव्य और दर्शन के उत्कृष्ट ज्ञान की गहरी समझ है।

स्वामी चिन्मयानंद बापू विश्व कल्याण मिशन ट्रस्ट संगठन की स्थापना की है, इस ट्रस्ट के द्वारा लगभग 5000 बच्चो को स्कूल से जोड़ा जा चूका है। और लगभग 700 गरीब कन्याओ का विवाह पूज्य बापू जी की प्रेरणा से ट्रस्ट के द्वारा सम्पन्न किया जा चूका है। इसके अलावा भी ट्रस्ट के द्वारा अनेको परमार्थिक सेवाएं समय समय पर की जाती है। जैसे की अन्न वितरण , प्राकर्तिक आपदाओं में सहयोग, महाकुम्भ में अन्नक्षेत्र , संत , भक्त और अतिथियों की सेवा और पर्यावरण की शुद्धि के लिए जागरूकता अभियान, नशा उन्मूलन के लिए जागरूकता अभियान इस तरह सेवाएं की जा रही है।

हरिद्वार में माँ गंगा के तट पर पूज्य बापू जी के द्वारा एक गौशाला का निर्माण भी कराया गया। जिसमे की बहु संख्या में गाय माता की सेवा किया जाता है।
Swami Chinmayanand Bapu - Read in English
Swami Chinmayanand Bapu is a prominent story teller and wonderful singer. He has a deep understanding of ancient texts, epics and excellent knowledge of philosophy since his childhood in the form of Mahabharata, Shrimad Bhagwat and Ramcharitmanas.
Bhakt Swami Chinmayanand Bapu BhaktSpiritual Saint BhaktReligious Speaker BhaktWorld Welfare Mission Trust BhaktPujya Bapuji Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

भारती तीर्थ

जगद्गुरु शंकराचार्य श्री श्री श्री भारती तीर्थ महास्वामीजी, श्रृंगेरी शारदा पीठम के वर्तमान जगद्गुरु हैं।

कृष्णानंद सरस्वती

स्वामी कृष्णानंद सरस्वती एक महान संत थे और आध्यात्मिकता में रुचि रखते थे, और उन्हें दिव्य पुस्तकें पढ़ने की आदत थी, और हिंदू धर्म में महान ज्ञान समाहित था।

काडसिद्धेश्वर

श्री समर्थ मुप्पिन काडसिद्धेश्वर महाराज हिंदू दर्शन की नवनाथ परंपरा में एक गुरु थे। वह एक महान आध्यात्मिक विरासत - पीठम यानी सिद्धगिरि मठ के प्रमुख थे।

रमेश बाबा

तीर्थराज प्रयाग में जन्मे बाबा रमेश पुरी महाराज ब्रज के पर्यावरणविद और संत हैं। बाबा ने ब्रज के पौराणिक स्वरूप को बचाने के लिए उल्लेखनीय कार्य किया है।