तुंगनाथ मंदिर - Tungnath Temple

मुख्य आकर्षण - Key Highlights

◉ तुंगनाथ को दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर माना जाता है
◉ मंदिर समुद्र तल से 3680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित है
◉ आठवीं शताब्दी में कत्युरी शासकों द्वारा बनवाया गया मंदिर
तुंगनाथ मंदिर 3680 मीटर की ऊंचाई पर स्थित दुनिया का सबसे ऊंचा शिव मंदिर है। तुंगनाथ (जिसका अर्थ है चोटियों का भगवान) पर्वत मंदाकिनी और अलकनंदा नदी घाटियों में चंद्रशिला के शिखर के ठीक नीचे स्थित है। तुंगनाथ मंदिर उत्तराखंड के रुद्रप्रयाग जिले में स्थित पांच पंच केदार मंदिरों में सबसे ऊंचा है।

तुंगनाथ मंदिर का इतिहास और किंवदंती
तुंगनाथ मंदिर 1000 साल पुराना है और यह पंच केदारों के क्रम में दूसरा है। इसमें महाभारत महाकाव्य के नायकों, पांडवों से जुड़ी एक समृद्ध कथा है। और यह भी माना जाता है कि वर्तमान मंदिर का निर्माण पांडवों ने भगवान को प्रसन्न करने के लिए किया था। यह स्थान एक शांत और धार्मिक वातावरण का दावा करता है जहां कोई सर्वशक्तिमान की उपस्थिति को महसूस कर सकते हैं।

किंवदंती यह भी बताती है कि रामायण महाकाव्य के मुख्य प्रतीक भगवान राम ने चंद्रशिला शिखर पर ध्यान लगाया था, जो तुंगनाथ के करीब है। यह भी कहा जाता है कि रामायण की प्रसिद्धि वाले रावण ने यहां रहने के दौरान चोटियों के स्वामी शिव की तपस्या की थी।

तुंगनाथ मंदिर में पूजा
तुंगनाथ मंदिर में मकु गांव के स्थानीय पुजारी हैं, अन्य केदार मंदिरों के विपरीत जहां पुजारी दक्षिण भारत से हैं, आठवीं शताब्दी के हिंदू द्रष्टा शंकराचार्य द्वारा निर्धारित परंपरा। यह भी कहा जाता है कि खासी ब्राह्मण इस मंदिर में पुजारी के रूप में कार्य करते हैं।

कैसे पहुंचे तुंगनाथ मंदिर
तुंगनाथ मंदिर, चोपता रुद्रप्रयाग से कर्णप्रयाग की ओर 63 किमी दूर है और ऋषिकेश से देवप्रयाग, श्रीनगर और रुद्रप्रयाग होते हुए पहुंचा जाता है। सड़क मार्ग से: चोपता तक कुंड-गोपेश्वर मार्ग से 212 किलोमीटर तुंगनाथ पहुंचा जा सकता है। ऋषिकेश से चमोली-गोपेश्वर-चोपता के रास्ते। रास्ते में बसें और टैक्सियां ​​चलती हैं। चोपता से तुंगनाथ मंदिर 3 किमी दूर है।

तुंगनाथ जाने का सबसे अच्छा समय मई, जून, सितंबर, अक्टूबर है। तुंगनाथ मंदिर गर्मियों के दौरान खुलता है और तीर्थयात्रियों के लिए भगवान शिव के इस मंदिर में जाने का आदर्श समय है। सर्दियों के दौरान तुंगनाथ मंदिर बंद रहते हैं और हर तरफ बर्फ ही बर्फ होती है।
प्रचलित नाम: Tungnath Temple, Tungnath Shiv Temple
Tungnath Temple - Read In English
Tungnath Temple is the highest Shiva temple in the world situated at an altitude of 3680 meters. Tungnath (meaning Bhagwan of the Peaks) mountain is located just below the peak of Chandrashila in the Mandakini and Alaknanda river valleys.

जानकारियां - Information

दर्शन समय
6 AM - 7 PM
6:00 AM: प्रातः आरती
6:30 PM: संध्या आरती
मंत्र
ओम नम शिवाय
त्योहार
Shiv Ratri | यह भी जानें: एकादशी
संस्थापक
पांडव
महंत
समर्पित
भगवान शिव
वास्तुकला
नागर शैली
फोटोग्राफी
हाँ जी (मंदिर के अंदर तस्वीर लेना अ-नैतिक है जबकि कोई पूजा करने में व्यस्त है! कृपया मंदिर के नियमों और सुझावों का भी पालन करें।)
नि:शुल्क प्रवेश
हाँ जी

कैसे पहुचें - How To Reach

पता 📧
Tungnath Temple Rudraprayag Uttarakhand
सोशल मीडिया
निर्देशांक 🌐
30.4886998°N, 79.2170211°E

फोटो प्रदर्शनी - Photo Gallery

Winter view Tungnath Temple

Tungnath Temple Nearby Sites

Tungnath Temple Nearby Sites

Tungnath Temple Nearby Sites

तुंगनाथ मंदिर गूगल के मानचित्र पर

अगर आपको यह मंदिर पसंद है, तो कृपया शेयर, लाइक या कॉमेंट जरूर करें!


* कृपया अपने किसी भी तरह के सुझावों अथवा विचारों को हमारे साथ अवश्य शेयर करें।** आप अपना हर तरह का फीडबैक हमें जरूर साझा करें, तब चाहे वह सकारात्मक हो या नकारात्मक: यहाँ साझा करें
Updated: May 26, 2023 13:10 PM

मंदिर

आगामी त्योहार