नागेश्वर बाबा मंदिर कानपुर - Nageshwar Baba Mandir Kanpur

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ नागेश्वर बाबा मंदिर 500 वर्ष से अधिक पुराना है।
◉ सावन के सोमवार में भगवान शिव को अलग-अलग तरह से सजाया जाता है।
नागेश्वर बाबा मंदिर एक हिंदू मंदिर है जो भगवान शिव को समर्पित है। यह भारत के कानपुर में स्थित है। ऐसा माना जाता है कि यह मंदिर 500 वर्ष से अधिक पुराना है। यह हिंदुओं का एक लोकप्रिय तीर्थ स्थल है। मंदिर की खासियत यह है कि सावन के सोमवार में भगवान शिव को अलग-अलग तरह से सजाया जाता है, जो हर सावन सोमवार को नए रूप में भक्तों को दर्शन देते हैं।

नागेश्वर बाबा मंदिर का इतिहास और वास्तुकला
नागेश्वर बाबा मंदिर हिंदू वास्तुकला का एक सुंदर उदाहरण है। यह सफेद संगमरमर से बना है और इसमें सुनहरा गुंबद है। मंदिर परिसर में अन्य हिंदू देवताओं को समर्पित कई अन्य और मंदिर भी हैं। मंदिर शांति और सुकून का स्थान है। यदि आप आध्यात्मिक अनुभव की तलाश में हैं तो यह दर्शन के लिए एक बेहतरीन जगह है।

नागेश्वर बाबा मंदिर दर्शन समय
मंदिर रोजाना सुबह 6 बजे से रात 10 बजे तक खुला रहता है। सावन सोमवार के दौरान कांवरिए जलाभिषेक करने आते हैं। यह मंदिर एक लोकप्रिय पवित्र स्थल है। यह हिंदुओं के लिए अत्यंत धार्मिक महत्व का स्थान भी है। शिवरात्रि के दौरान भक्त मंदिर में प्रार्थना करने और नागेश्वर बाबा से आशीर्वाद लेने आते हैं।

सावन में सुबह 5 बजे मंगला आरती, दोपहर 12 बजे से भोग व आरती। शाम 4 से 6 बजे तक जलाभिषेक। 6 बजे बाबा के शृंगार, रात 8 से 12 बजे तक दर्शनों के लिए पट खोले जाते हैं।

कैसे पहुंचें नागेश्वर बाबा मंदिर, कानपुर
यह मंदिर कानपुर के मध्य में गंगा नदी के पास स्थित है। सड़क मार्ग और रेलवे दोनों सार्वजनिक परिवहन द्वारा शहर तक आसानी से पहुंचा जा सकता है। एक बार जब आप कानपुर पहुंच जाएं, तो आप मंदिर तक टैक्सी या रिक्शा ले सकते हैं।
प्रचलित नाम: Nageshwar Baba Mandir Kanpur, Shiv Temple, Baba Nageshwar Dham Naya Ganj Kanpur
Nageshwar Baba Mandir Kanpur - Read In English
Nageshwar Baba Mandir is a Hindu temple dedicated to Bhagwan Shiv. It is located in Kanpur, India. The temple is believed to be over 500 years old. It is a popular pilgrimage site for Hindus. The specialty of the temple is that Bhagwan Shiv is decorated in different ways during Sawan Mondays, giving darshan to the devotees in a new form every Sawan Monday.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
6 AM - 10 PM
मंत्र
ओम नम शिवाय
त्योहार
Shiv Ratri | यह भी जानें: एकादशी
बुनियादी सेवाएं
पेयजल, प्रसाद, जूता स्टोर, सीसीटीवी सुरक्षा
समर्पित
भगवान शिव
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
52/28, Birhana Rd, Naya Ganj Kanpur UttarPradesh
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
26.4587747°N, 80.3509318°E

क्रमवद्ध - Timeline

6 AM - 10 PM

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें

अगला मंदिर दर्शन - Next Darshan

Updated: Jul 13, 2023 13:32 PM