YouTube पर 3 बिलियन बार देखा गया - हनुमान चालीसा (Video Cross 3 Billion Views on Youtube - Hanuman Chalisa)

हनुमान चालीसा वीडियो पहला भारतीय गीत YouTube पर 3 बिलियन बार देखा गया:
म्यूजिक लेबल टी-सीरीज़ हनुमान चालीसा यूट्यूब पर तीन बिलियन व्यूज पार करने वाला भारत का पहला वीडियो बन गया है। भक्ति गीत का लोकप्रिय गायन अनुभवी गायक हरिहरन द्वारा गाया गया है और वीडियो में टी-सीरीज़ के संस्थापक गुलशन कुमार हैं।उपलब्धि की घोषणा टी-सीरीज के आधिकारिक ट्विटर हैंडल से की गई। "हनुमान चालीसा के भक्ति संगीत ने 3 अरब दिलों में घर बना लिया है, इसलिए उत्सव शुरू हो गया है। YouTube पर 3 अरब से अधिक बार देखा गया पहला भारतीय वीडियो बनाने के लिए आपका बहुत-बहुत धन्यवाद! भूषण कुमार ने कहा कि भक्ति वीडियो को मिल रहे प्यार से वह अभिभूत हैं

2021 में, जब वीडियो ने YouTube पर 2 बिलियन व्यूज पार कर लिए, तो भूषण कुमार ने लंगर की मेजबानी करके इसे मनाया। हनुमान चालीसा ने 2020 में YouTube पर एक बिलियन व्यूज को पार कर लिया और ऐसा करने वाला YouTube पर पहला भक्ति गीत बन गया। हनुमान चालीसा हमें दर्द और कठिनाई से निपटने में मदद करती है और हमें समस्याओं का सामना करने का साहस और शक्ति प्रदान करती है।

हनुमान आरती:
हनुमान आरती
बालाजी आरती
श्री राम स्तुति: श्री रामचन्द्र कृपालु भजुमन
त्रिमूर्तिधाम: श्री हनुमान जी की आरती

मंत्र / नामावली:
संकट मोचन हनुमानाष्टक
श्रीहनुमत् पञ्चरत्नम्
श्री हनुमान स्तवन - श्रीहनुमन्नमस्कारः
श्री हनुमान अष्टोत्तर-शतनाम-नामावली
हनुमान द्वादश नाम स्तोत्रम

हनुमान भजन:
हे दुःख भन्जन, मारुती नंदन
बजरंग बाण
राम ना मिलेगे हनुमान के बिना
वीर हनुमाना अति बलवाना
छम छम नाचे देखो वीर हनुमाना
बालाजी मने राम मिलन की आस
संकट के साथी को हनुमान कहते हैं
हनुमान भजन

हनुमान कथा:
श्री हनुमान! मंगलवार व्रत कथा
सुन्दरकाण्ड पाठ
श्री हनुमान गाथा

हनुमान मंदिर:
दिल्ली के प्रसिद्ध हनुमान बालाजी मंदिर
हनुमान बरी, नगला खुशहाली
श्री मकरध्वज हनुमान मंदिर, बेट द्वारिका
डुल्या मारुति मंदिर, पुणे
108 फुट संकट मोचन धाम, दिल्ली
बड़ा हनुमान मंदिर, ब्रिजघाट गढ़मुक्तेश्वर
श्री पंचमुखी हनुमान मंदिर, जयपुर
श्री संकट मोचन हनुमान मंदिर, जयपुर
दर्शन मुखी श्री हनुमान मंदिर, शेरगढ़ किला धौलपुर
पनकी हनुमान मंदिर, कानपुर
रामचंडी हनुमान मंदिर, पुरी

भोग, प्रसाद बनाने की विधि:
चूरमा के लड्‍डू
साबूदाने की खीर
Video Cross 3 Billion Views on Youtube - Hanuman Chalisa - Read in English
Music label T-Series' Hanuman Chalisa has become the first video from India to cross three billion views on YouTube. The popular rendition of the devotional song is sung by veteran singer Hariharan and the video features T-Series founder Gulshan Kumar.
Blogs Hanuman Chalisa In Youtube BlogsHanuman Chalisa 3 Billion Views On Youtube BlogsHanuman BlogsBalaji BlogsBajrangbali BlogsShri Hanuman BlogsTuesday Blogs
अगर आपको यह ब्लॉग पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

जैन ध्वज क्या है?

जैन धर्म में जैन ध्वज महत्वपूर्ण है और इसके अनुयायियों के लिए एकता के प्रतीक के रूप में कार्य करता है। विभिन्न समारोहों के दौरान जैन ध्वज मंदिर के मुख्य शिखर के ऊपर फहराया जाता है।

जैन धर्म विशेष

आइए जानें! जैन धर्म से जुड़ी कुछ जानकारियाँ, प्रसिद्ध भजन एवं सम्वन्धित अन्य प्रेरक तथ्य..

नवरात्रि में कन्या पूजन की विधि

नवरात्रि में विधि-विधान से मां दुर्गा के नौ रूपों की पूजा की जाती है। इसके साथ ही अष्टमी और नवमी तिथि को बहुत ही खास माना जाता है, क्योंकि इन दिनों कन्या पूजन का भी विधान है। ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि में कन्या की पूजा करने से सुख-समृद्धि आती है। इससे मां दुर्गा शीघ्र प्रसन्न होती हैं।

नवरात्रि स्पेशल: भारत में सात शीर्ष माँ दुर्गा मंदिर

ऐसा माना जाता है कि नवरात्रि के दौरान मां दुर्गा अपने भक्तों को आशीर्वाद देने के लिए स्वर्ग से आती हैं। नवरात्रि के दौरान, भारत के विभिन्न कोनों में फैले माँ के प्रसिद्ध मंदिरों में कई भक्त एकत्रित होते हैं। आपको बता दें कि वैष्णो देवी के अलावा, माँ दुर्गा के सात मंदिर भी बहुत प्रसिद्ध हैं।

नवरात्रि व्रत के भोजन और लाभ

खाद्य पदार्थ जिनका सेवन आप नवरात्रि के दौरान कर सकते हैं। यह आवश्यकता के अनुसार सही मात्रा में प्रोटीन, कार्बोहाइड्रेट और विटामिन प्रदान करता है।