साध्वी ऋतंभरा (Sadhvi Ritambhara)


भक्तमालः साध्वी ऋतंभरा
वास्तविक नाम - निशा ऋतंबरा
अन्य नाम - दीदी, माँ
गुरु - स्वामी परमानंद गिरि
आराध्य - भगवान श्री राम
जन्म - 2 जनवरी 1964 (आयु 59 वर्ष)
जन्म स्थान - दोराहा, लुधियाना, पंजाब
पिता - प्यारेलाल
माता - कलावती
वैवाहिक स्थिति - अविवाहित
भाषा - हिंदी, पंजाबी, अंग्रेजी
संगठन की स्थापना: दुर्गा वाहिनीसाध्वी निशा ऋतंभरा एक हिंदुत्व नेता, हिंदू राष्ट्रवादी विचारक और दुर्गा वाहिनी की संस्थापक-अध्यक्ष हैं।

हिन्दू धर्म की प्रचारक साध्वी ऋतंभरा बहुत कम उम्र में घर छोड़ कर सन्यासी बन गयीं। उन्होंने निराश्रित महिलाओं और बच्चों के लिए एक अनूठा प्रयोग किया और वात्सल्य ग्राम की स्थापना की, जहाँ पारिवारिक मान्यताओं के आधार पर महिलाओं और बच्चों को घर दिया जाता है। नेत्र चिकित्सालय, विशेष बच्चों के लिए नि:शुल्क प्रशिक्षण केंद्र, महिलाओं के लिए नि:शुल्क व्यावसायिक प्रशिक्षण केन्द्र, नि:शुल्क कम्प्यूटर प्रशिक्षण केन्द्र, कामधेनु गौगृह गौशाला आदि अनेक प्रकार की सेवाएं प्रदान की जाती हैं और इनकी अधिकांश संस्थाएं उत्तर प्रदेश, मध्य प्रदेश, राजस्थान और गुजरात में हैं।

साध्वी ऋतंभरा ने अपने जीवन के कई वर्ष हरिद्वार के आश्रम में बिताए थे, बाद में उन्होंने पूरे भारत में धर्म का प्रचार-प्रसार किया। पूरे भारत में हिंदू धर्म का प्रचार करने के बाद ही उन्हें साध्वी की उपाधि दी गई थी।
Sadhvi Ritambhara - Read in English
Sadhvi Nisha Ritambhara is a Hindutva leader, Hindu nationalist ideologue and the founder-president of Durga Vahini.
Bhakt Sadhvi Ritambhara BhaktHinduism BhaktHindu Religion BhaktDurga Vahini BhaktHindu Nationalist Ideologue BhaktNisha Ritambhara Bhakt
अगर आपको यह भक्तमाल पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

आनंदमयी माँ

आनंदमयी माँ एक हिंदू संत थीं, जो 1896 से 1982 तक भारत में रहीं। वह अपने आनंदमय नृत्य और गायन और बीमारों को ठीक करने की क्षमता के लिए जानी जाती थीं। वह अद्वैत वेदांत की शिक्षिका भी थीं, एक हिंदू दर्शन जो सभी प्राणियों की एकता पर जोर देता है।

वल्लभाचार्य

वल्लभाचार्य 16वीं सदी के एक संत थे जिन्हें हिंदू धर्म के वैष्णव संप्रदाय का संस्थापक माना जाता है। वह भारत को एक ध्वज के तहत एकजुट करने के अपने प्रयासों के लिए सबसे प्रसिद्ध हैं।

मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती

मातेश्वरी जगदम्बा सरस्वती ब्रह्मा कुमारियों की आध्यात्मिक नेता थीं। वह ब्रह्माकुमारीज़ संगठन की पहली प्रशासनिक प्रमुख भी थीं।

धीरेन्द्र कृष्ण शास्त्री

बागेश्वर बाबा भारत के मध्य प्रदेश के छतरपुर जिले में एक धार्मिक तीर्थ स्थल बागेश्वर धाम सरकार के पीठाधीश हैं। शास्त्रीजी छतरपुर के बागेश्वर धाम में कथा पाठ करते हैं। श्री धीरेन्द्र कृष्ण जी महाराज

सिधरमेश्वर

श्री सिधरमेश्वर महाराज को श्री सिद्धरामेश्वर गुरु के नाम से भी जाना जाता है, वे इंचागिरी संप्रदाय के गुरु थे।